सफलता के मंत्र (Success Mantras)

Success Tips

यदि हम अपने अतीत पर नज़र डालेंगे, तो पाएंगे कि आज हम जो कुछ भी हैं वो अतीत में हमारे द्वारा किए गए प्रयासों का ही नतीजा है. जी हां, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता. भाग्य कुछ समय के लिए भले ही आपका साथ दे, लेकिन सफलता की लंबी पारी खेलने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी ही होगी. यही सफलता का सबसे बड़ा मंत्र है.

शॉर्टकट से नहीं मिलती सफलता
कई लोग मेहनत करने की बजाय भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं या फिर ईश्‍वर की पूजा-प्रार्थना में लगे रहते हैं और जब कामयाबी नहीं मिलती, तो भाग्य को कोसने लगते हैं या फिर कहते हैं कि ईश्‍वर उनका साथ नहीं देता. अब बिना मेहनत किए कुछ भी कैसे हासिल हो सकता है. आप किसी भी कामयाब व्यक्ति के जीवन पर नज़र डालिए, आपको इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा कि सफलता पाने के लिए उन्होंने कितनी मेहनत की है. सफलता भाग्य या शॉर्टकट से नहीं मिलती, उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की ज़रूरत होती है.

कल कभी नहीं आता
ज़्यादातर लोग अच्छे मौ़के इसलिए चूक जाते हैं, क्योंकि वो अपने काम कल पर टाल देते हैं. उनका कल कभी नहीं आता और मौक़ा हाथ से निकल जाता है. अतः किसी भी काम को करने के लिए कल का इंतज़ार कभी नहीं करना चाहिए. हम अगले पल के बारे में नहीं जान सकते, तो कल के बारे में कैसे जान सकते हैं कि कल क्या होगा. अतः काम को कल पर टालने की बजाय हर समय मेहनत से काम करें और हर काम को अपना शत-प्रतिशत दें, फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

सफल व्यक्ति के गुण
ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्ति में कोई विशेष गुण होता है, हम सभी में वो गुण हैं, लेकिन हम कभी उनका उचित प्रयोग नहीं करते. सफल व्यक्ति भी हम सबकी तरह सपने देखता है, लेकिन वो स़िर्फ सपने नहीं देखता, बल्कि दिन-रात अपने सपने का पीछा करता है और उसे पूरा करके ही दम लेता है. अपने सपने को पूरा करने के लिए वो पहले लक्ष्य निर्धारित करता है, फिर उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है, पूरी लगन से उससे जुड़ा हर काम सीखता है और उसमें महारत हासिल कर लेता है. फिर जब वो अपने काम में पारंगत हो जाता है, तो सफलता अपने आप उसके पास खिंची चली आती है. बस, यही है सफलता का मंत्र और उसे हासिल करने का सही तरीक़ा.

एक विचार लें. उस विचार को अपनी ज़िंदगी बना लें. फिर उस विचार के बारे में सोचिए, उसके सपने देखिए, उस विचार को जीएं. आपका मन, आपकी मांसपेशियां, आपके शरीर का प्रत्येक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हों और आप सभी दूसरे विचारों को छोड़ दें, यही सफलता का तरीक़ा है.
                                                                                                                                                            – स्वामी विवेकानंद

इंतज़ार करने वाले को उतना ही मिलता है जो कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं.
                                                                               – अब्दुल कलाम

कुछ करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है.
                                                                             – अब्राहम लिंकन