10 अनहेल्दी ऑफिस हैबिट्स (10 Unhealthy Office Habits)

वर्किंग लोगों के लिए ऑफिस उनका दूसरा घर होता है, मगर कई लोग ऑफिस में कुछ ऐसी आदतों के शिकार हो जाते हैं, जिसका उनकी सेहत पर बुरा असर होता है. कहीं आप भी इन अनहेल्दी हैबिट्स के शिकार तो नहींं?

ब्रेकफास्ट स्किप करना
सुबह जल्दी में घर से निकलते समय महिलाएं ये सोचती है कि ऑफिस में ब्रेकफास्ट कर लेंगी. मगर ऑफिस पहुंचते ही सब भूल जाती है. उनकी रोजाना ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. रिसर्च से भी यह बात साबित हुई है कि ब्रेकफास्ट करने से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है और एनर्जी भी.

मल्टीटॉस्किंग:

मल्टीटॉस्किंग करना अच्छी बात है, लेकिन हाल में हुए शोधों से पता चलता है कि मल्टीटास्किंग का सीधा असर काम की प्रोडक्टिविटी पर पड़ता है और आप जल्दी भी थक जाते हैं. जो लोग एक समय एक ही काम करते हैं, वह जल्दी और अच्छा होता है और थकान भी महसूस नहीं होती. इसलिए रोज़ काम शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण कामों की टुडूलिस्ट बना लें.

बार-बार हाथों से चेहरा छूना
कुछ लोगों की आदत होती है कि किसी से बात करते समय या अकेले में बैठे हुए हमेशा अपना चेहरा छूते रहते हैं. कई बार तो उन्हें ये एहसास भी नहीं होता है कि उनके हाथ बार-बार चेहरे पर ही टिके रहते हैं. ये आदत अच्छी नहीं है. बार-बार चेहरा छूने से स्किन इंफेक्शन का ख़तरा रहता है. यदि आपके चेहरे पा कोई पिंपल है, तो बार-बार छूने से वो और भी बढ़ जाएगा.

अनहेल्दी लंच
लगातार काम करते रहने के बाद आपके दिमाग को ब्रेक और एनर्जी की ज़रूरत होती है. ऐसे में घर का बना हेल्दी खाना खाना चाहिए. मगर आजकल लोग कैंटीन या होटल का खाना खाते हैं, जिससे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. बाहर के खाने में सोडा होता है, जिसे खाने के बाद एनर्जेटिक होने के बजाय आप आलस महसूस करते हैं.

चेयर पर झुककर बैठना
डेस्क जॉब करने वालों को 8-10 घंटे लगातार कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है. ऐसे में सही पोश्‍चर में न होने पर कमर दर्द और गर्दन दर्द की शिकायत हो सकती है. अत: हमेशा चेयर पर तनकर बैठे. यदि ज़रूरत हो, तो एक छोटा सा कुशन पीठ के पीछे रखें.

और भी पढ़ें: कैसे हैंडल करें झगड़ालू कलीग्स को? 

एक ही जगह पर बैठे रहना
डेस्क जॉब वालों के पास कोर्स विकल्प नहीं होता, उन्हें लगातार बैठकर ही काम करना पड़ता है, मगर बीच-बीच में थोड़ी बहुत चहलकदमी तो कर ही सकते हैं. 1 घंटे के अंतराल पर ऑफिस में थोड़ा-सा टहल लें. चाय, कॉफी या पानी की बोतल स्वयं भरकर लाएं.

बाथरूम में फोन लाना
शायद कई बार आपने भी ऐसा किया होगा कि किसी क्लाइंट से बात करते-करते आप वॉशरूम में चले गए और वहीं फोन रख दिया. ऐसे में फोन के साथ ही जर्म्स भी आपकी डेस्ट पर आ जाएंगे.

बहुत ज़्यादा चाय/कॉफी पीना
स्ट्रेस दूर करने के लिए बहुत अधिक चाय-कॉफी पीना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. ऑफिस में शायद आप भी ऐसा ही करते होंगे. पर ऐसा करना से सेहत को हानि पहुंचाता है.

पानी कम पीना
कई बार काम के चक्कर में लोग इस कदर डूब जाते हैं किस सामने रखी पनी की बोतल से पानी पीना भूल जाते हैं. आप ऐसी गलती न करें. पानी कम पीने डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

पैरों को क्रॉस करके बैठना
आराम के लिए अक्सर लोग अपने पैरों को क्रॉस करके बैठते है, मगर ज़्यादा देर तक ऐसे बैठने से कमर या गर्दन में दर्द हो सकता है और ब्लड प्रेशर भी ब़ढ़ सकता है.

और भी पढ़ें: कैसे रहें ऑफिस में स्ट्रेस फ्री?

                                                                          – देवांश शर्मा

Poonam Sharma :
© Merisaheli