Categories: Hair CareBeauty

सफेद बालों से पाएं छुटकारा: ट्राई करें 10 घरेलू नुस्खे (10 Easy Ways To Get Rid Of White Hair Naturally At Home)

सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 10 आसान घरेलू उपाय. ये बालों को काला घना और हेल्दी बनाते हैं. 1)…

सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 10 आसान घरेलू उपाय. ये बालों को काला घना और हेल्दी बनाते हैं.

1) आंवलों का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. बाल काले और मुलायम होंगे.

2) एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी- इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं. जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें. इसे बालों में लगाएं. कुछ ही दिनोें में बाल काले हो जाएंगे.

3) आंवले के चूर्ण को पानी में घोलकर नींबू का रस निचोड़ लें. इस मिश्रण से रोज़ाना बाल धोएं. सफेद बाल काले होने लगेंगे.

4) कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, स़फेद फिटकरी 2 ग्राम तथा बिनौले का तेल 250 ग्राम लेकर सबको एक साथ मिलाकर उबालें. जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतार कर रख लें. इस तेल को लगाने से स़फेद बाल काले और घने होने लगते हैं.

5) महाभृंगराज तेल या तिल का तेल अथवा नारियल का तेल रात को सोते समय सिर मेेें लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें. हफ़्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बाल असमय स़फेद नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें: कुछ दिनों में पाएं घने-लंबे व रेश्मी बाल

6) सोते समय पैर के तलुवों में घी लगाकर मालिश करें. ऐसा करने से बालों का स़फेद होना रुक जाता है.

7) एक साबूत आंवला गर्म पानी में उबाल लें. थोड़ा ठंडा होने के बाद आंवले को दबाकर गुठली निकाल दें. गूदे में पिसी शक्कर, जीरा, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर भोजन के साथ खाएं. इससे बालों को पोषण मिलता है और वे असमय स़फेद नहीं होते.

8) आंवलों को नीम और मेहंदी के पत्तों के साथ दूध में पीसकर रात को बालोें में लेप करें. सुबह धो लें. यह प्रयोग हफ़्ते में दो बार करें.

9) लौह चूर्ण, हरड़, बहेड़ा, आंवला और काली मिट्टी को पीसकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को गन्ने के रस में एक महीने तक भिगोकर रखें. एक महीने बाद इस लेप को लगाएं. रात को लगाकर सुबह बाल धोएं.

10) ताज़ा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें. इससे बाल ज़्यादा दिनों तक काले रहते हैं.

यह भी पढ़ें: बालों का झड़ना रोकने के 10 चमत्कारी उपाय
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

महिलाओं के लिए 10 स्मार्ट फुटवेयर जिनकी क़ीमत है 200 से भी कम (10 Women Footwear Priced Under ₹200)

फुटवेयर ज़रूरत तो है ही लेकिन ये स्टाइल स्टेट्मेंट भी है, कम्फ़र्ट के साथ साथ स्टाइल भी हो और बजट में भी ऐसेफुटवेयर अगर एक ही जगह मिल जायें तो क्या बुरा है, इसलिए हमने सिलेक्ट किए हैं ख़ास आपके लिए ये बजट फ़्रेंड्लीफुटवेयर. आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अगर आप इन प्रोडक्ट्स को यहां दिए लिंक्स से ख़रीदते हैं तो ज़रूरहमें उसकी बिक्री से के आर्थिक लाभ से कुछ शेयर या फायदा मिलेगा. लेकिन ये सभी उत्पाद सही हैं और पब्लिश करने केसमय उपलब्ध भी. 1.स्मार्ट स्लिप ऑन्स सुविधाजनक भी होते हैं और स्टाइलिश भी लगते हैं. Flite Women's Brown Beige Slippers आपकी ये दोनों ही ज़रूरतें पूरी करते हैं, वो भी बेहद कम दाम में. इनको आप एंकल लेंथ लेगिंग्स औरसिम्पल कुर्ती के साथ पेयर करें- ₹143 2.ट्रेंडी लुक और कम्फ़र्ट एक साथ मिल जाए तो स्टाइल और लुक बेटर लगेगा. Chips Girl's Fashion Sandals आपको देगी ट्रेंडी लुक. इसे आप कैज़ूअल आउटिंग के लिए पहनकर कूल लुक क्रीएट कर सकती हैं. ये तीन कलर्समें उपलब्ध है- ब्लैक, ब्लू और रेड ₹169 3.अगर आप चाहती हैं कि दुनिया आपको नोटिस करे तो कूल फुटवेयर पहनना ज़रूरी है. FLITE…

© Merisaheli