Recipes

बच्चों को टिफिन खिलाने के 11 ईज़ी ट्रिक्स (11 Easy Tricks to make Healthy Tiffin For Children)

हेल्दी लंचबॉक्स के बारे में मुंबई की न्यूट्रीशनिस्ट नमिता शास्त्री के अनुसार, बच्चे बहुत मूडी होते हैं. इसलिए लंच रखते समय इस बात का ख़ास ख़्याल रखना पड़ता है कि बच्चों का लंच इस तरह हो, जिससे उन्हें अधिक से अधिक पौष्टिक तत्व मिल सके और लंच उनकी पसंद का भी हो. अक्सर बच्चे फल और सलाद खाने में आनाकानी करते हैं, लेकिन उन्हें विभिन्न शेप, साइज़ और डिज़ाइन में काटकर और कलरफुल लुक देकर खाने के लिए प्रेरित करें. हम यहां ऐसे ही टेस्टी और हेल्दी लंचबॉक्स संबंधी बातों के बारे में बता रहे हैं, जो पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर हों.  

बच्चों को प्री स्कूल, किंडर गार्टन, स्कूल और चाइल्ड केयर सेंटर में डालते ही हेल्दी लंचबॉक्स पैक करने की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. अक्सर मांओं की यह समस्या होती है कि वे बच्चों को खाने में ऐसा क्या दें, जो पौष्टिकता से भरपूर हो. पौष्टिकता से भरपूर लंचबॉक्स न केवल बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में सहायक होता है, बल्कि उन्हें एकाग्रता, सीखने और शारीरिक गतिविधियों को एनर्जी भी देता है.

बच्चों को क्या दें लंच में?


1. लंच में खाने की अलग-अलग वेराइटी  बनाकर दें. उदाहरण के लिए- कभी फ्रूट्स दें, तो कभी सैंडविच, कभी वेज रोल, तो कभी स्टफ्ड परांठा.
2. बच्चों को टिफिन में फ्रूट्स व वेजीटेबल्स (ककड़ी, गाजर आदि) सलाद भी दे सकती हैं, लेकिन फ्रूट्स व वेजीटेबल्स देते समय उनकी पसंद-नापसंद का ख़्याल रखें.


3. सलाद में केवल एक ही फल, ककड़ी या गाजर आदि काटकर न दें, बल्कि कलरफुल सलाद बनाकर दें. बच्चों को कलरफुल चीज़ें आकर्षित करती हैं.
4. ककड़ी, गाजर और फल आदि को शेप कटर से काटकर दें. ये शेप्स देखने में अच्छे लगते हैं और विभिन्न शेप्स में कटी हुई चीज़ों को देखकर बच्चे ख़ुश होकर खा भी लेते हैं.
5. सलाद को कलरफुल और न्यूट्रिशियस बनाने के लिए उसमें इच्छानुसार काला चना, काबुली चना, कॉर्न, बादाम, किशमिश आदि भी डाल सकती हैं.
6. ओमेगा3 को ब्रेन फूड कहते हैं, जो मस्तिष्क के विकास में बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसलिए उन्हें लंच में वॉलनट, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, सोयाबींस, फूलगोभी, पालक, ब्रोकोली, फ्लेक्ससीड से बनी डिश दें.

और भी पढ़ें: बच्चों को खिलाएं 10 हेल्दी-टेस्टी रेसिपीज़ 

7. व्हाइट ब्रेड (मैदेवाली ब्रेड) स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंचाती है. इसलिए उन्हें व्हाइट ब्रेड की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड से बने सैंडविच और रोल्स आदि दें. इन सैंडविचेज़ और रोल्स में सब्ज़ियां, सलाद और चीज़ आदि भरकर उन्हें और हेल्दी और टेस्टी बना सकती हैं.
8. फैट बढ़ानेवाले डेयरी प्रोडक्ट्स टिफिन में कम दें.
9. लंच में यदि डेयरी प्रोडक्ट देना चाहती हैं, तो चीज़ स्ट्क्सि/क्यूब्स और दही दे सकती हैं. यदि दही दे रही हैं, तो वह ताज़ा दें.

10. लंच के समय बच्चों को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसलिए उन्हें लंच में उबला अंडा, पीनट बटर, दाल परांठा, काबुली चना, सोया, पनीर, बींस आदि से बना खाना दें.


11. हेल्दी लंच के साथ-साथ बच्चों को पानी की बॉटल या फ्रूट जूस पीने के लिए दें.
12. ओट्स, मूसली, कॉर्न, मटर आदि से बनी पेटिस और कबाब भी पौष्टिकता से भरपूर होते हैं, इन्हें टोमैटो केचअप से साथ लंच में दे सकती हैं.

13. कभी-कभी टिफिन में परांठा, सलाद, सैंडविच आदि देने की बजाय हेल्दी स्नैक्स भी दे सकती हैं, जैसे- फ्रूट ब्रेड, राइस केक, मफिंस, फ्रूट केक, क्रैकर्स आदि.
14.  जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए जूस में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पिलाएं.

और भी पढ़ें: बच्चों के लिए 10 टेस्टी टिफिन रेसिपीज़

                                                                                            – देवांश शर्मा

Summary
Article Name
बच्चों को टिफिन खिलाने के 11 ईज़ी ट्रिक्स (11 Easy Tricks to make Healthy Tiffin For Children)
Description
हेल्दी लंचबॉक्स (Healthy Lunchbox) के बारे में मुंबई की न्यूट्रीशनिस्ट नमिता शास्त्री के अनुसार, बच्चे बहुत मूडी होते हैं. इसलिए लंच रखते समय इस बात का ख़ास ख़्याल रखना पड़ता है कि बच्चों का लंच इस तरह हो, जिससे उन्हें अधिक से अधिक पौष्टिक तत्व मिल सके और लंच उनकी पसंद का भी हो.
Author
Poonam Sharma

Recent Posts

करिश्मा कपूरचं खरं नाव काय माहितीय? ३३ वर्षांनी अभिनेत्रीनेच केला खुलासा ( Karisma Kapoor Said Her Real Name Is Karizzma)

१९९१ मध्ये 'प्रेम कैदी' चित्रपटाद्वारे बॉलिवूडमध्ये पदार्पण केलेल्या या अभिनेत्रीने अलीकडेच तिचे नाव प्रत्यक्षात कसे…

March 24, 2024

ऑस्ट्रेलियात मराठी अभिनेत्रीने लुटली रंगपंचमीची मज्जा, पाहा फोटो ( Neha Gadre Celebrate Holi At Australia)

स्टार प्रवाह वरील मन उधान वाऱ्याचे या मालिकेत गौरीची भूमिका साकारून घराघरात लोकप्रिय झालेली अभिनेत्री…

March 24, 2024

फिल्म समीक्षा: मड़गांव एक्सप्रेस- कुणाल खेमू का अफ़लातून निर्देशन, कलाकारों का मज़ेदार प्रदर्शन.. (Movie Review- Madgaon Express)
रेटिंग: ***

कॉमेडी फिल्में हमेशा ही लोगों की पहली पसंद रहती हैं. फिल्म में कॉमिक पंचेज मज़ेदार…

March 24, 2024

कहानी- श्रद्धांजलि (Short Story- Shradhanjali)

"आइए… आइए, बच्चे सुबह से परेशान हैं सीमा आंटी के लिए…" शेखर ने दरवाज़ा खोला,…

March 23, 2024
© Merisaheli