Categories: Makeup Beauty

10 कॉस्मेटिक्स आपके पैसे बचा सकते हैं (10 Ways To Save Money On Cosmetics And Beauty Products)

10 कॉस्मेटिक्स आपके पैसे बचा सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है. आपको बस मेकअप के स्मार्ट…

10 कॉस्मेटिक्स आपके पैसे बचा सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है. आपको बस मेकअप के स्मार्ट तरीके सीखने हैं. इसके लिए आप अपने मेकअप किट में 10 ऐसे मेकअप प्रॉडक्ट्स रखें, जो बजट में भी हों और मल्टी पर्पज भी हों. आइए, हम आपको बताते हैं वो 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जो आपके पैसे भी बचाएंगे और आपको देंगे गॉर्जियस लुक.

1) लिप पेंसिल
यदि आप लिपस्टिक पर ज्यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहती, तो सिर्फ लिप पेंसिल खरीदें. लिप पेंसिल से पहले होंटों को आउटलाइन करें, फिर पूरे होंठों पर अप्लाई करें. लिप पेंसिल से आप कम पैसे में मनचाही लिप कलर अप्लाई कर सकती हैं.

2) आई पेसिंल
आई पेंसिल इतने काम की चीज़ है कि ये काजल का काम भी काम करती है और आई लाइनर का भी यानी आप आई पेसिंल को काजल और आई लाइनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसलिए पैसे बचाने के लिए आई पेसिंल ज़रूर खरीदें.

3) ब्लशर
यदि आप मेकअप प्रॉडक्ट्स का बहुत ज्यादा प्रयोग नहीं करती हैं, तो लाइट शेड का ऐसा ब्लशर खरीदें, जिसे आप चीक मेकअप और आई मेकअप दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकें. इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आप ख़ूबसूरत भी नज़र आएंगी.

4) मस्कारा
यदि आपको हैवी मेकअप पसंद नहीं, लेकिन आप अपनी आंखों को हाईलाइट करना चाहती हैं, तो आप ट्रांस्पेरेंट मस्कारा ख़रीद लें. इससे आप अपनी आई लैशेज़ को सेपरेट भी कर सकती हैं और आईब्रोज़ को भी सेट कर सकती हैं.

5) लिप ग्लॉस
लिप ग्लॉस अप्लाई करके आप लिपस्टिक, लिप बाम और लिप ग्लॉस तीनों का कॉम्बिनेशन पा सकती हैं, इसलिए अपने मेकअप किट में लिप ग्लॉस ज़रूर रखें.

यह भी पढ़ें: 5 तरीके से लगाएंगी लिपस्टिक तो टिकेगी लंबे समय तक (5 Easy Tips To Apply Long Lasting Lipstick)

 

6) कंसीलर
यदि आप अपने चेहरे के दाग़-धब्बे छुपाना चाहती हैं, तो इसके लिए फाउंडेशन और कंसीलर दोनों न खरीदें. आप सिर्फ कंसीलर खरीदें. कंसीलर आसानी से चेहरे दाग-धब्बे छुपा देता है इसलिए सिर्फ अपनी स्किन टोन से मैच करता कंसीलर ख़रीदें.

7) सनस्क्रीन युक्त प्राइमर
अपने वैनिटी बॉक्स में सनस्क्रीन युक्त प्राइमर भी जरूर रखें, इसे अप्लाई करके आप सनस्क्रीन का खर्च बचा सकती हैं. लेकिन सनस्क्रीन युक्त प्राइमर खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि प्राइमर 50 एसपीएफ सनस्क्रीन युक्त हो. ये आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा.

8) एंटी एजिंग क्रीम युक्त मॉइश्‍चराइज़र
स्किन केयर प्रॉडक्ट्स खरीदते समय एंटी एजिंग क्रीम और मॉइश्‍चराइज़र अलग-अलग खरीदने के बजाय एंटी एजिंग क्रीम युक्त मॉइश्‍चराइज़र खरीदें. इसे खरीदकर आप एंटी एजिंग क्रीम के पैसे बचा सकती हैं.

9) कंडीशनरबेस्ड शैम्पू
हेयर केयर प्रॉडक्ट्स खरीदते समय भी आप आसानी से पैसे बचा सकती हैं. बालों के लिए शैम्पू और कंडीशनर दोनों खरीदने के बजाय कंडीशनरबेस्ड शैम्पू खरीदें. ये शैम्पू और कंडीशनर दोनों का काम करेगा और आपके पैसे भी बचाएगा.

10) मेकअप किट
अगर आप अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट्स नहीं खरीदना चाहतीं, तो ऐसा ऐसा मेकअप किट खरीदें, जिसमें लिपस्टिक, आईशैडो, ब्लश यानी सब कुछ एक साथ होता है. फायदे की बात ये है कि ये मेकअप किट सस्ता आता है और एक साथ मेकअप की कई ज़रूरतें भी पूरी कर देता है. तो बच गए ना आपके ढेर सारे पैसे!

यह भी पढ़ें: गोल चेहरे वाली महिलाएं इन बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह आज़माएं 5 बेस्ट मेकअप टिप्स (5 Best Makeup Tips For Round Faces)
Kamla Badoni

Recent Posts

बिग बॉस 13ः रश्मि देसाई ने बॉयफ्रेंड अरहान को लेकर किया बड़ा खुलासा (Bigg Boss 13: Rashami Desai Makes The BIG Reveal; Tells Salman Khan She Entered The House For Arhaan Khan)

बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13) में रश्मि देसाई और अरहान खान का रिलेशन सुर्खियों में बना हुआ है. यहां…

11 आश्‍चर्यजनक रोचक तथ्य (11 Unusual Facts That Surprise You)

* हमारे दिमाग़ में अच्छी यादों से अधिक बुरी यादों को याद रखने की क्षमता रहती है. इसी कारण हम…

जानें सोलह श्रृंगार के पीछे छिपे वैज्ञानिक तथ्य (Scientific Reasons Behind Solah Shringar)

शादी की रस्मों में सोलह शृंगार का विशेष महत्व है. शादी के दिन जब दुल्हन सोलह शृंगार करती है, तो…

रणदीप हुड्डा का एनिमल लव- सोशल मीडिया के ज़रिए हमेशा देते हैं स्ट्रॉन्ग मैसेज! (Randeep Hooda’s Unconditional Love For Animals)

रणदीप हुड्डा का एनिमल लव- सोशल मीडिया के ज़रिए हमेशा देते हैं स्ट्रॉन्ग मैसेज! (Randeep Hooda's Unconditional Love For Animals)…

वेडिंग इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं (Career Opportunities in the wedding industry)

दशकों पहले शादी कराने का ज़िम्मा पंडित, नाई व दूर-दराज़ के रिश्तेदारों का होता है, लेकिन समय के साथ अब…

© Merisaheli