Categories: Skin CareBeauty

ब्लैकहेड्स और खुले रोमछिद्र से छुटकारा पाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Easy Home Remedies To Treat Blackheads And Open Pores)

ब्लैकहेड्स (Blackheads) और खुले रोमछिद्र (Open Pores) क्या आपके चेहरे की रंगत भी बिगाड़ रहे हैं? ब्लैकहेड्स और खुले रोमछिद्र के कारण खूबसूरत चेहरा भी…

ब्लैकहेड्स (Blackheads) और खुले रोमछिद्र (Open Pores) क्या आपके चेहरे की रंगत भी बिगाड़ रहे हैं? ब्लैकहेड्स और खुले रोमछिद्र के कारण खूबसूरत चेहरा भी बेजान लगने लगता है. यदि आप भी बेदाग और खूबसूरत त्वचा चाहती हैं, तो ब्लैकहेड्स और खुले रोमछिद्र से छुटकारा पाने के ये 10 आसान घरेलू उपाय (Easy Home Remedies) ज़रूर ट्राई करें.

खुले रोमछिद्र कैसे बंद करें?
ये हैं खुले रोमछिद्र बंद करने के आसान घरेलू उपाय:

1) 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी में 2 चम्मच टमाटर का पल्प और थोड़ा-सा गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. एक दिन छोड़कर यानी हर तीसरे दिन यह फेस पैक चेहरे पर लगाने से जल्दी ही आपके खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे.

2) ग्रीन टी को पानी में उबालकर छान लें. इस पानी को आइस क्यूब में भर दें. सुबह-शाम इस क्यूब को चेहरे पर रगड़ें. खुले रोमछिद्र बंद करने का ये आसान और असरदार उपाय है.

3) घर में उगे हुए एलोविरा का जेल निकालकर रोज़ाना चेहरे पर लगाएं. ऐसा नियमित रूप से करने से जल्दी ही आपके खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे.

4) एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 टीस्पून चंदन पाउडर, 1 चम्मच गुलाब जल और 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें. यह फेस पैक हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और खुले रोमछिद्र से जल्दी ही छुटकारा मिलता है.

5) 2 टेबलस्पून दही को अच्छी तरह फेंट लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: क्या खाएं कि चेहरा निखर जाए (10 Beauty Foods For Glowing Skin)

ब्लैकहेड्स से कैसे छुटकारा पाएं?
ये हैं ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय:

1) 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा टीस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकीभर स़फेद चंदन और 1 टीस्पून पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरा धो लें. इस घरेलू फेस स्क्रब से ब्लैक हेड्स निकलते हैं और रंग भी साफ़ होता है.

2) हल्दी पाउडर में धनिया की पत्ती को पीसकर लगाएं. ब्लैक हेड्स से मुक्ति पाने का ये एक अच्छा उपाय है.

3) दालचीनी के पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और जहां ब्लैक हेड्स हैं, वहां लगाएं. इससे ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा.

4) नियमित रूप से ऑलिव ऑयल से मसाज करें, क्योंकि यह ब्लैक हेड्स को बनने से रोकता है.

5) अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपको ब्लैक हेड्स होते हैं, तो अपने चेहरे को नियमित रूप से गुनगुने पानी से दिन में कम से कम 3 बार धोएं, क्योंकि गुनगुना पानी क्लींज़र का काम करता है.

यह भी पढ़ें: 10 पपीता फेस पैक से पाएं गोरी-ख़ूबसूरत-बेदाग़ त्वचा (10 Papaya Face Packs For Fairness & Instant Glow)

Recent Posts

स्वस्थ मन के लिए 11 ईज़ी इफेक्टिव वास्तु ट्रिक्स… (11 Easy Effective Vastu Tricks For Positive Mind…)

हर किसी की ख़्वाहिश रहती है कि वह स्वस्थ रहें और फिट रहें. इसके लिए…

कहानी- चिमटियां (Short Story- Chimtiyan)

“अरे हां अम्मा, संभालकर लगाई थीं. दोनों सिरों को अटकाया था चिमटी से, पर चिमटी…

सिंदूर का गिरना अशुभ क्यों माना जाता है? जानें सिंदूर गिरने के शुभ-अशुभ संकेत (Why Spilling Of Sindoor On The Floor Is Inauspicious)

हमने अपनी नानी-दादी को कहते सुना है कि सिंदूर का गिरना बहुत अशुभ संकेत है…

© Merisaheli