Beauty

मेरे नाखून बार-बार टूट क्यों जाते हैं? (10 Nail Care Tips Every One Should Know)


मेरे नाखून बार-बार टूट जाते हैं. ऐसा क्यों होता है? मैं अपने नाखूनों की देखभाल किस तरह करूं कि वो टूटे ना और ख़ूबसूरत भी नज़र आएंं.

अक्सर लोग चेहरे, बाल व त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने के लिए तो मोटी रकम ख़र्च कर देते हैं, लेकिन नाख़ूनों की देखभाल यानी नेल केयर को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं. ख़ूबसूरत और मज़बूत नाख़ून हमारे अच्छे स्वास्थ्य की पहचान भी होते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं नेल केयर के कुछ ख़ास टिप्स.

1) नाखून टूटने का एक बड़ा कारण भोजन में सही पोषण की कमी भी हो सकती है इसलिए सबसे पहले अपने भोजन पर ध्यान दें. भोजन में मल्‍टी विटामिन और मल्‍टी मिनरल शामिल करें. अगर खाने में आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी की कमी है, तो इससे भी नाख़ून टूटते हैं.

2) यदि आपके नाख़ून जल्दी टूट जाते हैं या फिर ज़्यादा नाज़ुक हैं, तो विटामिन बी, ख़ासकर बी 5 व फ़्लैक्सीड ऑयल का उपयोग करें.

3) जिन लोगों के नाखून बेजान होकर जल्दी टूटने लगते हैं, उन्हें नारियल तेल या अॉलिव अॉयल से अपने नाखूनों का मसाज करना चाहिए.

4) अगर आपके नाखून बेजान हैं, तो दूध का सेवन करें. दूध हड्डियों और नाखूनों को भी को मज़बूत बनाता है. इसी तरह  दूध में अंडे की जर्दी डालकर अच्छी तरह फेंटें और नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें. एेसा करने से नाखून मजबूत होते हैं और तेज़ी से बढ़ते हैं.

5) महिलाओं को किचन में काम करते समय बार-बार हाथ धोना पड़ता है, जिससे उनकी उंगलियों में फंगल इंफेक्शन हो जाता है. अत: बार-बार हाथ धोने से परहेज करें.

यह भी पढ़ें: होममेड लिप ग्लॉस और लिप प्रोटेक्टिव क्रीम अब मिनटों में घर पर बनाएं (Homemade Lip Gloss And Lip Protective Cream)

6) रात में सोने से पहले एंटीफंगल नेल ड्रॉप्स अप्लाई करें. यदि नेल्स के कलर्स में बदलाव दिखाई दे, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

7) नोकदार जूते पहनने से परहेज करें, क्योंकि ऐसे ़फुटवेयर पहनने से पैरों के अंगूठों पर ज़ोर पड़ता है और वहां के नाख़ून ठीक तरह से नहीं बढ़ पाते. ऐसे शूज़ पहनने से पैरों में दर्द, सूजन और इं़फेक्शन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

8) मेनीक्योर या पेडीक्योर करवाते समय इस बात की जांच कर लें कि सभी इन्स्ट्रूमेंट्स स्टरलाइ़ज़्ड हैं या नहीं. हो सके तो पार्लर में अपना इन्सट्रूमेंट किट ले जाएं.

9) नाख़ूनों को कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश न लगाएं. इससे उन पर पीले धब्बे नहीं पड़ेंगे. एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें. नेल पॉलिश निकालने के बाद हाथ-पैर पर मॉइश्‍चराइज़र क्रीम लगाएं.

10) नेल्स के क्युटिकल्स को छेड़ें नहीं, क्योंकि क्युटिकल्स नेल्स और उसके आसपास की त्वचा पर बैक्टीरिया होने से बचाते हैं. यदि क्युटिकल्स सख़्त हैं तो क्युटिकल सॉ़फ़्टनर यूज़ करें.

यह भी पढ़ें: खुले रोमछिद्र बंद करने के 5 आसान घरेलू उपाय (How To Get Rid Of Large Open Pores Naturally)

 

ख़ूबसूरत त्वचा पाने के लिए कौन-से 10 हेल्दी फूड खाएं? देखें वीडियो:

Summary
Article Name
मेरे नाखून बार-बार टूट क्यों जाते हैं? (10 Nail Care Tips Every One Should Know)
Description
अक्सर लोग चेहरे, बाल व त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने के लिए तो मोटी रकम ख़र्च कर देते हैं, लेकिन नाख़ूनों (Nails) की देखभाल यानी नेल केयर को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं. ख़ूबसूरत और मज़बूत नाख़ून हमारे अच्छे स्वास्थ्य की पहचान भी होते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं नेल केयर (Nail Care) के कुछ ख़ास टिप्स.
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo
Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

हास्य काव्य- श्रीमतीजी की होली (Poem-Shrimatiji Ki Holi)

होली की चढ़ती खुमारी मेंचटकीले रंगों भरी पिचकारी मेंश्रीमान का जाम छलकता हैकुछ नशा सा…

March 24, 2024

‘गोविंदा’ दहीहंडी पथकाने गाठली अतुलनीय उंची : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डने घेतली नोंद  (Maharashtra ‘Govinda Team’ Enters In Guinness Book of World Record : ” OMG, Yeh Mera India” Program Streaming Their World Record On TV)

जय जवान पथकाने एका सांस्कृतिक उत्सवात सर्वाधिक उंचीचा मानवी मनोरा उभारून गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड…

March 24, 2024

कहानी- दूसरी ग़लती (Short Story- Doosari Galti)

यह अंतिम कार्य भी पूरा करके वो अपने घर पहुंचा. जीवन में इतना बड़ा तूफ़ान…

March 24, 2024

शर्माची सारखे माझे फोटो काढायचे अन् मी… कंगनाने शेअर केली बालपणीची आठवण (Kangana Ranaut Childhood Photos and stories )

बॉलिवूड अभिनेत्री कंगना रणौत तिच्या वक्तव्यांमुळे, तिच्या स्टाइलमुळे दररोज मीडियामध्ये चर्चेत असते. कोणत्याही विषयावर आपले…

March 24, 2024
© Merisaheli