बुरी आदतों से छुटकारा पाने के 10 आसान उपाय (10 Ways To Get Rid Of Bad Habits)

ग़लत आदतों से छुटकारा पाना बहुत मुश्क़िल काम होता है. चाहे सिगरेट छोड़ना हो, सोशल मीडिया की लत से बाहर आना हो या जंक फूड खाने की दीवानगी से छुटकारा पाना…किसी भी आदत को छोड़ना किसी चुनौती से कम नहीं होता.

आदत हमारे दिमाग़ की उपज होती है, इसलिए इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्क़िल होता है. इसके लिए हमें अपने दिमाग़ के साथ जद्दोज़ेहद करनी पड़ती है. यह कहना ग़लत न होगा कि आदत बनाना आसान होता है, लेकिन उसे बदलना बेहद कठिन, इसलिए अपनी आदत को बदलने की बजाय बेहतर होगा कि कोई नई मगर अच्छी आदत डेवलप करें, ताकि पुरानी आदत की ओर से ध्यान हट जाए. अब पुरानी आदत की जगह नई आदत को कैसे डेवलप किया जाए और ग़लत लत से कैसे ध्यान हटाया जाए? यह सबसे बड़ी चुनौती है. इसे करने के लिए निम्न उपाय अपनाएं.

  1. किसी तरह की लत या ग़लत आदत से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप ग़लत आदत के शिकार हैं, क्योंकि बहुत से लोग यह मानने के लिए तैयार नहीं होते कि उनमें कोई ख़राब आदत है. इसके लिए अपनी आदत के हर पहलू और उसके दुष्प्रभाव का अच्छी तरह से आंकलन करें और तय करें कि आप चाहते क्या हैं? एक बार आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाए तो आप उसे प्राप्त करने के लिए उस दिशा में काम करना शुरू कर दें.

2.  कोई भी आदत आपको कितना प्रभावित करती है, उसका विश्‍लेषण करना भी बहुत ज़रूरी होता है, चाहे वो आदत अच्छी हो या बुरी. ध्यान दें कि उस आदत के कारण कौन-से इमोशन्स ट्रिगर होते हैं. उन इमोशन्स को बाहर आने दें. आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके दिमाग़ में क्या चल रहा है?

3. जो चीज़ें हमारे दिमाग़ में बार-बार चलती रहती हैं, वे आदत का रूप ले लेती हैं, इसलिए किसी ऐसी चीज़ की ओर ध्यान लगाएं, जिससे आपको फ़ायदा हो. उदाहरण के लिए अगर धूम्रपान करके आपको राहत महसूस होती है तो अगली बार जब धूम्रपान करने की इच्छा हो, बाहर टलहने निकल जाएं. इससे आप ज़्यादा बेहतर महसूस करेंगे. इसी तरह अगर आपको मीठा खाने पर अच्छा महसूस होता है तो मिठाई की जगह बादाम खाएं. इसमें मौजूद ट्रायप्टोफैन के कारण शरीर में फील फुड हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव होता है.

4. जब भी आप कोई बुरी आदत को छोड़ कर नई आदत अपनाते हैं, तो दिन में जब भी समय मिले उसके बारे में सोचें. किसी चीज़ के बारे में सकारात्मक सोचने से उसे करने का उत्साह बढ़ता है और दिमाग़ में उसके लिए पॉज़िटिव फीलिंग आती है.

5.अपने विचारों पर ध्यान दें. आपका ध्यान ग़लत आदतों की ओर ज़रूर जाएगा, लेकिन ध्यान रखें, किसी आदत से छुटकारा पाने के लिए यह स्टेप भी बहुत ज़रूरी है. उस ओर ध्यान जाने पर मेडिटेशन करें. इससे आपका ध्यान ख़ुद-ब- ख़ुद उस ओर से हट जाएगा.

6. एवर्शन थेरेपी ट्राई करें. यह थेेरेपी हर किसी पर काम नहीं करती, लेकिन एक बार कोशिश करने में क्या हर्ज़ है, जैसे-अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो सिगरेट का बुरा पिक्चर इमैज़िन करें और उसके सबसे बुरे प्रभाव के बारे में सोचें. धीरे-धीरे आपका मन उस ओर से उचट जाएगा.

7. ख़ुद को चैलेंज करें. वैसे हमने कई बार देखा है की अगर हमें कोई काम चैलेंज के रूप में मिलता है तो हम उस काम को करने के लिए कुछ भी करते हैं, इसलिए जब आप कोई गन्दी लत या आदत छोड़ना चाहें, तो इसके लिए आप ख़ुद को चैलेंज करें, ताकि आप उस आदत को जल्दी छोड़ सकें.

ये भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में आयरन की कमी है? (Signs And Symptoms Of Iron Deficiency)

8. बुरी संगति छोड़ दें. अक्सर बुरी आदत का आगमन दोस्तों से ही होता है और जब तक वो दोस्त आपके साथ रहेंगे तब तक आप उस बुरी आदत से कभी दूर नहीं हो सकते हैं. इससे आपको ज़्यादा लत पड़ेगी और आप अपने आपको काबू में नहीं रख पाएंगे, इसलिए उन दोस्तों का साथ छोड़कर ऐसे लोगों के साथ रहें जो इन आदतों से दूर रहते हैं.

9.  रूटीन बदलें. यदि काम ख़त्म करने के बाद शाम को गन्दी लत की आदत पड़ गई हो तो काम ख़त्म करने के बाद माता-पिता, भाइयों एवं ऐसे लोगो से मिलने जाएं, जहां इन बुरी आदतों से दूरी मुमक़िन हो. अपने इष्ट के दर्शन करने धार्मिक स्थल पर भी जा सकते हैं.

10. किसी भी ग़लत आदत को छोड़ने के लिए सकारात्मक रवैया अपनाना बहुत ज़रूरी है. अपना ध्यान ग़लत आदत से हटाने के लिए ख़ुद को बिज़ी रखें. ख़ुद को किसी मनपसंद एक्टिविटी, जैसे-खेल, बुक्स, मूवीज़ इत्यादि में व्यस्त रखें. कोशिश करें कि आपको अकेले न रहना पड़े.

ये भी पढ़ेंः गहरी नींद के जादुई फ़ायदे (Surprising Benefits Of Sound Sleep)

.

Shilpi Sharma :
© Merisaheli