Interior

11 स्मार्ट मॉनसून डेकोर आइडियाज़ (11 Home Decor Tips for this Monsoon!)

मॉनसून (Monsoon) में अपने घर (Home) को न्यू लुक (New Look) देने के लिए आप मॉनसून स्पेशल डेकोर आइडियाज़ (Special Decor Ideas) का इस्तेमाल कर सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट डेकोर टिप्स (Smart Decor Tips), जो मॉनसून में आपके घर को न्यू और फ्रेश लुक देंगे.

1. मॉनसून में अपने ड्रीम होम को वॉर्म, फ्रेश और मॉडर्न लुक देने के लिए यलो, ऑरेंज, ऑलिव जैसे सिट्रस कलर्स की डेकोर एक्सेसरीज़ से घर सजाएं. यदि आपके घर की दीवारें प्लेन व्हाइट या ऑफ व्हाइट शेड की हैं, तो सिट्रस कलर्स की एक्सेसरीज़ सजाकर आप घर को न्यू लुक दे सकती हैं.

2. यदि आपको सिट्रस कलर्स पसंद नहीं हैं, तो आप अपनी पसंद के किसी भी ब्राइट कलर से घर सजा सकती हैं. थीम डेकोर करते समय स़िर्फ इस बात का ध्यान रखें कि सारी चीज़ें एक ही शेड की लेने की बजाय उससे मिलते-जुलते शेड्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें.

3. मॉनसून में यदि आपके घर में पार्टी है, तो इस ख़ास मौ़के के लिए डेकोरेटिव लाइटिंग का इस्तेमाल करें. इसके लिए वॉल लाइट्स या टेबल लैंप का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए आप हेलोजेन लाइट, मूड लाइटिंग का प्रयोग कर सकती हैं.

4. घर में पार्टी है, तो मेन लाइट्स की बजाय क्रिएटिव लाइट्स का प्रयोग करें. इसके लिए सारी मेन लाइट्स बंद करके सॉफ्ट क्रिएटिव लाइट्स या फिर लैंप, कैंडल, दीया आदि से घर सजाएं. ये क्रिएटिव लाइट्स आपके घर को शाही लुक देंगी.

5. घर को मॉनसून लुक देने के लिए आप चाहें, तो लिविंग रूम की एक दीवार पर बादल या बारिश की बूंदोंवाला वॉलपेपर लगवा सकती हैं.

और भी पढ़ें: 5 तरीक़ों से करें घर का मेकओवर  (5 Ways To Give Home A Makeover)

6. मॉनसून में घर को ख़ुशबू से महकाने के लिए मनपसंद ख़ुशबूवाली अगरबत्ती जलाएं. आप चाहें तो कलरफुल फ्रेंगरेंट कैंडल्स से भी अपने घर की ख़ूबसूरती बढ़ा सकते हैं.

7. मिनटों में घर को शाही लुक देने के लिए डेकोरेटिव लैंप व कैंडल स्टैंड से घर सजाएं.

8. लिविंग रूम में ख़ूबसूरत वाज़ में रंग-बिरंगे ताज़े फूल सजाएं. ताज़े फूल न केवल आपके लिविंग रूम की शोभा बढ़ाएंगे, बल्कि इनकी भीनी-भीनी ख़ुशबू आपके मूड को भी फ्रेश कर देगी. मॉनसून में घर में भीनी-भीनी ख़ुशबू बिखेरने के लिए गुलाब, लिली, ट्यूलिप जैसे ख़ुशबूदार फूलों से घर सजाएं.

9. बेडरूम को मौसम के अनुरूप नहीं, बल्कि अपने मूड के हिसाब से सजाएं. बेडरूम को अपने पसंदीदा रंगों से सजाएं. हां, बेडरूम को रोमांटिक लुक देने के लिए आप मूड लाइट्स का प्रयोग कर सकते हैं.

10. बरसात में बेडशीट और पिलो कवर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं इसलिए हल्के फैब्रिकवाले बेडशीट व पिलो कवर का प्रयोग करें, ताकि गंदे होने पर इनकी सफ़ाई आसानी से हो जाए.

11. हैवी एम्ब्रॉयडरी की बजाय ब्राइट कलर के ख़ूबसूरत प्रिंटवाले कर्टन, कुशन, पिलो कवर व बेडशीट चुनें. ये घर की ख़ूबसूरती भी बढ़ाएंगे और आपके लिए इनकी देखभाल करना भी आसान हो जाएगा.

और भी पढ़ें:  इन 10 टिप्स से करें मॉनसून में घर का मेकओवर (10 Decor Tips To Give Your Home A Monsoon Makeover)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

हास्य काव्य- श्रीमतीजी की होली (Poem-Shrimatiji Ki Holi)

होली की चढ़ती खुमारी मेंचटकीले रंगों भरी पिचकारी मेंश्रीमान का जाम छलकता हैकुछ नशा सा…

March 24, 2024

‘गोविंदा’ दहीहंडी पथकाने गाठली अतुलनीय उंची : गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्डने घेतली नोंद  (Maharashtra ‘Govinda Team’ Enters In Guinness Book of World Record : ” OMG, Yeh Mera India” Program Streaming Their World Record On TV)

जय जवान पथकाने एका सांस्कृतिक उत्सवात सर्वाधिक उंचीचा मानवी मनोरा उभारून गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड…

March 24, 2024

कहानी- दूसरी ग़लती (Short Story- Doosari Galti)

यह अंतिम कार्य भी पूरा करके वो अपने घर पहुंचा. जीवन में इतना बड़ा तूफ़ान…

March 24, 2024

शर्माची सारखे माझे फोटो काढायचे अन् मी… कंगनाने शेअर केली बालपणीची आठवण (Kangana Ranaut Childhood Photos and stories )

बॉलिवूड अभिनेत्री कंगना रणौत तिच्या वक्तव्यांमुळे, तिच्या स्टाइलमुळे दररोज मीडियामध्ये चर्चेत असते. कोणत्याही विषयावर आपले…

March 24, 2024
© Merisaheli