Categories: Hair Care Beauty

10 बेस्ट होममेड विंटर हेयर पैक से पाएं रूखे बालों से छुटकारा (10 Best Homemade Hair Packs For Winter Hair Care)

सर्दियों में बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं और कोई भी स्टाइल करने पर बाल अट्रैक्टिव नहीं दिखते. ऐसे में होममेड…

सर्दियों में बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं और कोई भी स्टाइल करने पर बाल अट्रैक्टिव नहीं दिखते. ऐसे में होममेड हेयर पैक आपके बालों की खोई रंगत लौटा सकते हैं. चलिए, हम आपको बताते हैं 10 बेस्ट होममेड हेयर पैक, जिनसे आपके बेजान बालों में नई चमक आ जाएगी. 

मिल्क-हनी पैक
सेहत सुधारने के साथ ही मिल्क बालों को भी सिल्की और शाइनी बनाता है. बराबर मात्रा में दूध और शहद मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं. 30 मिनट के बाद बाल धो लें.
अनियन-बीयर पैक
प्याज़ और बीयर का मिश्रण बालों के लिए बहुत फ़ायदमेंद है. प्याज़ के रस में बराबर मात्रा में बीयर मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं. 1 घंटे बाद शैम्पू कर लें. ऐसा हफ़्ते में दो बार करें.
मेथी पैक
रात को सोने से पहले मेथी भिगो दें और सुबह थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे बालों पर लगाएं. हफ़्ते में ऐसा दो बार करें. नियमित रूप से मेथी पैक लगाने से बाल लंबे होने के साथ ही मुलायम और मज़बूत भी होते हैं.


एवोकाडो पैक
एवोकाडो को छीलकर पीस लें. अब इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बनाएं. पहले बालों को भिगोएं, फिर इस पैक को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और शॉवर कैप पहनें. 30 मिनट बाद धो लें.
कुकुंबर जूस
ककड़ी को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और लगभग 1 घंटे बाद धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने पर बाल जल्दी बढ़ते हैं और रेशमी-मुलायम बनते हैं.
कोकोनट क्रीम
कोकोनट क्रीम को माइक्रोवेव में 7 सेकंड के लिए गरम करें और फिर बालों पर लगाएं. 30 मिनट के बाद शैम्पू करें. ड्राई हेयर को सिल्की और शाइनी बनाने का इससे अच्छा तरीक़ा और कोई हो ही नहीं सकता.


ब्लैक टी-रम पैक
रूखे-बेजान बालों के लिए ब्लैक टी और रम पैक बहुत कारगर उपाय है. इसके लिए 4 टेबलस्पून चाय की पत्ती को पानी में ख़ूब उबालें और फिर इसे छान लें. अब इस पानी में 1 टेबलस्पून रम मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 1 घंटे के बाद शैम्पू करें.
सीताफल-बेर पैक
सीताफल के बीज और बेर केपत्तों को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. ऐसा करने से बाल लंबे और सिल्की होते हैं.
बनाना पैक
बालों की लंबाई के अनुसार 1-2 केला लें और उसे अच्छी तरह से मैश करें. आप चाहें, तो इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकती हैं. पहले बालों को गीला करें, फिर इस पैक को लगाएं. 30 मिनट बाद धो लें.
कलौंजी वॉटर
50 ग्राम कलौंजी को 1 लीटर पानी में उबालें. अब इस उबले हुए पानी से बालों को धोएं. ऐसा हफ़्ते में कम से कम तीन बार करें.

Meri Saheli Team

Recent Posts

लताजी की हालत गंभीर… (Lata Mangeshkar In ICU)

लेजेंड सिंगर लता मंगेशकरजी को सांस लेने मेंं तकलीफ़ होने के कारण आईसीयू में भर्ती किया गया है. वे मुंबई…

बिंदास गर्ल कंगना के भाई अक्षत की हुई सगाई, देखें ख़ूबसूरत फोटोज़ (Kangana Ranaut Brother Akshat Engagement Pics Viral)

बॉलीवुड की बिंदास गर्ल कंगना रनौत हमेशा अपने बेबाक बयानों की वजह से चर्चा में छाई रहती हैं. लेकिन इस…

शाहरुख, ऐश-अभिषेक और शाहिद-मीरा जैसे सितारों से सजी अंबानी की प्री-वेडिंग पार्टी, देखें पिक्स व वीडियोज़ (Bollywood Stars Attend Pre Wedding Bash Of Mukesh Ambani’s Niece See Pics-Videos)

मुकेश अंबानी का ख़ूबसूरत आशियाना अंटालिया कल रात एक फिर फिल्मी सितारों की चकाचौंध से रौशन हो गया. और हो…

ग़ज़ल (Shayari: Gazal)

दग़ाबाज़ दुनिया हसीं दिख रही है बता साकिया तूने क्या दे दिया है दराज़-ए-उमर की दुआ देने वालों न दो…

Learn English Speaking: बचें इंग्लिश शब्दों के प्रयोग में होनेवाली आम गलतियों से (Learn English Speak English: Common errors in the use of words)

दुनियाभर के मुकाबले भारते में अंग्रेज़ी बोलनेवालों की संख्या सबसे ज़्यादा है, लेकिन इन सबके बावजूद यह एक विदेशी भाषा…

पहला अफेयर: पहले प्यार की ख़ुशबू (Pahla Affair: Pahle Pyar Ki Khushbu)

पहला अफेयर: पहले प्यार की ख़ुशबू (Pahla Affair: Pahle Pyar Ki Khushbu) आज भी मेरे हाथों पर तेरे प्यार की…

© Merisaheli