Top Stories

10 तरह के चुगलखोर: कैसे करें इनसे डील (10 Types Of Snitches You Must Know)

चुगली करना एक कला है. ये महान कार्य हर किसी के बस की बात नहीं है, फिर भी चुगली करनेवाले लोगों की कोई कमी नहीं है. वैसे तो कई तरह के चुगली करनेवाले लोग होते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको 10 ख़ास तरह के चुगलखोरों (Types Of Snitches) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपने भी अपने आसपास ज़रूर देखा होगा.

1) कान भरनेवाले चुगलखोर
यदि हम इतिहास की बात करें और चुगली करनेवाले पहले व्यक्ति को याद करें, तो सबसे पहले देवर्षि नारद का ही नाम याद आता है. देवर्षि नारद को पहला पत्रकार भी कहा जाता है, लेकिन पौराणिक कथाओं के अनुसार, कान भरने वाले चुगलखोर के गुण भी देवर्षि नारद में पाए जाते हैं. आज भी लोग आम बोलचाल में कहते हैं कि नारद मुनि की तरह चुगलखोरी मत करो. आपने भी अपने आसपास ऐसे कान भरनेवाले चुगलखोर ज़रूर देखे होंगे.
कैसे करें इनसे डील?
कान भरनेवाले चुगलखोर आपके बारे में किससे क्या कह जाएं ये कोई नहीं जानता. ऐसे लोग कान भरने का काम अच्छाई के लिए भी कर सकते हैं और बुराई के लिए भी. ऐसे लोग झूठ भी इतने आत्मविश्‍वास के साथ बोलते हैं कि कोई इन्हें पकड़ नहीं सकता. इनकी बातों में आकर लोग आपके बारे में ग़लत धारणा भी बना सकते हैं, इसलिए ऐसे लोगों को अपने सीक्रेट्स कभी न बताएं.

2) ख़बरी चुगलखोर
चुगली की शुरुआत ही ख़बर से होती है, इसलिए इन्हें उच्च श्रेणी का चुगलखोर माना जाना चाहिए. आपको यदि अपने आसपास की चटपटी ख़बरें, वो भी नमक-मिर्च लगाकर सुननी हों, तो आप इनसे संपर्क कर सकते हैं. ये आपको ख़बरों की ऐसी दुनिया में ले जाएंगे, जहां वास्तविकता स़िर्फ एक प्रतिशत होगी और मसाला 99 प्रतिशत. इनकी ख़बरें जितनी चटपटी होती हैं, उतनी ही रिस्की भी होती हैं, क्योंकि इनके द्वारा बताई जानेवाली ख़बरों का आधार ख़ुद इन्हें भी मालूम नहीं होता. ऐसे लोगों को आप एंटरटेनमेंट के लिए अपने आसपास रख सकते हैं, लेकिन इन पर भरोसा करना आपके लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है.
कैसे करें इनसे डील?
ख़बरी चुगलखोर को उतनी ही अहमियत दें, जितना आप किसी लाफ्टर शो को देते हैं. इनकी बातें एक कान से सुनें और दूसरे से बाहर निकाल दें. ख़बरदार, इनकी बताई हुई ख़बरों को किसी और से शेयर न करें, वरना इनकी तरह आपकी इमेज भी बिगड़ सकती है.

3) मन का बोझ कम करनेवाले चुगलखोर
कुछ लोगों के मन में किसी के लिए कोई बुरी भावना नहीं होती, लेकिन उनकी सबसे बड़ी कमज़ोरी ये होती है कि वो मन में कोई बात नहीं रख पाते. ऐसे लोगों के लिए मन में कोई बात रखना बोझ जैसा हो जाता है, इसलिए वो हर बात दूसरों से कहकर अपना मन हल्का कर लेते हैं. ऐसे लोगों की नीयत किसी को ठेस पहुंचाना नहीं होता, लेकिन इनकी मन में बात न रख पाने की प्रवृत्ति के कारण कई बार ये या तो ख़ुद मुसीबत में पड़ जाते हैं या दूसरों को मुसीबत में डाल देते हैं.
कैसे करें इनसे डील?
मन में बात न रख पानेवाले ऐसे चुगलखोरों से आपको कोई ख़तरा तो नहीं है, लेकिन जब भी ये आपके आसपास हों, तो इनके सामने कोई ऐसी बात न करें, जिसे दूसरों को नहीं बताना चाहिए. ऐसे लोगों के साथ अपने सीक्रेट्स कभी शेयर न करें.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को क्यों चाहिए मी-टाइम? (Why Women Need Me-Time?)

 

4) हर काम में कमी निकालनेवाले चुगलखोर
ऐसे लोगों को दुनिया की हर चीज़ में बुराई ही नज़र आती है. किसी का प्रमोशन हो गया, किसी ने नया घर ख़रीद लिया, किसी के बेटा/बेटी की शादी तय हो गई… हर अच्छे काम में भी इन्हें बुराई नज़र आती है. ये आपके सामने तो आपकी तारीफ़ करते हैं, लेकिन जैसे ही आपके पास से हटे, वैसे ही ये आपकी बुराई शुरू कर देते हैं. इनका मक़सद हर काम में कमी निकालना होता है. चाहे किसी ने कितना ही अच्छा काम किया हो, बड़ी से बड़ी उपलब्धि हासिल की हो, इन्हें उसमें भी बुराई नज़र आती है.
कैसे करें इनसे डील?
ऐसे लोगों से एक निश्‍चित दूरी बनाकर रखें. ऐसे नकारात्मक लोगों की संगत में आपके विचार भी दूषित हो सकते हैं और
जाने-अनजाने इनकी बातों में आकर आप भी किसी की बुराई कर सकते हैं, इसलिए इनसे दूर ही रहें.

5) संकटमोचक चुगलखोर
ऐसे चुगलखोर बड़े मज़ेदार होते हैं. इन्हें अपनी वाह-वाही अति प्रिय होती है. आप जब भी संकट में होंगे, ये संकटमोचक की तरह आपके सामने प्रकट हो जाएंगे और तुरंत आपकी सहायता करेंगे. लेकिन बात यहीं पर ख़त्म नहीं होती, आपका काम कर लेने के बाद ये दुनियाभर में गाते फिरेंगे कि ये न होते तो आप कभी उस समस्या से बाहर न आ पाते. ये आपकी समस्या को ज़रूरत से ज़्यादा बड़ा बताकर ये साबित करने में जुट जाएंगे कि जैसे उन्होंने ही आपको नई ज़िंदगी दी है.
कैसे करें इनसे डील?
संकटमोचक चुगलखोर की मदद तभी लें, जब आपको वाकई इनकी ज़रूरत हो. ग़ैरज़रूरी कामों में इन्हें शामिल न करें, वरना ये आपके काम का सारा श्रेय ख़ुद ले जाएंगे और दुनियाभर में ये गाते फिरेंगे कि आपको कुछ नहीं आता, इनकी वजह से ही आपकी गाड़ी चल रही है.

6) कामचोर चुगलखोर
ऐसे चुगलखोर बड़े ख़तरनाक होते हैं. कामचोर चुगलखोर ख़ुद तो कोई काम नहीं करते, लेकिन दूसरों के हर काम में बुराई निकालते हैं. दरअसल, काम न करने का अपराधबोध इन्हें चुगली करने के लिए उकसाता है. ये अच्छी तरह जानते हैं कि सामनेवाला इनसे ज़्यादा क़ाबिल और मेहनती है, लेकिन ये दूसरों को उनके काम का श्रेय कभी नहीं देते. ये हर समय अपने आसपास के लोगों की बुराई करते रहते हैं, हर किसी के काम में ग़लती निकालते रहते हैं. ऐसे लोग ख़ुद कुछ नहीं करते और चाहते हैं कि दूसरे भी कुछ न करें.
कैसे करें इनसे डील?
ऐसे लोगों का फ़ायदा वो लोग उठाते हैं, जो आपसे जलते हैं. वो इनसे आपके सीक्रेट्स जानकर आपको नीचा दिखाने की साज़िश कर सकते हैं. ऐसे कामचोर और निगेटिव लोगों को अपने पास न फटकने दें और उनसे अपने काम से संबंधित बातें न करें. अगर आप बिज़ी हैं, तो उनसे साफ़ कह दें कि आप उनसे बाद में बात करेंगे.

यह भी पढ़ें: महिलाओं की गॉसिप के 10 दिलचस्प टॉपिक (10 Most Interesting Gossip Topics Of Women)

 

7) प्रदर्शनकारी चुगलखोर
ऐसे लोगों को ख़ुद से इतना प्यार होता है कि ये अपने अलावा और कोई बात करना ही नहीं चाहते. ये अपनी तारीफ़ में वो काम भी जोड़ देते हैं, जो इन्होंने कभी किए ही नहीं. जो व्यक्ति इनसे पहली बार मिलता है, वो इनसे बहुत प्रभावित हो जाता है, लेकिन धीरे-धीरे जब उसे इनकी सच्चाई पता चलती है, तो वो इनसे कन्नी काटने लगता है.
कैसे करें इनसे डील?
प्रदर्शनकारी चुगलखोर जब तक स़िर्फ अपनी तारीफ़ करते हैं, तब तक आपको इनसे कोई ख़तरा नहीं है, लेकिन ये तब घातक हो जाते हैं, जब ये अपनी तारीफ़ करने के चक्कर में आपकी बुराई करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में इनसे बचना शुरू कर दें.

8) ध्यान आकर्षित करनेवाले चुगलखोर
कुछ लोग हर समय इस कोशिश में लगे रहते हैं कि लोग उन पर ध्यान दें. लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए ये दूसरों का मज़ाक उड़ाने से लेकर उनकी चुगली करने से भी बाज़ नहीं आते. ऐसे चुगलखोर यदि आपके आसपास भी हैं, तो ये ज़रूर आपकी चुगली भी कर सकते हैं.
कैसे करें इनसे डील?
ऐसे लोगों का आप कुछ नहीं कर सकते. ये दूसरों की अटेंशन पाने के इतने भूखे होते हैं कि इसके लिए ये ख़ुद अपना मज़ाक भी उड़ा लेते हैं. ऐसे लोगों से दूर रहकर ही आप इनसे बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 10 झूठ पति-पत्नी एक दूसरे से बोलते हैं (10 Lies Husband And Wives Tell Each Other)

 

9) रिस्क लेनेवाले चुगलखोर
चुगलखोरों की ये प्रजाति बहुत बिंदास होती है. ऐसे लोग बड़े-बड़े राज़ भी इतनी आसानी से खोल देते हैं जैसे कोई नॉर्मल बात हो. इनका लक्ष्य सबसे पहले ख़बर पहुंचाना होता है और उसके लिए ये कोई भी जोख़िम उठाने के लिए तैयार रहते हैं. उस ख़बर का परिणाम क्या होगा, इसकी इन्हें कोई परवाह नहीं होती.
कैसे करें इनसे डील?
ऐसे लोगों के सामने भूलकर भी कोई गोपनीय बात न कहें. हो सके तो इनसे दूर ही रहें, क्योंकि इनकी ख़बरों के आदान-प्रदान में आप भी फंस सकते हैं.

10) दुखियारे चुगलखोर
कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दुनिया में सिवाय दुख के और कुछ नज़र नहीं आता. इनका चुगली करने का विषय भी दुख ही होता है. ऐसे लोगों को दूसरों के दुखों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में आनंद मिलता है.
कैसे करें इनसे डील?
दुखियारे चुगलखोरों से दूर ही रहें. इनकी संगत में आपको भी दुख का संक्रमण हो सकता है. ऐसे लोगों से मिलने की बजाय पॉज़िटिव लोगों की संगत में रहें और ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाएं.

– कमला बडोनी

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli