Top Stories

सपने में दिखें ये 15 चीज़ें, तो इन्हें न करें अनदेखा (15 Types Of Dreams You Must Never Ignore)

नींद में सपने (Dreaming In Sleep) देखना बहुत साधारण सी बात है, लेकिन कई बार नींद में ऐसे अजीबोगरीब सपने आते हैैं, जिनका संबंध हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से होता है. हम इन सपनों का मतलब समझ नहीं पाते हैं और इन्हें एक बुरा सपना (Nightmare) समझकर भूल जाते हैं. एक्सपर्टस के अनुसार, सपनों (Dreams) का संबंध हमारी ज़िंदगी से होता है. हर सपना इस बात का संकेत देता है कि भविष्य में आपके साथ क्या घटित होनेवाला है. इसलिए सपनों को कभी अनदेखा न करें. आइए जानते हैं सपने क्या संकेत देते हैं हमारी पसर्नल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में.

1. सपने में यदि आप किसी से नाराज या गुस्सा हैं, तो इसका मतलब है कि आप उससे बहुत प्यार करते हैं. इसके विपरीत यदि कोई आप से क्रोधित या नाराज़ है, तो इसका मतलब है कि वह आपसे बहुत प्यार करता है.

2. अगर आप घर से निकल रहे हैं और बिल्ली रास्ता काट जाए, इसे अशुभ तो माना ही जाता है, लेकिन अगर सपने में भी आपको बिल्ली दिखाई दे, तो इसे भी अशुभ माना जाता है. सपने में बिल्ली का दिखाई देना मतलब आपको किसी से धोखा मिलने वाला है.

3. कई बार ऐसे सपने आते हैं, जिसमें कोई आपको अपमानित या शर्मिंदा कर रहा है, तो इसका अर्थ है कि कोई आपको हानि पहुंचा सकता है. वह आपके कई ऐसे राज जानता है, जिन्हें वह सबके सामने लाना चाहता है और नुक़सान पहुंचाना चाहता है.

4. आपको सपने में सांप दिखाई देता है, तो सावधान हो जाएं. सपने में सांप का दिखाई देना बहुत अशुभ होता है. इसका मतलब है कि आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कुछ गड़ब़ड़ है.

5. कई बार ऐसा सपना आता है कि आप भागना चाह रहे हैं, लेकिन चाहते हुए भी आपके कदम नहीं उठते. यह सपना इस बात की ओर इशारा करता है कि आपमें आत्मविश्‍वास की कमी है.

और भी पढ़ें: जानें महिलाओं की 10 बुरी आदतें (10 Bad Habits Of Women)

6. सपने में यदि आप किसी नदी या तालाब का पानी पीते हुए दिखाई दें, तो यह इस बात की ओर संकेत करता है कि सरकारी कामों में आपको जल्द सफलता मिलेगी.


7. यदि आपने सपने में कुएं का पानी देखा है, तो इसका मतलब है कि आगामी दिनों में आपको धन लाभ होने वाला है.

8. सपने में यदि कोई आपको मार रहा है, चोट पहुंचा रहा है, तो समझ जाएं कि भविष्य में आपको संघर्ष करना पड़ सकता है.

9. अगर आप सपने में खुद को रोते, चिल्लाते हुए देखते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप निजी जीवन में भी उतने ही परेशान, बेचैन, दुखी, चिंतित और अवसाद से पीड़ित हैं.


10. सपने में करीबी की मौत होना किसी अशुभ घटना के घटित होने का संकेत है. इसे नज़रअंदाज़ न करें. इस सपने का मतलब है कि पर्सनल और प्रोफेशनल रिश्तों में कुछ ठीक नहीं चल रहा है. इसलिए लोगों से मिलते समय सावधानी बरतें, विशेष रूप से प्रोफेशनल लाइफ में.

11. कई बार ऐसे सपने आते हैं, जिसमें कोई आपका पीछा कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके वास्तविक जीवन में कोई समस्या है और आप उसे सुलझाने की बजाय उससे भागने की कोशिश कर रहे हैं. आपका अवचेतन मन बार-बार आपको संकेत दे रहा है कि आप अपने वास्तविक जीवन की समस्याओं की अनदेखी कर उनसे भागने की कोशिश कर रहे हैं.

12. अगर आप सपने में सोने-चांदी बंटोरते हुए दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि आपको भविष्य में आर्थिक नुक़सान होनेवाला है.

13. उल्लू का दिखाई यानी धन लाभ होनेवाला है, लेकिन अगर सपने में उल्लू दिखाई देना अशुभ होता है. इसका मतलब है कि आपके जीवन में परेशानियां व मुश्किलें आनेवाली है.

14. सपने में यदि दो बिल्लियां लड़ाई करते हुए दिखे, तो इसका मतलब है कि आपके साथ धोखा, षडयंत्र या विश्‍वासघात होनेवाला है.

15. सपने में अगर किसी को अपने घर में तोड़-फोड करते हुए दिखाई दे, तो इसका संकेत है कि भविष्य में आप किसी बड़ी मुसीबत में फंसनेवाले हैं.

और भी पढ़ें: लव से लेकर लस्ट तक… बदल रही है प्यार की परिभाषा (What Is The Difference Between Love And Lust?)

  -पूनम कोठारी

 

Poonam Sharma

Recent Posts

कहानी- पहचान (Short Story- Pahchan)

"... आप सोचते होंगे डायरी में अपनी कुशलता दिखानेवाली की क्या पहचान! लेकिन चाहे मेरे नाम…

April 11, 2024

दैव (Short Stoy: Daiv)

-ऋषिकेश वांगीकरआपणच फक्त मागे राहिलो हे कळल्यावर त्या मुलाचे अवसान गळाले आणि कुठलाही विचार न…

April 11, 2024

ईदच्या मुहूर्तावर सलमान खानची चाहत्यांना खुशखबर, नव्या सिनेमाची घोषणा ( Salman Khan Announce His New Movie Name Sikandar )

सलमान खान आणि ईद हे समीकरण गेली बरीच वर्ष बॉलिवूडमध्ये पाहायला मिळतं. पण यंदाची ईद…

April 11, 2024
© Merisaheli