Beauty

10 ट्रैवल ब्यूटी टिप्स: ट्रैवलिंग के दौरान कैसे रखें स्किन का ख़्याल (10 Travel Beauty Tips: How To Take Care Of Your Skin While Traveling)

ट्रैवलिंग के दौरान धूल, मिट्टी, धूप और प्रदूषण के संपर्क में आते ही त्वचा रूखी, सांवली और बेजान नज़र आती है. ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान कैसे रखें स्किन का ध्यान? आइए, हम बताते हैं.

1) रोज़ाना इस्तेमाल किए जाने वाले फेसवॉश, मॉइश्‍चराइज़र, सनस्क्रीन आदि ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ ज़रूर ले जाएं. ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी प्रॉडक्ट के ब्रांड या क्वालिटी में किसी तरह का बदलाव न करें.

2) होटल में उपलब्ध ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या सोप के इस्तेमाल से बचें. केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट्स से त्वचा में जलन की शिकायत हो सकती है या त्वचा रूखी भी हो सकती है.

3) अपने साथ क्लींज़िंग मिल्क ज़रूर ले जाएं, अगर सफ़र लंबा है, तो दिन में दो बार और छोटा है, तो एक बार कलींज़िंग मिल्क से चेहरे की सफ़ाई अवश्य करें, इससे मुंहासों की समस्या नहीं होगी.

4) क्लींज़िंग मिल्क के इस्तेमाल के बाद तुरंत चेहरे पर टोनर लगाएं. इससे खुले रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और ब्लैक हेड्स की शिकायत नहीं होगी. अल्कोहलयुक्त, आर्टिफिशल कलर और परफ्यूम वाले टोनर न ख़रीदें.

5) अपने पर्स में लिप बाम ज़रूर रखें और होंठों को अच्छी तरह मॉइश्‍चराइज़ करें. ख़ासकर तब जब आप एसी डिब्बे में सफ़र कर रही हों, इससे आपके होंठ रूखे नहीं होंगे.

 

 

6) ट्रैवलिंग के दौरान हैवी मेकअप करने से बचें. कम से कम मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जैसे- आंखों में काजल लगा लें, होंठों पर लाइट शेड की लिपस्टिक आदि.

7) अपने हाथ में रूमाल ज़रूर रखें और चेहरे को पोंछती रहें. इससे चेहरे पर चिपकी धूल-मिट्टी रूमाल पर उतर आएगी और चेहरा साफ़ व फ्रेश नज़र आएगा.

8) ट्रैवलिंग के दौरान धूप और प्रदूषण से आंखों की हिफाज़त करने के लिए सनग्लास लगाना न भूलें. इससे आंखों में जलन की शिकायत नहीं होगी.

9) ट्रैवलिंग से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें. चेहरे और गर्दन के अलावा हाथ-पैर पर भी सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं.


10) ट्रैवलिंग के दौरान कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें. हां, पानी भरपूर पीएं. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी.

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

प्रेरक कथा- राजा की बीमारी (Short Story- Raja Ki Bimari)

साधु ने कहा कि वह जंगल में ही रहना चाहते हैं, वह किसी राजा का…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024

मन्नत आणि जलसापेक्षाही आलिशान असणार आहे कपूरांचं घर? (Ranbir Kapoor Aalia Bhatt New Home Named As Their Daughter Raha Getting Ready In Bandra)

बॉलीवूडमधील क्युट कपल म्हणजेच रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट हे त्यांच्या अफेरपासूनच  फार चर्चेत होतं.…

March 28, 2024
© Merisaheli