Categories: Skin Care Beauty

नींबू से गोरा रंग पाने के 10 आसान उपाय (10 Easy Home Remedies To Whiten Skin With Lemon)

नींबू (Lemon) का ब्लीचिंग एजेंट त्वचा को गोरा बनाता है इसलिए गोरा रंग (White Color) पाने के लिए आप नींबू…

नींबू (Lemon) का ब्लीचिंग एजेंट त्वचा को गोरा बनाता है इसलिए गोरा रंग (White Color) पाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकती हैं. यहां पर हम आपको नींबू के 10 ऐसे फेस पैक (Face Pack) बता रहे हैं जो मिनटों में आपकी त्वचा (Skin) को गोरा बना देंगे. आप भी ज़रूर ट्राई करें नींबू से गोरा रंग पाने के ये 10 आसान उपाय.

1) बेसन में नींबू का रस और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. डेड सेल्स व टैन दोनों कम होते हैं और त्वचा गोरी व सुंदर नज़र आती है.
2) आधा टीस्पून नींबू के रस में 2 टीस्पून पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये चेहरे का रंग गोरा होता है, साथ ही इससे व्हाइट हेड्स से भी छुटकारा मिलता है.
3) 1/4 कप वॉटरमेलन (तरबूज) जूस, 1/4 कप ऑरेंज जूस, 1/4 कप गाजर का जूस, 2 बूंद नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद-सभी सामग्री को मिलाकर एक बॉटल में भरकर फ्रिज में रखें. पूरे चेहरे और गले पर लगाएं. सूखने पर दूसरा, फिर तीसरा कोट लगाएं. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं, फिर ठंडे पानी के छींटे मारें. इससे त्वचा को ज़रूरी विटामिन्स मिलेंगे, जिससे त्वचा में तुरंत निखार नज़र आने लगेगा और आपको ताज़गी का एहसास भी होगा.
4) अगर आपके पास बहुत टाइम नहीं है, तो चेहरे पर नींबू रगड़ें. इससे न स़िर्फ आपके चेहरे पर ग्लो आएगा, बल्कि इसका ब्लीचिंग एजेंट आपकी त्वचा को गोरा भी बनाएगा.

यह भी पढ़ें: जानें स्किन से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें (10 Interesting Facts About Skin)

5) एक टेबलस्पून गुलाबजल में एक टेबलस्पून दूध और 2-3 बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा का रंग निखरता है और चेहरा गोरा और ख़ूबसूरत नज़र आता है.
6) गोरा रंग पाने के लिए नींबू का रस, शहद और वेजीटेबल ऑयल मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें.
7) 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून बादाम पाउडर में आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. थोड़ी देर बाद धो लें.
8) नींबू का रस, हल्दी पाउडर, शहद, इमली इन सबमें नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है. इन्हें लगाने से त्वचा का रंग गोरा होता है और त्वचा पर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है.

10 फेस पैक से मिनटों में निखारें चेहरे की ख़ूबसूरती

9) शहद और नींबू का रस समान मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. गोरी रंगत पाने का ये एक आसान और असरदार उपाय है.
10) यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप नींबू और ककड़ी का रस समान मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल जाएगा और आपकी त्वचा गोरी भी बन जाएगी.

यह भी पढ़ें: 10 घरेलू नुस्ख़े डार्क सर्कल से दिलाते हैं छुटकारा (10 Easy Home Remedies To Get Rid Of Dark Circles Naturally)
Kamla Badoni

Recent Posts

रूखे-बेजान बालों को सिल्की-सॉफ्ट बनाने के 10 घरेलू नुस्खे (10 Home Remedies For Dry And Damaged Hair)

रूखे-बेजान बालों को सिल्की-सॉफ्ट बनाने के 10 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर आप भी अपने रूखे बालों को मुलायम बना…

कहानी- ग़लत फैसला (Short Story- Galat Faisla)

“तुमने अगर एक ग़लत फैसला लिया, तो मैं उस वजह से तुम्हारा साथ नहीं छोड़ सकता. साथ निभाने का वादा…

अंदर से ऐसा दिखता है अमिताभ बच्चन का बंगला जलसा, देखिए इनसाइड पिक्स (Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan’s 100 Crore Worth Home, Jalsa Exudes Royalty, Take An Inside Tour)

यह तो हम सभी जानते हैं कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) मुंबई के जुहू स्थित बंगले जलसा…

बैंक अकाउंट क्लोज़ करने से पहले जानें ये ज़रूरी बातें (How To Close A Bank Account?)

बैंक (Bank) में अकाउंट (Account) खोलना तो आसान है, लेकिन बंद (Close) करना इतना आसान नहीं, जितना कि आप सोच…

कपिल शर्मा ने किया खुलासा कि उन्हें बेटा चाहिए या बेटी, बेसब्री से कर रहे हैं पिता बनने का इंतजार (Kapil Sharma Reveals If He Wants A Boy Or A Girl On Embracing Fatherhood Soon)

छोटे पर्दे पर कॉमेडी के बादशाह कपिल शर्मा (Kapil Sharma) जल्द ही पापा बनने वाले हैं. कपिल शर्मा और उनकी…

प्रभास की फिल्म ‘साहो’ के लिए श्रद्धा कपूर ने लिए इतने करोड़ (Shraddha Kapoor Fees For Film Saaho)

साउथ के सुपरस्टार और बाहुबली के हीरो प्रभास की आगामी फिल्म साहो (Film Saaho) काफी समय में न्यूज में है.…

© Merisaheli