Categories: MakeupBeauty

बिज़ी महिलाओं के लिए 12 टाइम सेविंग ब्यूटी टिप्स (12 Time Saving Beauty Tips For Busy Women)

अगर आप भी बिज़ी वुमन हैं, तो बिज़ी शेड्यूल के चलते अपने डेली ब्यूटी रूटीन के साथ समझौता न करें. अपनाइए ये 12 टाइम सेविंग…

अगर आप भी बिज़ी वुमन हैं, तो बिज़ी शेड्यूल के चलते अपने डेली ब्यूटी रूटीन के साथ समझौता न करें. अपनाइए ये 12 टाइम सेविंग ब्यूटी टिप्स और हो जाइए मिनटों में तैयार.

1) इस्तेमाल करें मल्टी टास्किंग मॉइश्‍चराइज़र
मॉइश्‍चराइज़र, सनस्क्रीन एवं एंटी एजिंग क्रीम तीनों को बारी-बारी से लगाने की बजाय मल्टी टास्किंग मॉइश्‍चराइज़र का इस्तेमाल करें यानी ऐसी मॉइश्‍चराइज़र क्रीम इस्तेमाल करें, जिसमें मॉइश्‍चराइज़िंग क्रीम के साथ ही सनस्क्रीन के गुण एवं एंटीऑक्सीडेंट की ख़ूबियां भी हों. इससे न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और जवां भी बनी रहेगी.

2) यूं करें कंसीलर का इस्तेमाल
चेहरे के दाग़-धब्बे, डार्क सर्कल्स आदि को छुपाने के लिए यदि आप कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं, तो कंसीलर लगाने के तुरंत बाद मेकअप शुरू न करें. कंसीलर लगाकर इसे कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें. उस दौरान आप अपने अन्य काम निपटा सकती हैं, जैसे- वॉर्डरोब से कपड़े, ज्वेलरी आदि निकालना. कंसीलर लगाकर थोड़ी देर यूं ही छोड़ देने से कंसीलर मेल्ट होकर अच्छी तरह सेट हो जाता है, जिससे मेकअप के अगले स्टेप के लिए ज़्यादा मशक़्कत नहीं करनी पड़ती और न ही हैवी मेकअप करने की ज़रूरत महसूस होती है.

3) आज़माएं थ्री ‘आई’ कॉन्सेप्ट
कंप्लीट फेस मेकअप के लिए यदि आपके पास समय नहीं है, तो थ्री ‘आई’ कॉन्सेप्ट यानी आईब्रो, आईलाइनर व आईलैशेज़ पर ध्यान दें. सबसे पहले आईब्रो पेंसिल से आईब्रोज़ को सही शेप दें, फिर आईलाइनर व आईशैडो लगाएं, आख़िर में मस्कारा लगाकर आई मेकअप कंप्लीट करें.

4) ऐसे करें लिप मेकअप
हैवी आई मेकअप के बाद लिप मेकअप पर बहुत ध्यान देने की ज़रूरत नहीं. होंठों पर सिर्फ लिप ग्लॉस या लाइट शेड की लिपस्टिक लगा लें. ब्यूटी ट्रेंड भी यही है कि लिप या आई मेकअप में से किसी एक को हाईलाइट किया जाए. इससे समय की बचत होती है और चेहरा गॉडी नहीं नज़र आता.

5) जब पेडिक्योर के लिए समय न हो
पार्लर जाकर पेडिक्योर, फुट स्क्रब या फुट फाइल करवाने का समय नहीं है, तो ट्रांस्पेरेंट या स्किनी सॉक्स (स्किन टोन से मैच करने वाले) पहनने के बाद मनपसंद स्ट्रैपी सैंडल या आउटफिट से मैच करते फुटवेयर पहन लें. इससे आपकी फटी व रूखी एड़ियां छुप जाएंगी. आप अपनी फटी या रूखी एड़ियों को छुपाने के लिए बूट या शूज़ भी पहन सकती हैं.

6) घर पर ऐसे करें क्विक पेडिक्योर
पेडिक्योर, फुट मसाज आदि के लिए यदि आप पार्लर नहीं जा पातीं, तो घर बैठे अपनी एड़ियों को नर्म-मुलायम बना सकती हैं. इसके लिए सप्ताह में सिर्फ दो दिन एड़ियों को तीस सेकेंड के लिए पानी में रखें और रोज़ाना एड़ियों पर मॉइश्‍चराइज़र लगाएं.

यह भी पढ़ें: क्या आपने लिपस्टिक का गलत शेड खरीद लिया है? उसे ऐसे इस्तेमाल करें (Have You Bought The Wrong Lipstick? Here’s How You Can Fix It And Use)

7) ऐसे बढ़ाएं हाथों की ख़ूबसूरती
यदि मेनीक्योर के लिए पार्लर जाने का समय नहीं है, तो आप नेलपॉलिश लगाकर या ख़ूबसूरत फिंगर रिंग पहनकर भी अपने हाथों को आकर्षक बना सकती हैं. हां, नेलपॉलिश लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह शेड आपकी स्किन को सूट करता हो.

8) ऑफिस में ऐसे रखें हाथों का ख्याल
यदि आप दिनभर ऑफिस में एसी के संपर्क में काम करती हैं, तो स्किन का ड्राई होना स्वाभाविक है. ऐसे में हाथों की ख़ूबसूरती बरक़रार रखने के लिए बीच-बीच में मॉइश्‍चराइज़र लगाती रहें.

9) मिनटों में संवारें उलझे बाल
यदि आप जानती हैं कि आपके पास वक़्त कम है, तो हेयर ड्रायर से भीगे उलझे बालों को सुलझाने या सुखाने में अपना वक़्त ज़ाया करने की बजाय शैम्पू के बाद हमेशा बालों में कंडीशनर लगाएं. साथ ही बालों को संवारने के लिए मोटे दांतवाली कंघी का इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल जल्दी सुलझ जाएंगे और आपका काफ़ी समय बच भी जाएगा. बाल यदि बहुत ज़्यादा उलझते हैं, तो कंघी करने से पहले बालों में सिरम लगाएं. इससे बाल जल्दी सुलझ जाते हैं और चमकदार भी नज़र आते हैं.

10) मल्टीपल हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें
बाल धोते समय शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाने का समय नहीं है, तो कंडीशनरयुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें. इससे अलग से कंडीशनर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आपका समय बच जाएगा. कंडीशनर लगाने का समय नहीं है और आपने कंडीशनरयुक्त शैम्पू भी नहीं ख़रीदा, तो फाइनल रिंज़ के लिए बीयर का इस्तेमाल करें. इससे भी बाल नर्म-मुलायम और चमकदार नज़र आते हैं.

यह भी पढ़ें: 5 मिनट में ऐसे करें मेकअप, सीखें क्विक मेकअप के आसान ट्रिक्स (How To Do Your Makeup In 5 Minutes)

11) जब बाल धोने का वक़्त न हो
आपको अचानक पार्टी में जाना है और आपके पास बाल धोने का समय नहीं है, तो बालों में टैल्कम पाउडर लगाकर अच्छी तरह कंघी कर लें. ऐसा करने से बालों का चिपचिपापन दूर होता है और बाल ख़ूबसूरत नज़र आते हैं. बाल धोने का टाइम न हो, तो मूस लगाकर बालों को वेट लुक दें. चाहें तो हाथों से प्रेस करके उन्हें कर्ली लुक भी दे सकती हैं. इससे आपको बिल्कुल न्यू लुक मिलेगा.

12) ऐसे करें ‘गुड नाइट’ से पहले करें तैयारी
अगर आप जल्दबाज़ी में होने वाले ब्यूटी ब्लंडर्स से बचना चाहती हैं, तो रात में सोने से पहले ही सुबह की तैयारी कर लें, जैसे- रात में ही तय कर लें कि सुबह आप कौन-सा आउटफिट और कौन-सी एक्सेसरीज़ पहनेंगी? इसी तरह मेकअप किट भी रेडी रखें. रात में सोने से पहले अच्छी तरह मेकअप उतार लें और चेहरे को मॉइश्‍चराइज़ करना न भूलें. इससे अगले दिन आपका चेहरा मेकअप के लिए बिल्कुल तैयार रहेगा.

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

हेमा मालिनी ने शिकागो के इस्कॉन मंदिर के शिलालेख का किया अनावरण (Hema Malini Unveils Inscription Of Chicago’s Iskcon Temple)

हर कोई जानता है कि हेमा मालिनी कितनी कृष्ण भक्त हैं. अक्सर मुंबई के इस्कॉन…

कंगना रनौत ने स्टार किड्स पर एक बार फिर साधा निशाना, बोलीं- उबले अंडे लगते हैं(Kangana Ranaut Takes A Dig At Star Kids, Says- They Look Like Boiled Eggs)

हर मुद्दे पर बिंदास बेबाक तीखे बयान देकर अच्छे अच्छों की बोलती बंद कर देनेवाली…

© Merisaheli