Categories: Skin CareBeauty

ऑयल्स के ब्यूटी सीक्रेट्स ( Beauty Secrets of Oils)

घर में मौजूद तेल के भी कई ब्यूटी बेनीफिट्स हैं. आप भी अपनी ख़ूबसूरती निखारने के लिए इनका इस्तेमाल करें और बन जाएं हुस्न की मलिका.

ऑलिव ऑयल:

यह विटामिन, मिनरल्स और नेचुरल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से यह एंटी-एजिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी काफ़ी इस्तेमाल किया जाता है. झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी यह कम करता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई और ए होता है, जो त्वचा का लचीलापन बनाए रखता है.

* अपने नहाने के पानी में 5 टेबलस्पून एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं. मात्र इसी से आपकी त्वचा बेहद नर्म-मुलायम हो जाएगी.

* नहाने से पहले एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल से बॉडी मसाज करें और बाद में थपथपाकर पोंछें. अतिरिक्त तेल भी हटा दें. आपको अपनी त्वचा में इतना बदलाव नज़र आएगा कि आप ख़ुद विश्‍वास नहीं कर पाएंगी.

* ऑलिव ऑयल को आप बॉडी लोशन की तरह इस्तेमाल करें. नहाने के बाद ऑयल को बॉडी लोशन की तरह अप्लाई करें. यह नेचुरल तरी़के से त्वचा की नमी बनाए रखता है.

* ऑलिव ऑयल को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी यूज़ कर सकती हैं. यह न स़िर्फ मेकअप रिमूव करेगा, बल्कि त्वचा को पोषण भी देगा. कॉटन बॉल पर
थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल लगाकर मेकअप हटाएं. चाहें तो कॉटन बॉल को थोड़ा गीला कर लें. अगर हैवी मेकअप है, तो पहले ऑयल से मालिश करें और फिर गर्म पानी में भिगोए कपड़े से साफ़ कर लें. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, फिर ठंडे पानी से धोएं.

* आई क्रीम के तौर पर ऑलिव ऑयल को यूज़ करें. आंखों के आसपास हल्का-सा ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. यह आंखों के आसपास की बारीक़ रेखाओं को कम करके रिफ्रेशिंग लुक देगा. रात को सोने से पहले या फिर सुबह उठकर आप मसाज कर सकती हैं.

* चेहरे पर ग्लो लाने के लिए ऑलिव ऑयल फेस मास्क ट्राई करें. 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल में 1 अंडे की जर्दी मिलाएं. चाहें तो थोड़ा-सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं. 5-10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें. पहले गुनगुने पानी से, फिर ठंडे पानी से धो लें.

* बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए 1 अंडे की जर्दी में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर मास्क लगाएं. 15 मिनट बाद शैंपू और कंडीशन कर लें.

कोकोनट ऑयल:

यह बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल भी है.

* यह हेयर टॉनिक का काम करता है. बालों को पोषण व मज़बूती देता है. तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल घने और शाइनी होते हैं.

* यह ड्राई स्किन को बेहतरीन तरी़के से मॉइश्‍चराइज़ करता है. नहाने के बाद आप वर्जिन कोकोनट ऑयल को मॉइश्‍चराइज़र की तरह यूज़ कर सकती हैं. हां, अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो बेहतर है इसे यूज़ न करें.

* बालों की डीप कंडीशनिंग करता है. रातभर बालों में लगाकर रखें और इसका नियमित प्रयोग करें. दोमुंहे व ड्राई बालों की समस्या ख़त्म हो जाएगी.
* थोड़े से वर्जिन कोकोनट ऑयल में शक्कर और कुछ बूंदें वेनीला एसेंशियल ऑयल मिलाएं. यह बेहतरीन बॉडी स्क्रब का काम करेगा.

* यह बहुत अच्छा क्लींज़र भी है. रात को कॉटन बॉल में थोड़ा-सा तेल लेकर मसाज करते हुए फेस क्लीन करें. इससे आप आई मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं. उसके बाद माइल्ड फेस वॉश से चेहरा धो लें.

* यह बेहतरीन अंडरआई क्रीम है. आंखों के आसपास मसाज करने से न स़िर्फ वहां की बारीक़ रेखाएं कम करता है, बल्कि पफी आईज़ यानी आई बैग्स की समस्या भी मिटाता है.

मस्टर्ड ऑयल:

इसके गुणों को देखते हुए ही इसे एरोमा थेरेपी में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें, कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं.

  •  यह टैन और डार्क स्पॉट्स को दूर करता है. इसके लिए तेल में थोड़ा बेसन, दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इस मास्क को 10-15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें. इस प्रयोग को हफ़्ते में 3 बार करें.
  • स्किन लाइटनिंग व त्वचा स्मूद बनाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा-सा नारियल का तेल मिलाएं और 5 मिनट तक मसाज करें. कॉटन से अच्छी तरह से पोंछ लें. यह न स़िर्फ त्वचा को स्मूद बनाएगा, मुंहासों से भी छुटकारा दिलाएगा.
  • यह रोमछिद्रों को खोलकर त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है.
    म एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होने के कारण यह त्वचा को इंफेक्शन्स व रैशेज़ से बचाता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा की ड्राईनेस भी ख़त्म हो जाती है.
  • होंठों को फटने से बचाने के लिए सोने से पहले सरसों के तेल की एक या दो बूंद नाभि में लगा लें.
  • बालों को असमय स़फेद होने से बचाता है. बालों को डाई करने से बेहतर है कुछ समय तक सरसों के तेल की मालिश करें.
  • यह विटामिन, मिनरल्स से भरपूर होता है, ख़ासतौर से इसमें बीटा-कैरोटीन की काफ़ी मात्रा होती है. यह बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित होकर बालों को हेल्दी, लंबा व घना बनाता है. साथ ही यह बालों को झड़ने से भी रोकता है.

सनफ्लावर ऑयल:

इसकी सबसे बड़ी ख़ूबी यह है कि इसमें बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स का भी बेहतरीन स्रोत है.

  •  यह मुंहासों से बचाव करता है. इसकी परत त्वचा को बैक्टीरिया से बचाने के लिए सुरक्षित आवरण देती है, जिससे बैक्टीरिया त्वचा के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते और मुंहासे पनप नहीं पाते.
  • इसमें मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स त्वचा को इंफेक्शन्स से भी बचाते हैं.
  • यह सन डैमेज से बचाव करता है. साथ ही त्वचा का लचीलापन बढ़ाकर झुर्रियों व समय से पहले पनपनेवाले बढ़ती उम्र के निशानों को कम करता है. इसे आप सीधे तौर पर त्वचा पर लगा सकती हैं. इसकी मालिश करने से त्वचा का इलास्टिन और कोलाजन बरक़रार रहता है, जिससे आपको मिलता है यंगर लुक.
  • डेढ़ कप सनफ्लावर ऑयल में तीन कप शक्कर मिलाकर बॉडी स्क्रब तैयार करें. इसे इस्तेमाल करने से पहले शरीर को गुनगुने पानी से भिगो लें. इससे शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाएगा और मृत त्वचा को हटाना आसान होगा.
  • त्वचा को नमी प्रदान करता है. आप चाहें, तो अपने मॉइश्‍चराइज़िंग प्रोडक्ट में इस तेल की कुछ बूंदें मिलाकर उसे यूज़ कर सकती हैं.
  • इससे आप आंखों के आसपास भी मसाज कर सकती हैं, जिससे वहां की त्वचा पर बारीक़ रेखाएं कम होंगी और त्वचा हेल्दी बनेगी.

आल्मंड ऑयल:

यह त्वचा को हेल्दी ग्लो देता है, क्योंकि यह विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होता है. ये सभी विटामिन्स हेल्दी स्किन के लिए बेहद ज़रूरी हैं.

  • यह त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करता है.
  • फटे होंठों, ड्राई स्किन, एलर्जी व रैशेज़ के लिए बहुत लाभकारी है.
  • आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में बहुत फ़ायदेमंद है. रोज़ाना सोने से पहले आंखों के आसपास इससे मालिश करें. इसके नियमित प्रयोग से फ़ायदा होगा.
  • यह सेल्स का पुनर्निर्माण करने में मदद करता है, जिससे आपको मिलती है यंग, ग्लोइंग और फ्रेश त्वचा.
  • यह बेहतरीन हैंड और फूट क्रीम है. यह त्वचा द्वारा जल्दी सोख लिया जाता है, इसलिए यह इस्तेमाल में आसान है. इससे हाथों और पैरों की मालिश करें और हैंड व फूट क्रीम की जगह इसे इस्तेमाल करें.
  • त्वचा की डलनेस भी कम करता है. टैन भी दूर करता है.
  • आल्मंड ऑयल में थोड़ा-सा शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं. होंठों का कालापन व ड्राइनेस दोनों दूर होगा. चाहें तो इस मिश्रण को स्टोर भी करके रख सकती हैं.
  • आधा एवोकैडो को मैश करके 1-1 टेबलस्पून तेल और शहद मिलाएं. प्यूरी जैसा बना लें और स्किन पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. स्किन ग्लो करने लगेगी.
  • आल्मंड ऑयल मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो बालों के लिए बेहद ज़रूरी है. इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं. हफ़्ते में एक बार आल्मंड ऑयल से स्काल्प मसाज करें. बाल झड़ने बंद होंगे. चाहें, तो मालिश के बाद गर्म तौलिए को बालों में लपेट लें. इससे तेल और बेहतर ढंग से समाएगा.
  • यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में बेहद लाभकारी है. यह स्काल्प पर मौजूद मृत त्वचा को हटाकर डैंड्रफ दूर करता है. आंवले को मैश करके उसमें आल्मंड ऑयल मिलाकर बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें. फिर बाल धो लें. डैंड्रफ दूर होकर बाल शाइन करेंगे.
  • स्काल्प में आल्मंड ऑयल से नियमित मसाज करने से स्काल्प के इंफेक्शन्स व जलन ख़त्म होती है, स्काल्प हेल्दी होता है.
Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

अभिनेत्री भाग्यश्री मोटेचा साखरपुडा मोडला, सोशल मीडियावर पोस्ट करत दिली माहिती (Marathi Actress Bhagyashree Mote Broke Engagement With Vijay Palande Shared Post)

मराठमोळी अभिनेत्री भाग्यश्री मोटे सध्या तिच्या खासगी आयुष्यामुळे चर्चेत आली आहे. भाग्यश्री हिने सोशल मीडियावर…

April 11, 2024

उकाडा कमी करणारा थंडावा कसा मिळवाल? (How To Get A Coolness That Reduces Heat?)

वाढता असह्य उन्हाळा, घामाच्या धारा नि थकलेलं शरीर ह्यामुळे जीव अगदी नको नकोसा होतो. परंतु…

April 11, 2024

जान्हवी आणि शिखर पहाडियाच्या नात्याला शिक्कामोर्तब, मैदानच्या स्क्रिनिंगला घातला प्रियकराच्या नावाचा नेकलेस (Janhvi Kapoor Confirms Dating Shikhar Pahariya, Wears Necklace with His Name )

गेल्या काही दिवसांपासून जान्हवी कपूर आणि शिखर पहाडिया यांच्या डेटिंगच्या बातम्या सोशल मीडियावर चर्चेत होत्या.…

April 11, 2024

Are you overdoing the sexual act ?

Ever thought that someday you might need medical treatment for having sex? Hypersexuality issomething very…

April 11, 2024

फिल्म समीक्षा: खेल के ‘मैदान’ में अजय देवगन और निर्देशक अमित शर्मा का लाजवाब गोल… (Movie Review: Maidaan)

रेटिंगः *** हिंदी सिनेमा में खेल पर बहुत कम फिल्में बनी हैं, लेकिन यह भी…

April 10, 2024

भूषण प्रधान आणि शिवानी सुर्वे यांच्या ‘ऊन  सावली’ चित्रपटाचा अल्ट्रा झकास ओटीटीवर वर्ल्ड  डिजिटल प्रीमियर! (Bhushan Pradhan And Shivani Surve’s New Film Unn Sawali World Digital Premiere On Ott)

नुकत्याच प्रदर्शित झालेल्या 'ऊन सावली' या चित्रपटाला प्रेक्षकांचं महाराष्ट्रभर भरभरून प्रेम मिळालं. कांद्या पोह्याच्या कार्यक्रमातून…

April 10, 2024
© Merisaheli