चंद दिनों में गर्दन का कालापन दूर करेंगे ये 10 Super Effective उपाय ( 10 Super Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck)

सुराही जैसी गर्दन होना ही ज़रूरी नहीं है, उसकी सही देखभाल से उसकी ख़ूबसूरती निखरती है. कैसे पाएं ब्यूटीफुल नेक? आइए जानते हैं.

 

लेमन एंड रोज़ वॉटर
रात में सोने से पहले नींबू के रस में गुलाबजल मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से गर्दन पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें. सुबह नहा लें.

हनी पैक


नींबू और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर 20-25 मिनट तक गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. बाद में पानी से साफ़ कर लें. गर्दन का कालापन काफ़ी हद तक साफ़ हो जाएगा.

हल्दी पाउडर
चुटकीभर हल्दी पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. अब इसे गले के पिछले हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद पानी से धो लें.

टोमैटो पैक
टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और गले पर लगाएं. 30 मिनट बाद पानी से धो लें. यह प्रक्रिया दिन में दो बार करें. जल्दी असर दिखेगा.

ऑलिव ऑयल-हनी पैक


गले की डेड स्किन हटाने के लिए और त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए थोड़ा-सा नींबू का रस, जैतून के तेल की कुछ बूंदें और 1 चम्मच शहद को मिलाकर 30 मिनट तक लगाकर रखें और मसाज करें. मसाज करने के बाद पानी से धोएं.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा की पत्तियों से ताज़ा जेल निकालिए और बिना कुछ मिलाए सीधे गले पर अप्लाई करें. 30 मिनट बाद पानी से गला धोएं. दिन में 1 बार एेसा करने से जल्द फ़ायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः गोरी रंगत पाने के जांचे-परखे नुस्खे

वॉलनट-कर्ड पैक
अखरोट को पीस लें. अब इसमें दही मिलाएं और इस पेस्ट को गले पर लगाएं. थोड़ी देर बाद स्क्रब करें. 30 मिनट तक एेसे ही छोड़ दें. ठंडे पानी या गुलाबजल से धोएं.

ओट्स-टोमैटो पैक
2 टीस्पून ओट्स को बारीक़ पीस लें. इसमें थोड़ा-सा टमाटर की प्यूरी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे गले पर लगाएं और 5 मिनट बाद स्क्रब करें. 30 मिनट के बाद पानी से साफ़ करें.

पोटैटो लिक्विड


आलू सिर्फ चेहरे का कालापन दूर करने में नहीं, गले का कालापन दूर करने में भी बहुत मदद करता है. इसके लिए आप चाहें तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटकर गले पर कुछ मिनट तक रगड़ें या फिर आलू के रस को गले पर लगाएं. 30 मिनट बाद पानी से धो लें.

हर्बल ऑरेंज पील
संतरे को छिलके को धूप में सुखाएं और पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और गले पर लगाएं. 30 मिनट बाद पानी से धो लें. एेसा नियमित रूप से करने से जल्द फ़ायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः साबुन को छोड़, इन 7 होममेड क्लींज़र से चेहरा करें साफ़

Shilpi Sharma :
© Merisaheli