Categories: Skin Care Beauty

रिंकल फ्री स्किन के टॉप 10 सीक्रेट्स… (10 Best Ways To Reduce Wrinkles)

रिंकल फ्री स्किन के टॉप 10 सीक्रेट्स... (10 Best Ways To Reduce Wrinkles) हेल्दी, ग्लोइंग और यंगर स्किन हम सभी…

रिंकल फ्री स्किन के टॉप 10 सीक्रेट्स… (10 Best Ways To Reduce Wrinkles)

हेल्दी, ग्लोइंग और यंगर स्किन हम सभी चाहते हैं, लेकिन कभी लापरवाही में, तो कभी जानकारी के अभाव में हम कुछ ईज़ी स्किन केयर रूटीन (Easy Skin Care Routine) को इग्नोर कर देते हैं, जिससे रिंकल्स (Wrinkles) और अनहेल्दी स्किन की समस्या (Problems) हो जाती है. ऐसे में स्टेमजेन थेराप्यूटिक्स के सीईओ डॉ. प्रभु मिश्रा कुछ सीक्रेट्स बता रहे हैं, जिससे एजिंग प्रोसेस के साथ होनेवाली स्किन एजिंग की प्रक्रिया को धीमा किया जा सके.

सन एक्सपोज़र को अवॉइड करें: प्रीमैच्योर एजिंग और रिंकल्स का सबसे बड़ा कारण होती हैं सूर्य की तेज़ हानिकारक किरणें. इसलिए जब भी बाहर जाएं सन ब्लॉक ज़रूर लगाएं. आंखों के आसपास की स्किन पतली होती है, तो यहां सबसे पहले फाइन लाइन्स उभरती हैं. सनस्क्रीन आपको प्रोटेक्शन देता है. साथ ही फूल स्लीव्स, स्कार्फ और सन ग्लासेस भी पहनें.

हेल्दी डायट: शरीर के अन्य अंगों की तरह आपकी स्किन को भी सही पोषण की ज़रूरत होती है. संतुलित डायट लें, जिसमें मौसमी फल, सब्ज़ियां हों. यलो, पर्पल, ऑरेंज और रेड कलर के फ्रूट्स व सब्ज़ियां ख़ासतौर से लें, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. फिश, वॉलनट्स, फ्लैक्स सीड, ऑलिव ऑयल स्किन को मॉइश्‍चराइज़्ड और नरिश्ड रखते हैं.

हाइड्रेटेड रहें: पानी भरपूर मात्रा में पीएं. रूखेपन से ही रिंकल्स जल्दी उभरते हैं. आपको भीतर से भी नमी की ज़रूरत होती है. यदि पानी ज़्यादा नहीं पी सकतीं, तो विटामिन सी, नींबू पानी, वॉटरमेलन जूस, नारियल पानी या छाछ का सेवन ज़रूर करें.

ये भी पढ़ें: सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (10 Best Home Remedies To Get Rid Of Puffy Eyes)

कैफेन, अल्कोहल और तंबाकू से दूर रहें: ये तीनों ही चीज़ें आपकी स्किन को बहुत जल्दी मैच्योर दिखाने लगती हैं. इनकी अत्यधिक सेवन से बचें. साथ ही जंक फूड और अत्यधिक ऑयली फूड से भी बचें.

एक्टिव रहें: हल्की एक्सरसाइज़ बेहद ज़रूरी है. यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी बरक़रार रखती है. बेहतर होगा एक्टिव रहें. योग-प्राणायाम भी करें. इन सबसे स्किन के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं.

स्ट्रेस से दूर रहें: आज की लाइफस्टाइल में यह थोड़ा मुशिकल है, लेकिन नामुमकिन नहीं. अगर आप चाहती हैं ग्लोइंग, यंग और हेल्दी स्किन, तो स्ट्रेस को ख़ुद पर हावी न होने दें, वरना समय से पहले ही रिंकल्स आने की आशंका बन जाएगी.

कोलाजन को बूस्ट करें: कोलाजन ही वो प्रोटीन है, जो स्किन को फर्म और टोन रखता है. स्किन की कसावट और लचीलापन बनाने के लिए यह सबसे ज़रूरी है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसमें कमी आने लगती है और रिंकल्स उभरने लगते हैं. आप बाहर से कोलाजन क्रीम लगाकर और भीतर से पोषक आहार खाकर कोलाजन को बूस्ट कर सकते हो. बींस, अंडे का स़फेद भाग, हरी सब्ज़ियां, चीज़ कोलाजन को बूस्ट करता है. विटामिन सी का भी भरपूर सेवन करें.

नींद पूरी लें: कम से कम 7-8 घंटे की नींद आपकी त्वचा की हेल्थ के लिए भी ज़रूरी है. भरपूर नींद से त्वचा रिफ्रेश हो जाती है और रिंकल्स की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

अपनी त्वचा को हार्श केमिकल्स से बचाएं: डेली स्किन केयर रूटीन फॉलो करें, लेकिन बहुत ज़्यादा केमिकल्स के इस्तेमाल से बचें. साथ ही त्वचा को बहुत ज़्यादा रगड़-रगड़कर न पोंछें. मेकअप लगाकर न सोएं. रिंकल्स की एक बड़ी वजह यह भी है कि बिना मेकअप रिमूव किए ही सो जाना. इससे रोमछिद्र बंद ही रह जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती.

अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करें: क्लींज़िंग, मॉइश्‍चराइज़िंग के साथ-साथ एक्सफोलिएट भी करें. नियमित रूप से मसाज और ऑयल्स का इस्तेमाल करें. इससे ब्लड फ्लो बेहतर रहता है और स्किन हेल्दी रहती है.

ये भी पढ़ें: क्विक हेयर स्टाइल्स (Quick Hair Styles)

Geeta Sharma

Recent Posts

फाइव स्टार होटल में तीन उबले अंडों का बिल देखकर इस सेलिब्रिटी के उड़े होश (This Celebrity was shocked after 5-star hotel charges 1,672 for 3 eggs)

म्यूज़िक कंपोजर जोड़ी विशाल-शेखर के शेखर रजवानी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक बिल पोस्ट किया है, जिसकी खूब…

मूवी रिव्यूः मरजावां (Film Review Of Marjaavaan)

फिल्मः मरजावां स्टार कास्टः सिद्धार्थ मल्होत्रा, तारा सुतारिया, रकुल प्रीत सिंह, रितेश देशमुख निर्देशकः मिलाप जवेरी स्टारः 2  कहानीः कहानी रघु…

10 बॉलीवुड एक्ट्रेस को अपने लाइफ पार्टनर से मिली सबसे महंगी डायमंड रिंग (Most Expensive Wedding Rings Of 10 Bollywood Actresses)

  बॉलीवुड की हर बात ख़ास होती है. चाहे फैशन हो या लाइफ स्टाइल, बॉलीवुड एक्टर्स की हर बात ख़बर…

#MeToo के आरोपों पर अनु मलिक ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, कहा ये (Anu Malik Finally Breaks His Silence On #MeToo Controversy, Says Feels Cornered And Suffocated With False Allegations)

एक साल पहले जब तनुश्री दत्ता ने भारत में मी टू  (#MeToo) का अभियान चलाया था, तो इसके बाद इस…

Personal Problems: क्या दोबारा मेरी डिलीवरी सिज़ेरियन ही होगी? (Do I Have To Go Through Cesarean Delivery Again?)

मैं 28 वर्षीया महिला हूं. मुझे 7 महीने का गर्भ है. कुछ दिन पहले मुझे ब्लीडिंग हुई थी. तब डॉक्टर…

Bigg Boss 13: ‘दिल से दिल तक’ के सेट पर ड्रग्स लिया करते थे सिद्धार्थ शुक्ला? (Bigg Boss 13: Sidharth Shukla Under The Influence Of Drugs While Shooting With Rashami Desai For Dil Se Dil Tak? )

टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला जब से बिग बॉस 13 का हिस्सा बने हैं, तब से वे चर्चा में हैं. बिग…

© Merisaheli