ये 10 बॉलीवुड स्टार्स रह चुके है...

ये 10 बॉलीवुड स्टार्स रह चुके हैं डिप्रेशन के शिकार (10 Bollywood Stars Who Have Suffered From Depression)

अक्सर जब बॉलीवुड सितारों का करियर आगे नहीं बढ़ पाता, तो स्टार्स इसे सहन नहीं कर पाते और डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं. ग्लैमर की चकाचौंध में रहने वाले ये सितारे कई बार अंदर ही अंदर टूट रहे होते हैं और कई बार इसका परिणाम जानलेवा भी हो जाता है. आइए, आज हम आपको उन 10 बॉलीवुड सितारों के बारे में बताते हैं, जो डिप्रेशन के शिकार रह चुके हैं.

Bollywood Stars

1) अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी डिप्रेशन के दर्द से गुजर चुके हैं. 90 के दशक में जब बिग बी ने बतौर निर्माता अपनी कंपनी शुरू की थी, लेकिन एक के बाद एक कई फिल्में फ्लॉप होने के कारण जब उनकी कंपनी दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई, तो इस नुकसान को वे सहन नहीं कर पाए और डिप्रेशन में चले गए. बिग बी इसके कारण शारीरिक- मानसिक रूप से काफी कमज़ोर हो गए थे.

Amitabh Bachchan

2) दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)
बॉलीवुड की सुपरस्टार दीपिका पादुकोण डिप्रेशन की शिकार हो चुकी हैं और इसके बारे में वो अक्सर बताती रहती हैं. अपनी इस बीमारी का ख़ुलासा ख़ुद दीपिका ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था. उन्होंने बताया था कि जब वो डिप्रेशन का दर्द झेल रही थीं, तब उन्हें कुछ समझ नहीं आता था कि वो कहां जाएं, क्या करें ? वो बस रोती रहती थीं. ख़ास बात ये है कि दीपिका पादुकोण इस गंभीर बीमारी से लड़कर बाहर आई हैं और अब वो मेंटल हेल्थ के बारे में लोगों को जागरूक करती रहती हैं. इसी कड़ी में दीपिका ने ‘द लिव लव लाफ फाउंडेशन’ (The Live Love Laugh Foundation) भी लॉन्च किया है.

Deepika Padukone

3) अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)
अनुष्का शर्मा ने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी अलग जगह बनाया है, लेकिन अनुष्का को भी डिप्रेशन के दौर से गुजरना पड़ा है. अपनी इस मानसिक स्थिति के बारे में अनुष्का ने खुद ट्वीट करके बताया था कि वो एंज़ायटी डिसऑर्डर जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या से गुज़र रही हैं और उनका इलाज चल रहा है. उन्होंने इस विषय पर बेबाक़ी से कहा कि जब आपके पेट में दर्द होता है तो क्या आप डॉक्टर के पास नहीं जाते, तो फिर मेंटल हेल्थ से जुड़े मुद्दों पर ख़ुलकर बात करने में शर्म कैसी?

Anushka Sharma

4) शाहरुख ख़ान (Shahrukh Khan)
बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख ख़ान भी डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं. शाहरुख ख़ान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि साल 2010 में कंधे की सर्जरी कराने के बाद कुछ समय के लिए वो डिप्रेशन में चले गए थे, लेकिन अब वो पूरी तरह से इससे बाहर आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: लगान और गदर एक प्रेम कथा: 20 साल पहले एक साथ रिलीज़ हुई थी आमिर खान और सनी देओल की ये पीरियड ड्रामा फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर ऐसे मचा था घमासान (Lagaan VS Gadar Ek Prem Katha Biggest Box Office Clash Of Aamir Khan And Sunny Deol Movie)

Shahrukh Khan

5) सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)
सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर से पूरा देश स्तब्ध है. आखिर ऐसा क्या हुआ सुशांत सिंह राजपूत के साथ कि उन्होंने फांसी लगाकर अपनी ज़िंदगी को ख़त्म कर दिया. बता दें कि उन्होंने अपने बांद्रा स्थित घर पर फांसी लगाकर जान दे दी थी. सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की वजह अभी सामने नहीं आई है, लेकिन पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, वे अपनी मृत्यु से पहले पिछले छह महीनों से डिप्रेशन से गुजर रहे थे.

Sushant Singh Rajput

6) वरुण धवन (Varun Dhawan)
बहुत कम लोगों को ये बात मालूम है कि सुपरस्टार वरुण धवन भी डिप्रेशन जैसी गंभीर मानसिक स्थिति से गुजर चुके हैं. वरुण धवन ने बताया कि फिल्म बदलापुर की शूटिंग के दौरान उन्हें डिप्रेशन की समस्या हो गई थी. एक इंटरव्यू के दौरान अपने इस दर्द को बयां करते हुए वरुण ने कहा था कि मैं अचानक दुखी हो जाता था, अकेलापन महसूस करता था. इस बीमारी ने मेरे मानसिक स्वास्थ्य को काफ़ी हद तक प्रभावित किया था. यह एक गंभीर समस्या है, जिसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.

Varun Dhawan

7) टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff)
बॉलीवुड के युवा अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी ख़ुलकर अपने डिप्रेशन का दर्द बयां कर चुके हैं. एक इंटरव्यू के दौरान टाइगर ने कहा था कि उनकी फिल्म ‘अ फ्लाइंग जट्ट’ के फ्लॉप होने के बाद वो ज़बरदस्त डिप्रेशन में चले गए थे. उनका कहना था कि उनकी फिल्म ‘बाग़ी’ को सफलता मिली थी, लेकिन ‘अ फ्लाइंग जट्ट’ की असफलता ने उन्हें डिप्रेशन का शिकार बना दिया था. हालांकि उन्होंने डिप्रेशन के आगे हार नहीं मानी और इससे लड़ने का फैसला किया. आख़िरकार ‘मुन्ना माइकल’ की शूटिंग के दौरान वो ख़ुद को डिप्रेशन से पूरी तरह उबारने में सफल रहे.

Tiger Shroff

8) इलियाना डिक्रूज़ (Ileana D cruz)
इलियाना भी डिप्रेशन का शिकार हो चुकी हैं. इलियाना डिक्रूज़ ने एक इंटरव्यू में अपने 15 सालों के डिप्रेशन के बारे में बताया था. इलियाना ने बताया कि वो जब इंडस्ट्री में आई थीं तो खुद को यहां मिसफिट पाती थीं. उन्होंने इस बात को एक्सेप्ट किया कि वो डिप्रेशन में हैं. उनका कहना है कि इस बात को एक्सपेप्ट करना, बेहतर होने की दिशा में एक कदम है.

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण से लेकर विद्या बालन तक इन 5 बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने निभाए बंगाली किरदार, आपको कौन-सा किरदार पसंद है? (5 Bengali Characters Of Bollywood Actresses, Which Character Do You Like?)

Ileana D cruz

9) आलिया भट्ट की बड़ी बहन शाहीन (Shaheen)
आलिया भट्ट बॉलीवुड की बड़ी बहन शाहीन भी डिप्रेशन की शिकार रह चुकी हैं. शाहीन ने अपनी इस जर्नी पर किताब भी लिखी है. इस किताब का नाम है Have Never Been (Un)Happier. शाहीन और आलिया भट्ट जब एक इवेंट में शामिल हुई थी, वहां पर उन्होंने मेंटल हेल्थ के बारे में बात की. उसी दौरान इस बारे में बात करते-करते आलिया भट्ट इतनी इमोशनल हो गईं कि वे फूट-फूटकर रोने लगीं. आलिया ने ये भी कहा, “हालांकि मुझे डिप्रेशन की समस्या नहीं है, लेकिन कभी-कभी मुझे एंज़ायटी होती है, पिछले 5-6 महीनों से मुझे यह समस्या हो रही है.”

Shaheen Bhatt

10) मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)
बॉलीवुड की कई बेहतरीन फ़िल्मों में अभिनय कर चुकी अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी डिप्रेशन के दर्द को झेल चुकी हैं. उन्हें सिर्फ डिप्रेशन ने ही नहीं, बल्कि गर्भाशय के कैंसर ने भी अपना शिकार बना लिया था. हालांकि समय पर इलाज के साथ-साथ परिवार और दोस्तों के सहयोग ने उन्हें दोनों बीमारियों से लड़ने की हिम्मत दी. मनीषा का कहना है कि वे निराशावादी नहीं हैं, इसलिए डिप्रेशन से लड़ना जानती हैं. बता दें कि डिप्रेशन ने उनके रंग-रूप को भी काफ़ी हद तक प्रभावित किया था.

Manisha Koirala

Photo Courtesy: Instagram (All Photos)

×