Recipes

सैंडविच को हेल्दी बनाने के 10 टिप्स (10 Ways To Make Your Sandwich Healthier)


सैंडविच सभी की फेवरेट डिश है. आप इसे ब्रेकफास्ट, लंच या स्नैक्स के तौर पर किसी भी टाइम पर खा सकते हैं. हम में से अधिकतर लोग वेट लॉस के दौरान सैंडविच खाना पसंद करते हैं, लेकिन सैंडविच में बटर, मेयोनीज़ आदि ऐसी चीज़ें डाली जाती हैं, जिसे खाने से वेट बढ़ता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, जरूरत है तो इसे बनाने के तरी़के में थोड़ा-सा बदलाव करने की. हम यहां पर बता रहे हैं कुछ ईज़ी टिप्स के बारे में, जिन्हें आप सैंडविच बनाते समय ध्यान में रख सकते हैं.


1. सैंडविच का डबल मज़ा लेना चाहते हैं, तो बटर की जगह मस्टर्ड सॉस का यूज़ करें. मस्टर्ड सॉस में फैट बिल्कुल भी नहीं होता और कैलोरी भी कम होती है.
2. सैंडविच बनाते समय बटर की जगह बेक्ड लहसुन पेस्ट उपयोग करें. बेक्ड लहसुन पेस्ट सैंडविच की पौष्टिकता और स्वाद को और बढ़ा देगा.


3. अगर आप सलाद की ड्रेसिंग तैयार कर रही हैं, तो मेयोनीज़ डालने की बजाय दही का इस्तेमाल करें. कच्ची सब्ज़ियों और दही का कॉम्बिनेशन सैंडविच को अलग स्वाद देगा.


4. सैंडविच में कॉटेज चीज़ (पनीर) की जगह फैट फ्री कॉटेज चीज़ का प्रयोग करें. फैट फ्री कॉटेज चीज़ (फैट फ्री पनीर) को आप घर पर लो फैट मिल्क से बना सकते हैं.

और भी पढ़ें: खाने का असली स्वाद छिपा है इन 5 इंडियन ग्रेवी रेसिपीज़ में (5 Different Types Of Gravies For Tasty Indian Food Recipes)

कुछ अन्य टिप्स-


5. सैंडविच बनाने के लिए सॉफ्ट ब्रेड की जगह क्रस्टी होल वीट ब्रेड लें. सॉफ्ट ब्रेड पर चटनी, सॉस, मेयोनीज़ आदि डालने के बाद ये और भी सॉगी (नरम) हो जाते हैं, जिससे सैंडविच खाने का मज़ा नहीं आता.
6. किड्स पार्टी या किट्टी पार्टी के लिए सैंडविच पहले से बनाकर रख रही हैं, तो सैंडविच को बनाने के बाद उसे पतली पॉलिथीन में लपेटकर फ्रिज में रखें. ऐसा करने से सैंडविच सॉफ्ट रहते हैं. खाने से 5-10 मिनट पहले फ्रिज से निकाल लें.


7. सैंडविच को सॉगी (नरम) बनानेवाली इंग्रिडेंट्स (जैसे हरी चटनी, सॉस) को स्किप करें. इसकी बजाय सैंडविच का टेस्ट बढ़ाने के लिए मिक्स हर्ब, पैपरिका, रेड चिली फ्लेक्स या इटालियन सीजनिंग डालें, जो सैंडविच का मज़ा डबल कर देंगे.
8. सॉगी इंग्रिडेंट्स की जगह रोस्टेड बेल पेपर, ऐवोकेडो और पत्तागोभी डालें, जो हेल्दी भी हैं और सैंडविच का स्वाद और भी बढ़ाएंगे.
9. सैंडविच में बहुत सारे इंग्रिडेंट्स, जैसे- ककड़ी, टमाटर, शिमला मिर्च, ऐवोकेडो, लेट्यूज़ लीव्स, सलाद के पत्ते, चीज़ आदि एक साथ भरने की बजाय अपनी पसंद की 2-3 चीज़ें डालें. इससे आपको खाने में भी आसानी होगी.


10. अगर आप घर पर सैंडविच बना रही हैं, तो उसे अवन में रोस्ट या ग्रिल करें. टोस्ट की हुई ब्रेड में मिठास होती है और सैंडविच के अंदर की गई स्टफिंग गरम रहती हैं.

और भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 10 हेल्दी रेसिपीज़ (10 Best Healthy Breakfast Ideas)

 – देवांश शर्मा

Poonam Sharma

Recent Posts

संजू राठोडच्या ‘गुलाबी साडी’ गाण्याची बॉलिवूडमध्ये हवा; माधुरी दीक्षितने सुद्धा केली रिल (Sanju Rathod’s Marathi Rap Song Becomes Popular In Bollywood: Madhuri Dixit Made Its Reel)

स्त्री ही सामान्य व्यक्ती असो किंवा एखादी सेलिब्रिटी त्यांचा साडीचा विषय हा असतोच. पण सध्या…

March 19, 2024

कहानी- गायब होना अच्छा था (Short Story- Gayab Hona Achcha Tha)

आंखों में भरे आंसुओं को धोने के लिए वो बाथरूम में गईं और अच्छी तरह…

March 19, 2024
© Merisaheli