Recipes

10 कुकिंग टिप्स, जो बनाएंगे आपके खाने को टेस्टी (10 Cooking Tips to Make Your Foods Tasty)

कुछ आसान बातों पर अमल करके खाने का ज़ायका बढ़ाया जा सकता है.
1. आलू पूरी बनाते समय आटे में सूजी (रवा) मिलाने से पूरियां खस्ता बनती हैं.
2. पकौड़े बनाते समय बेसन के घोल में थोड़ा-सा रिफाइन ऑयल, हींग और अजवाइन डालकर अच्छी तरह फेंटें. ऐसा करने से पकौड़े तो करारे बनेंगे ही, गैस की शिकायत भी नहीं होगी.
3. थोड़ी-सी फ्रेश क्रीम में पिसी हुई शक्कर मिलाकर अच्छी तरह फेंटें. इसे फ्रूट सलाद में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. शाही फ्रूट सलाद तैयार है.

और भी पढ़ें: खाना बनाते समय आजमाएं ये 11 कुकिंग टिप्स (11 Cooking Tips Everyone Should Try)

4. अचार में फफूंद न लगे इसके लिए ज़रूरी है कि बनाते समय उसमें नमक की मात्रा आवश्यकता से थोड़ी अधिक रखी जाए और अचार पूरी तरह तेल में डूबा रहे. इससे अचार जल्दी ख़राब नहीं होता.


5. इडली को नए अंदाज़ में बनाने के लिए उसमें कटी हुई सब्ज़ियां या सब्ज़ियों को पीसकर उसका पेस्ट मिलाकर वेजीटेबल इडली बनाएं. आपका ये क्रिएशन मेहमानों को ख़ूब पसंद आएगा.


6. पालक पनीर बनाने के लिए पालक को उबालते समय उसमें एक टीस्पून शक्कर डालें. जब पालक पका रही हों तो उसमें 1 टीस्पून नींबू का रस डालें. इससे पालक का रंग हरा ही बना रहेगा.
7. पावभाजी बना रही हैं तो सब्ज़ी बनाते समय उसमें कॉर्न, पनीर आदि मिलाकर हेल्दी और क्रिएटिव पावभाजी तैयार करें.
8. नर्म और फूले हुए गुलाब जामुन बनाने के लिए गुलाब जामुन की सामग्री को 10 मिनट तक प्रेशर कुकर में पका लें और फिर बनाएं. गुलाब जामुन सॉफ्ट और स्पंजी बनेंगे.
9. बची हुई पीली दाल को आटे के साथ गूंधें. स्वाद बढ़ाने के लिए कटा हुआ प्याज़, हरी धनिया, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस आदि भी मिला सकती हैं. प्लेन रोटी की बजाय ये परांठे मेहमान ़ज़्यादा चाव से खाएंगे.
10. भिंडी की मसाले वाली सब्ज़ी बनानी हो तो गरम मसाले को 10 मिनट के लिए इमली के पानी में डालकर रख दें, फिर इस मसाले से भिंडी बनाएं. भिंडी का रंग और स्वाद लाजवाब होगा.

और भी पढ़ें: खाने का असली स्वाद छिपा है इन 5 इंडियन ग्रेवी रेसिपीज़ में (5 Different Types Of Gravies For Tasty Indian Food Recipes)

    – देवांश शर्मा

Poonam Sharma

Recent Posts

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024

मन्नत आणि जलसापेक्षाही आलिशान असणार आहे कपूरांचं घर? (Ranbir Kapoor Aalia Bhatt New Home Named As Their Daughter Raha Getting Ready In Bandra)

बॉलीवूडमधील क्युट कपल म्हणजेच रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट हे त्यांच्या अफेरपासूनच  फार चर्चेत होतं.…

March 28, 2024

उर्मिला निंबाळकरच्या नावाने फेक अकाउंटवरुन लोकांची फसवणूक, अभिनेत्रीने दिला सतर्कतेचा इशारा ( Urmila Nimbalkar Share post Regarding Her Fake Acount)

बरेचदा सोशल मीडियाच्या माध्यमातून बोलत असणारी व्यक्ती खरी आहे की खोटी हे समजण्या अडथळे येतात.…

March 28, 2024
© Merisaheli