Health & Fitness

10 स्मार्ट हेल्थ रेज़ोल्यूशन्स से नए साल में रहें हेल्दी और फिट (10 New Year Health Resolutions You Must Make To Stay Fit & Healthy)

 

नए साल के स्वागत में आप जमकर मस्ती और पार्टी करेंगे, ख़ूब खाएंगे, पीएंगे भी… मगर इन सबमें अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ मत करिएगा, क्योंकि एक पुरानी कहावत है हेल्थ इज़ वेल्थ. ख़ैर छोड़िए अब तक आपने अपनी सेहत के लिए क्या किया और क्या नहीं किया, सोचने की बजाय नए साल में ख़ुद से कुछ वादा करिए और अपनी सेहत को दुरुस्त रखिए. न्यू ईयर में इन हेल्थ रेज़ोल्यूशन्स को अपनी ज़िंदगी में शामिल करिए और पूरे साल बने रहिए फिट एंड फाइन.

 

1. कूल कहलाने के लिए ड्रिंक न करें
आज की यंग जनरेशन के लिए पार्टी का मतलब ही होता है शराब और जो ड्रिंक नहीं करता, उसे ये आउटडेटेड या कूल नहीं समझते हैं. यदि आप भी अपने फ्रेंड्स ग्रुप में कूल कहलाने के लिए ड्रिंक करते हैं या करने की सोचते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें. इस बार नए साल का स्वागत दोस्तों के साथ टी पार्टी या जूस पार्टी के साथ करें.

 

2. रेग्युलर वर्कआउट
आज तो लेट हो गया, कल से करूंगा/करूंगी, अरे यार आज तो आंख ही खुली लेट. कोई बात नहीं कल से कर लूंगी… इस तरह के बहाने अब नहीं चलेंगे. यदि आपको सचमुच अपनी सेहत की चिंता है, तो नए साल में ख़ुद से वादा करें कि रोज़ाना बिना किसी बहाने के आप एक्सरसाइज़ करेंगे. हफ़्ते में कम से कम 5 दिन डेली सुबह आधे घंटे तक चलना, दौड़ना या साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज़ कर सकते हैं.

3. स्ट्रेस को कहें गुड बाय
जिस तरह आपने पुराने साल को अलविदा कर दिया, उसी तरह नए साल में अपने तनाव को भी बाय-बाय कह दीजिए. माना कि काम थोड़ा मुश्किल है, मगर नामुमक़िन तो नहीं. स्ट्रेस के कारणों का पता लगाकर उन्हें जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि स्ट्रेस आपकी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है.

 

4. दूसरों को ख़ुश करने के लिए न खाएं
दोस्तों/रिश्तेदारों के साथ कहीं बाहर जाने पर अक्सर ऐसा होता है कि मन न होने पर भी बस उन्होंने कहने पर या उनका दिल रखने के लिए हम जंकफूड या कोई ऐसी चीज़ खा लेते हैं, जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होता. यदि आप डायटिंग पर हैं, तो हाई कैलोरी फूड ऑफर करने पर प्यार से अपने दोस्त/रिश्तेदार को मना कर दें. कहीं ऐसा न हो कि उनका दिल रखने के चक्कर में आपके दिल की सेहत बिगड़ जाए.

 

5. रेग्युलर मेडिकल चेकअप भी है ज़रूरी
आमतौर पर लोग, ख़ासकर महिलाएं कोई गंभीर बीमारी होने पर ही डॉक्टर के पास जाती हैं और मेडिकल चेकअप करवाती हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. एक ख़ास उम्र के बाद रेग्युलर मेडिकल चेकअप ज़रूरी होता है, ताकि किसी तरह की बीमारी होने पर शुरुआती स्टेज पर ही उसका इलाज किया जा सके. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि स्वस्थ इंसान को भी 30 की उम्र के बाद साल में एक बार चेकअप ज़रूर करना चाहिए, तो नए साल पर ख़ुद से वादा करिए कि अपनी सेहत के प्रति किसी तरह की लापरवाही नहीं करेंगे.

 

6. न भूलें पानी पीना
अक्सर ऑफिस में या घर पर भी काम में बिज़ी रहने पर लोग पानी पीना भूल जाते हैं, ये लापरवाही सेहत के लिए अच्छी नहीं है. पानी न स़िर्फ शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, बल्कि त्वचा को भी निखारता है. अतः रोज़ाना बिना भूले ख़ूब पानी पीएं. आमतौर पर एक दिन में 8 ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

 

7. करें वेट कंट्रोल
आज की फास्ट ट्रैक जनरेशन में फास्टफूड के बढ़ते चलन के कारण ओबेसिटी की समस्या बढ़ रही है. मेट्रो सिटीज़ में चाइल्ड ओबेसिटी भी बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है. हेल्दी रहने के लिए उम्र और लंबाई के हिसाब से वज़न होना ज़रूरी है. बढ़ता वज़न ढेर सारी बीमारियों को न्योता देता है, इसलिए वज़न नियंत्रित रखने की कोशिश करें. बच्चों की डायट का भी ध्यान रखें. बच्चे मोटे अच्छे लगते हैं वाली सोच दिमाग़ से निकाल दें और उनके वज़न पर भी नज़र रखें.

 

8. बेस्ट है योग
वज़न कम करने से लेकर कमर दर्द और टमी फैट कम करने के लिए योग बेस्ट ऑप्शन है. अपनी ज़रूरत के मुताबिक आप एक्पर्ट्स से योगासन सीखकर हफ़्ते में कम से कम 5 दिन रोज़ाना योग करें. एक्सपर्ट की सलाह इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि योग हमेशा सही तरी़के से करने पर ही फ़ायदेमंद होता है. साथ ही यदि आपको किसी तरह की कोई बीमारी है, तो भी आप हर तरह का योगासन नहीं ट्राई कर सकते, इसलिए नए साल में योग स्टार्ट करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें. ये आपको मेंटली और फिज़ीकली दोनों तरह से फिट रखेगा.

 

9. सोने का समय निश्‍चित करें
हो सकता है बेड पर जाते ही तुरंत आपको नींद न आए, लेकिन आप डेली बेड पर जाने का समय तो निश्‍चित कर ही सकते हैं. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपको टाइम पर सोने की आदत हो जाएगी और सुबह आप बिल्कुल फ्रेश फील करेंगे. हेल्दी लाइफ के लिए नींद पूरी होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि इस समय न स़िर्फ आपका शरीर, बल्कि दिमाग़ भी रेस्ट करता है, तो न्यू ईयर में अपना सोने का रूटीन तय कर लें.


10. ब्लड डोनेट करें
आपका ब्लड किसी ज़रूरतमंद की जान बचा सकता है, यही सोचकर साल में कम से कम दो बार ब्लड डोनेट ज़रूर करें. कुछ लोगों को लगता है कि ब्लड डोनेट करने से उन्हें कमज़ोरी हो सकती है, ये बात बिल्कुल ग़लत है. यदि आप हेल्दी और फिट हैं, तो इसका आपकी सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

– कंचन सिंह

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

कहानी- पूजा और ध्यान (Short Story- Pooja Aur Dhyan)

उसे यह भी लगता था कि कुछ लोग पूजा, हवन पूरी ईमानदारी से नहीं करते…

April 23, 2024

नेत्रहीन मुलांच्या बॅण्डने केली कमाल, श्रीकांतच्या सॉंग लॉन्च वेळी भावुक झाला आमिर खान ( Aamir Khan Gets Emotional After Watching Blind Band Performance On His Debut Movie Songs)

राजकुमार राव स्टारर 'श्रीकांत' या चित्रपटाने रिलीजपूर्वीच धमाका उडवून दिला आहे. आमिर खानच्या 'कयामत से…

April 23, 2024

पापाराझींवर भडकली नोरा फतेही, विनाकारण झूम करुन फोटो काढण्यावर केलं भाष्य ( Nora Fatehi Fumes On paparazzi Who Zooms Camera On Body Parts)

नुकत्याच झालेल्या एका पुरस्कार सोहळ्यात मृणाल ठाकूरने पापाराझींनी बॅक पोज देण्यास सांगितल्यावर त्यांना गप्प केले…

April 23, 2024
© Merisaheli