10 ख़ास घरेलू फेस पैक सर्दियों में निखारते हैं त्वचा की रंगत (10 Best Natural Homemade Winter Face Packs For Glowing Skin)

सर्दियों में त्वचा का रूखापन चेहरे की रंगत चुरा लेते है और त्वचा रूखी-बेजान नज़र आने लगती है. सर्दियों में त्वचा को रूखा होने से बचाने और नया निखार पाने के लिए 10 ख़ास घरेलू फेस पैक लगाएं और नज़र आएं खिली-निखरी.

shutterstock_107573723

* 100 ग्राम गेहूं के चोकर को एक कप पानी में रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें. इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलता है त्वचा की रंगत निखरती है.
* कॉर्न, ज्वार का आटा और मलाई समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें. इससे डेड सेल हटने के अलावा चेहरे की टोनिंग और मॉश्‍चराइज़िंग भी हो जाती है. ये पेस्ट त्वचा में कसाव भी लाता है.
* बादाम को गरम पानी में भिगोकर छिलका निकाल लें. सूखने पर इसका पाउडर बनाकर रख दें और रोज़ाना बादाम के पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर मलें. ड्राई स्किन और दाग़-धब्बे दूर हो जाएंगे.

dreamstime_l_18267671
* 1 टेबलस्पून आटे में थोड़ा-सा अंगूर मसलकर मिलाएं. इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से त्वचा सॉफ्ट बनती है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं.
* चंदन पाउडर में 1-1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाएं. चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें, फिर धोएं. चेहरा ग्लो करने लगेगा.
* 1 टीस्पून चावल के आटे में आधा टीस्पून शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरा धो दें. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं.

dreamstime_l_22614269
* संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक़ पाउडर बनाएं. फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध, थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है.
* शहद, दही और दूध को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें, त्वचा स्वस्थ व जवां नज़र आएगी.
* मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है.
* 1 कप छाछ, आधा एवोकैडो का पल्प, 2 टेबलस्पून शहद और थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन को बहुत अच्छी तरह से मॉइश्‍चराइज़ करता है.