10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं (10 Lies Husband And Wives Tell Each Other)

10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं…. जी हां, ये बिल्कुल सच है. पति-पत्नी के बीच जितना प्यार होता है, तकरार भी उतनी ही ज़्यादा होती है. और झूठ… इसकी तो कोई सीमा नहीं. पति-पत्नी इतनी सफ़ाई से एक-दूसरे से झूठ बोलते हैं कि पकड़े जाने की कोई गुंजाइश ही नहीं बचती. वो कौन-से झूठ हैं, जो पति-पत्नी अक्सर एक-दूसरे से कहते हैं? आइए, हम आपको बताते हैं.

Couple Lies

10 झूठ जो पति कहते हैं पत्नी से
पति कभी बीवी को सताने के लिए, तो कभी ख़ुद को बीवी के तानों से बचाने के लिए अक्सर अपनी पत्नी से झूठ बोलते हैं. वो कौन-से झूठ हैं जो पति अक्सर अपनी पत्नी से कहते हैं? आइए, जानते हैं:

Lies

1) बस यूं ही नज़र पड़ गई उस लड़की पर
ख़ूबसूरत महिलाओं को देखते ही पुरुष उन्हें निहारने से ख़ुद को नहीं रोक पाते. भले ही उनकी नीयत ख़राब न हो, लेकिन सुंदर महिलाओं को निहारना पुरुषों की कमज़ोरी है. जब तक वे पकड़े नहीं जाते, तब तक तो सब ठीक चलता है, लेकिन जैसे ही उनकी यह चोरी उनकी पत्नी पकड़ लेती है, तो वे तुरंत झूठ बोल देते हैं कि मैं तो बस उस तरफ़ देख ही रहा था कि उस लड़की पर नज़र पड़ गई. मैं उसे बुरी नज़र से नहीं देख रहा था. इतनी ख़ूबसूरत बीवी के होते हुए भला मैं किसी और को क्यों निहारुंगा.

2) मैं तो ऑफिस में था, दोस्तों के साथ नहीं
पति के दोस्तों से पत्नी को सख़्त चिढ़ होती है, क्योंकि जब वे अपने दोस्तों के साथ होते हैं, तो पत्नी को बिल्कुल भूल ही जाते हैं. दोस्तों के साथ उनके पति हर चीज़ की अति करते हैं, फिर चाहे लेट नाइट पार्टी करना हो, ड्रिंक करना हो, जंक फूड खाना हो या घूमने जाना हो, दोस्तों के साथ उनका किसी चीज़ पर कोई कंट्रोल नहीं रहता. ऐसे में जब पत्नी उन्हें दोस्तों के साथ जाने से रोकती है, तो ऑफिस से दर से घर आने पर वे अक्सर पत्नी से झूठ बोल देते हैं कि मैं तो ऑफिस में था, दोस्तों के साथ नहीं.

3) तुम बहुत ख़ूबसूरत हो
अपनी तारीफ़ सुनना हर औरत को बहुत पसंद होता है और पति ये बात अच्छी तरह जानते हैं. पत्नी को ख़ुश रखने और उससे अपनी हर बात मनवाने के लिए वे अक्सर इस हथियार का इस्तेमाल करते हैं. पुरुषों को जब भी पत्नी से कोई काम करवाना होता है या अपनी किसी ग़लती के लिए उसे मनाना होता है, तो वे उसकी तारीफ़ करने लगते हैं, अपनी तारीफ़ सुनकर पत्नी पिघल जाती है और पति का काम आसान हो जाता है.

4) ये काम कल ज़रूर कर दूंगा
महिलाएं जिस तरह घर की छोटी-छोटी चीज़ों का ध्यान रखती हैं, पुरुष ऐसा नहीं कर पाते. हालांकि वे ऐसा जान-बूझकर नहीं करते, फिर भी घर कामों में उनसे लापरवाही हो ही जाती है. ऐसे में जब वे पत्नी द्वारा बताया कोई काम करना भूल जाते हैं, तो पत्नी की डांट से बचने के लिए तुरंत बोल देते हैं कि मैं ये काम कल ज़रूर कर लूंगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है.

5) सॉरी, आगे से ऐसा कभी नहीं होगा
पत्नी का जन्मदिन, शादी की एनीवर्सरी, बच्चे के स्कूल की पैरेंट्स-टीचर मीटिंग… ऐसे कई ज़रूरी मौ़के पुरुषों को अक्सर याद नहीं रहते. वे ऐसा जान-बूझकर नहीं करते और न ही उनके प्यार में कोई कमी होती है, वो अनजाने में ही भूल जाते हैं. ऐसे में जब पत्नी को ग़ुस्सा आता है, तो उसे मनाने के लिए पुरुष पत्नी से झूठ बोल देते हैं कि आगे से ऐसा कभी नहीं होगा, लेकिन ऐसा होता नहीं, पुरुषों की भूलने की फितरत जारी रहती है.

यह भी पढ़ें: ये 7 राशियां होती हैं मोस्ट रोमांटिक (7 Most Romantic Zodiac Signs)

 

6) मैं बिल्कुल नहीं बदला
शाद के शुरुआती दिनों में पत्नी को ख़ुश रखने के पति आसमान से चांद-तारे तोड़कर लाने तक की बात कर लेते हैं. पत्नी को ख़ुश रखने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं, जैसे- हर रोज़ ऑफ़िस से जल्दी घर आना, बात-बात पर सरप्राइज़ देना, बाहर घुमाने ले जाना, कार का दरवाज़ा खोलना आदि. फिर शादी के कुछ साल बीतते ही ये सारी चीज़ें अचानक ख़त्म हो जाती हैं. ऐसे में जब पत्नी शिकायत करती है कि अब तुम बदल गए हो, तो पति इस बात से साफ़ मुकर जाते हैं और झूठ बोलते हैं कि मैं बिल्कुल नहीं बदला.

7) उस लड़की से अब मेरा कोई रिश्ता नहीं
लड़कियों के मामले में कुछ पुरुष अपने बीते हुए कल और आज दोनों को साथ लेकर चलना चाहते हैं यानी शादी के बाद भी अपनी एक्स गर्लफ्रेंड से मिलना-जुलना जारी रखते हैं. ऐसे में जब कभी वे पकड़े जाते हैं, तो ख़ुद को बचाने के लिए पत्नी से झूठ बोल देते हैं कि उस लड़की से अब मेरा कोई रिश्ता नहीं है.

8) मैं बिल्कुल ठीक हूं
पुरुषों को बचपन से ये सिखाया जाता है कि वे स्ट्रॉन्ग हैं, उन्हें कभी भी, किसी के भी सामने कमज़ोर नहीं पड़ना चाहिए. ऐसे में शादी के बाद जब भी ऐसा मौक़ा आता है जहां पुरुष ख़ुद को कमज़ोर पाता है, तो वह पत्नी को अपनी यह कमज़ोरी नहीं बताना चाहता, इसलिए जब पत्नी कुछ पूछती है, तो पति साफ़ झूठ बोल देता है कि मैं बिल्कुल ठीक हूं.

9) मुझे पता है, तुम्हें बताने की ज़रूरत नहीं
पुरुषों को ये भी बचपन से सिखाया जाता है कि वे घर के मुखिया हैं और घर के सभी निर्णय वे ले सकते हैं. ऐसे में शादी के बाद जब कभी किसी ज़रूरी निर्णय पर पत्नी अपनी राय देना चाहती है, तो कई बार पत्नी की राय से सहमत होते हुए भी पति उसे ये ज़ाहिर नहीं होने देते कि वो सही बोल रहे हैं. ऐसे में पत्नी का मुंह बंद कराने के लिए पति उससे झूठ बोलते हैं कि मुझे तुमसे पूछने की ज़रूरत नहीं है, मैं जानता हूं कि मुझे क्या करना है.

10) मैं सब संभाल सकता हूं
भारतीय समाज में पुरुषों को महिलाओं से ऊंचा दर्जा मिला है. घर की पहली और महत्वपूर्ण इकाई पुरुष ही माने जाते हैं. पति ये बख़ूबी जानते हैं कि घर का कोई भी काम पत्नी के बिना नहीं हो सकता, फिर भी वो उसके सामने ये झूठ बोलने से नहीं कतराते कि वो सब कुछ संभाल लेंगें, क्योंकि घर के बॉस हैं वो.

यह भी पढ़ें: पुरुषों में होते हैं महिलाओं वाले 10 गुण (10 Girly Things Men Do And Are Proud To Admit)

Husband And Wives

10 झूठ जो पत्नी कहती है पति से
यदि आपको लगता है कि आपकी बीवी आपसे कभी झूठ नहीं बोलती, तो आप ग़लतफ़हमी में हैं, क्योंकि बीवियां भी झूठ बोलने में कम नहीं होतीं. पत्नी अपने पति से अक्सर कौन-से झूठ बोलती है? आइए, इस पर भी रिसर्च कर लेते हैं:

1) सेल लगी थी इसलिए ख़रीद ली
शॉपिंग के मामले में महिलाओं पर कोई रोक नहीं लगाई जा सकती. शॉपिंग के लिए वो कोई भी जोखिम उठाने के लिए तैयार रहती हैं. महिलाएं अक्सर बजट से बाहर शॉपिंग कर लेती हैं और पति के पूछने पर झूठ बोल देती हैं कि सेल लगी थी इसलिए ख़रीद ली.

2) मैं कैसी लग रही हूं?
पत्नी चाहे कितनी ही मोटी या बदसूरत क्यों न हो, वो पति से हमेशा अपनी तारीफ़ ही सुनना चाहती है. ऐसे में जब कभी वो अपने फिगर को ध्यान में न रखते हुए कोई ऊल-जुलूल कपड़े ख़रीद लेती है और ये अच्छी तरह जानती है कि उन कपड़ों में वो अच्छी नहीं लग रही, फिर भी पति से ये पूछती है कि कैसी लग रही हूं. वो जानती है कि वो अच्छी नहीं लग रही, फिर भी अपनी तसल्ली के लिए पति से जानना चाहती है कि वो कैसी लग रही है.

3) कल से पक्का वॉक पर चलूंगी
महिलाएं स्लिम-ट्रिम दिखना तो चाहती हैं, लेकिन उसके लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहती. फिट रहने के जब पति उसे वॉक पर चलने के लिए कहते हैं, तो पत्नी रोज़ उनसे प्रॉमिस करती है कि वो कल से ज़रूर वॉक पर चलेगी, लेकिन उसका कल कभी आता नहीं है.

4) आप अब मुझे प्यार नहीं करते
शादी के शुरुआती दिनों में पति-पत्नी का प्यार एक सपनीली दुनिया की तरह होता है, जहां सबकुछ बहुत हसीन होता है. फिर जब गृहस्थी की ज़िम्मेदारियां बढ़ने लगती हैं, तो प्यार जताने के तरीके में कमी आने लगती है. हालांकि दोनों जानते हैं कि उनके बीच प्यार कम नहीं हुआ है, स़िर्फ ज़िम्मेदारियों के चलते अब वे पहले की तरह हर पल साथ नहीं रह पाते. पत्नी सबकुछ जानते हुए भी पति से अक्सर यही कहती है कि आप अब मुझे प्यार नहीं करते. पति की लाख दलीलों के बाद भी पत्नी की ये शिकायत बनी रहती है.

5) मैं कहां दिनभर सीरियल देखती हूं
टीवी सीरियल्स से महिलाओं का ऐसा नाता होता है कि उनके लिए वो किसी भी चीज़ का त्याग कर सकती हैं. यहां तक कि रिश्तेदार के घर जाने या घूमने जाने पर भी महिलाओं को घर की सुरक्षा से ज़्यादा इस बात की चिंता रहती है कि इस दौरान उनका सीरियल मिस हो जाएगा. ऐसे में जब पति शिकायत करते हैं कि क्या दिनभर सीरियल देखती रहती हो, तो पत्नी इस बात से साफ़ मुकर जाती है और झूठ बोल देती है कि मैं कहां दिनभर सीरियल देखती हूं.

यह भी पढ़ें: महिलाओं की गॉसिप के 10 दिलचस्प टॉपिक (10 Most Interesting Gossip Topics Of Women)

 

6) मैं ठीक हूं, कुछ नहीं हुआ मुझे
महिलाओं का सबसे बड़ा हथियार उनके आंसू होते हैं. जब भी उनके मन की नहीं होती वो रोने लग जाती हैं. फिर जब पति उनके आंसुओं से डरकर उन्हें मनाने लगते हैं या उनसे पूछते हैं कि उन्हें क्या हुआ है, तो वो झूठ बोल देती हैं कि मैं ठीक हूं, कुछ नहीं हुआ मुझे. जबकि सच तो ये है कि वो पति का अटेंशन चाहती हैं और जब पति उन्हें मनाते हैं, पत्नी को ये अच्छा लगता है.

7) मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत नहीं है
महिलाएं अपने पति पर इतना ज़्यादा आश्रित हो जाती हैं कि वो चाहती हैं कि पति हर काम में उनकी मदद करें या उन्हें गाइड करें. ख़ास बात ये कि वो चाहती हैं कि उनके कहे बिना ही पति ये समझ जाएं कि उन्हें पत्नी की मदद करनी चाहिए. जब ऐसा नहीं हो पाता, तो वो पति से रूठ जाती हैं. फिर जब पति उन्हें मनाने आते हैं और सही बात का खुलासा होता है, तो पत्नी ग़ुस्से में पति से झूठ कहती हैं कि मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत नहीं है, मैं अपने काम ख़ुद कर सकती हूं.

8) किसके साथ थे आप?
पत्नियों की पति पर शक करने की आदत कभी नहीं जाती. पति कहां गए हैं, किसके साथ हैं, ये सब जानते जानते हुए भी वो अक्सर पति से सवाल करती हैं कि वे किसके साथ थे. इसे उनकी चिंता कहें या डर, लेकिन ये झूठा सवाल पत्नियां अक्सर अपने पति से करती हैं.

9) मम्मी-पापा/ फ्रेंड ने दी है
दुनिया की लगभग हर औरत पति से छुपाकर कुछ पैसे अपने पास ज़रूर रखती है और इस पैसे का इस्तेमाल वो अपनी या घर की ज़रूरत की चीज़ों के लिए इस्तेमाल करती है. ऐसे में पत्नी के पास कोई नई चीज़ देखकर जब पति सवाल करते हैं कि ये चीज़ कहां से आई, तो पत्नी उनसे झूठ बोल देती है कि ये चीज़ उन्हें उनके मम्मी-पापा/ फ्रेंड ने दी है.

10) मुझे भूख नहीं है
आंसू की तरह भूख भी महिलाओं का एक बड़ा हथियार है. जब भी वो पति से नाराज़ होती हैं या उन्हें पति से अपनी बात मनवानी होती है, तो वो खाना छोड़ देती हैं. फिर जब पति पूछते हैं कि खाना क्यों नहीं खाया, तो वो झूठ बोल देती हैं कि मुझे भूख नहीं है.

यह भी पढ़ें: हर लड़की ढूंढ़ती है पति में ये 10 ख़ूबियां (10 Qualities Every Woman Look For In A Husband)

क्या कहते हैं आंकड़े?
* महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज़्यादा झूठ बोलते हैं. एक साल में पुरुष लगभग 1092 झूठ बोलते हैं, जबकि महिलाएं 728 बार झूठ बोलती हैं.
* 75% पुरुष किसी को ख़ुश करने के लिए झूठ बोलते हैं.
* पुरुष सबसे ज़्यादा झूठ अपनी ड्रिंकिंग हैबिट्स को लेकर बोलते हैं.
* महिलाएं अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी बातों को लेकर सबसे ज़्यादा झूठ बोलती हैं.

सीखें प्यार की 5 भाषाएं, देखें वीडियो:

Summary
10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं (10 Lies Husband And Wives Tell Each Other)
Article Name
10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं (10 Lies Husband And Wives Tell Each Other)
Description
10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं.... जी हां, ये बिल्कुल सच है. पति-पत्नी के बीच जितना प्यार होता है, तकरार भी उतनी ही ज़्यादा होती है. और झूठ... इसकी तो कोई सीमा नहीं. पति-पत्नी इतनी सफ़ाई से एक-दूसरे से झूठ बोलते हैं कि पकड़े जाने की कोई गुंजाइश ही नहीं बचती. वो कौन-से झूठ हैं,
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo