12 बेस्ट ब्यूटी बेनीफिट्स यूज़फुल हल्दी के (12 Best Beauty Benefits Of Useful Turmeric)

गुणकारी हल्दी सदियों से महिलाओं की रंगत निखारती रही है, तभी तो दुल्हन का रूप निखारने के लिए उसे हल्दी लगाई जाती है. आप भी लगाइए 12 हल्दी पैक और पाइए खिली-निखरी त्वचा. 

* दूध में हल्दी और चंदन मिलाकर लेप तैयार करें. इस लेप को नियमित रूप से 1 हफ़्ते तक चेहरे पर लगाएं. इससे झाइयां और कालापन दूर होता है.

* दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं. 25 मिनट बाद धो लें. त्वचा निखर उठेगी.

* 1 टेबलस्पून बेसन, एक चुटकी हल्दी व थोड़ा-सा दूध मिलाकर हफ़्ते में एक बार लगाने से रंग निखरता है.

* हल्दी पाउडर में धनिया की पत्ती को पीसकर लगाएं. ब्लैक हेड्स से मुक्ति पाने का ये बेस्ट तरीका है.

* 2 टीस्पून मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो दें. झाइयों से राहत मिलेगी.

* 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

* 1-1 टीस्पून दूध, शहद और हल्दी पाउडर को मिलाकर 10-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और हल्के गरम पानी से चेहरा धोएं.

* समान मात्रा में ककड़ी का रस और नींबू का रस लें. इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को आप दो हफ़्ते तक स्टोर करके रख सकती हैं. रोज़ रात को सोने से पहले चेहरा साफ़ करके इस मिश्रण को टोनर की तरह अप्लाई करें और सूखने पर धो लें.


* दो टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. चेहरे की रंगत खिल उठेगी.

* एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर पैक तैयार करें. चेहरे को अच्छी तरह क्लींज़ करके पैक लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.

* बेसन, हल्दी और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे, गर्दन व शरीर पर मलकर सूखने दें. एक घंटे के बाद अच्छी तरह स्नान कर साफ़ कर लें. इससे त्वचा कोमल, सुंदर और आकर्षक बनती है.

* स्वस्थ व बेदाग़ त्वचा पाने के लिए चंदन के पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और आंवले की लुगदी मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. लेप सूखने पर गुनगुने पानी से धो दें. इसके बाद जैतून का तेल लगाएं.

* त्वचा की रंगत निखारने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना लें. एक चम्मच संतरे के पाउडर में एक चम्मच बेसन, थोड़ी-सी हल्दी, एक चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उबटन बनाकर लगाएं.

 

Meri Saheli Team :
© Merisaheli