रोज़ाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से...

रोज़ाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से होते हैं ये 10 फ़ायदे (10 Amazing Benefits Of 30 Minutes Of Daily Exercise)

काम की बढ़ती व्यस्तता के चलते एक्सरसाइज के लिए समय निकलना संभव नहीं हो पाता  है, जिसके कारण हमारा शरीर अनेक बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है. जरुरी नहीं की जिम जाकर ही एक्सरसाइज की जाए, घर पर केवल 30 मिनट  एक्सरसाइज करके भी आप खुद को फिट और  रख रखते हैं. आइए जानते हैं रोज़ाना 30  मिनट एक्सरसाइज करने के क्या फायदे होते हैं-

1. बढते वर्कलोड और घर की ज़िम्मेदारियों के कारण तनाव होना आम बात है. तनाव किसी भी छोटी या बड़ी बात पर हो सकता है. बहुत ज्यादा तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. अगर आप रोज़ाना 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं, तो एक्सरसाइज करने के बाद आप खुद को तनावरहित महसूस करते हैं और आपकी बॉडी भी रिफ्रेश रहती है.

Amazing Benefits Of Daily Exercise
Photo Credit: Pexels.com

2. कम नींद के कारण कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होती हैं. लाइफस्टाइल में परिवर्तन होने पर बेहतर नींद लेने में परेशानी होती है. अनेक शोधों से यह बात साबित हुई है कि हर रोज एक्सरसाइज करने से स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है, साथ ही इंसोम्निया को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

Amazing Benefits Of Daily Exercise
Photo Credit: Pexels.com

3. एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीक़े से होता है और शरीर के सभी भागों को पर्याप्त ऑक्सीजन और न्यूट्रीशन मिलते हैं,

4. स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचने के लिए आधा घंटा एक्सरसाइज करना जरुरी है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस कर रहे हैं, तो खाएं ये 9 हेल्दी स्नैक्स (9 Healthy Snacks For Weight Loss)

5. एक्सरसाइज से मोटापा और डायबिटीज़ को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

6. आधे घंटे एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल में रहता है.

7. एक्सरसाइज या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से ब्रेन में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। ये हार्मोन आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और आपको खुश रहने में भी. अध्ययन के अनुसार हर रोज एक्सरसाइज करने से आपकी ओवलऑल हेल्थ में सुधार होता है। 

8. अगर आप दिनभर थकान महसूस करते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में 30 मिनट एक्सरसाइज करने की जरूरत है. एक्सरसाइज करने से एनर्जी लेवल हाई होता है और आप खुद को तरोताज़ा फील करते हैं.

Amazing Benefits Of Daily Exercise
Photo Credit: Pexels.com

9. रोज़ाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से शरीर के कॉगनिटिव फंक्शन्स में सुधार होता हैं. जैसे  याददाश्त, एकाग्रता और निर्णय लेने की क्षमता. एक अध्ययन में यह सिद्ध हुआ है कि रोज़ एक्सरसाइज करने से मेमोरी में सुधार होता है. एक्सरसाइज करने से ब्रेन में ऐसे सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ता है, जो मेमोरी और लर्निंग की क्षमता को बढ़ाते हैं.

10. नियमित रूप से 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे पर्सनालिटी भी इम्प्रूव होती है. 

और भी पढ़ें: ईयरफोन और हेडफोन का इस्तेमाल करते समय बरतें ये 9 सावधानियां (Take These 9 Precautions When Using Earphone And Headphone)

×