वर्किंग महिलाओं के लिए 13 उपयोगी ऐप्स (13 Best Apps For Working Women In India)

आज महिलाएं घर और बाहर की दोहरी ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभा रही हैं. लेकिन इन ज़िम्मेदारियों को निभाने के चक्कर…

आज महिलाएं घर और बाहर की दोहरी ज़िम्मेदारियों को बख़ूबी निभा रही हैं. लेकिन इन ज़िम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में वे बहुत-सी चीज़ों की अनदेखी भी कर रही हैं. उनकी इसी अनदेखी को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर कुछ ऐसे उपयोगी ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जो उन्हें न केवल रिमाइंडर देंगे, बल्कि इन ऐप्स की मदद से वे अपनी डेली रूटीन की प्लानिंग बेहतर ढंग से कर सकती हैं.

1. डेली योगा ऐप (Daily Yoga app)

जिन वर्किंग महिलाओं के पास जिम जाने का समय नहीं है, उनके लिए डेली योगा बहुत उपयोगी ऐप है. इस ऐप में 50+योगा सेशन, 500+योगा पोज़, 18 एचडी वीडियो बैकग्राउंड म्यूज़िक के साथ और लाइव वॉइस इंस्ट्रक्शन (एक्सरसाइज़ के हर स्टेप के साथ निर्देश) दिए गए हैं. इस ऐप में वुमन यूज़र्स के लिए फिटनेट, स्टैमिना और वेट लॉस के लिए 7 दिन का स्पेशल योगा प्लान भी है.

2. हेल्दीफाईमी ऐप (HealthifyMe app)

यह बेस्ट डायट ऐप है. इस ऐप की मदद से महिलाएं कैलोरी काउंट करके आसानी से अपना वज़न घटा या बढ़ा सकती हैं. इस ऐप में स्पेशलाइज़ डायट प्लान भी है, जो यूज़र्स की हेल्थ प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखकर हेल्दी फूड खाने की सलाह देता है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए यह समय-समय पर पानी पीने का रिमाइंडर भी देता है.

3. एवरनोट ऐप (Evernote app)

उन सभी वर्किंग महिलाओं के लिए बेहतरीन ऐप है, जो सभी काम को व्यवस्थित तरी़के से करना पसंद करती हैं. इस ऐप के द्वारा महिला यूज़र्स कॉर्पोरेट प्लान्स बना सकती हैं. उन कॉर्पोरेट प्लान्स से संबंधित नोट्स, स्क्रीनशॉट और इमेज को सेव भी कर सकती हैं. इन प्लान्स को चैट के ज़रिए शेयर भी कर सकती हैं. इस ऐप में महिला यूज़र्स महत्वपूर्ण नंबर्स को सेव करके रख सकती हैं. चाहें तो उनके बिज़नेस कार्ड बनाकर रख सकती हैं. इस ऐप की ख़ासियत है कि इसके द्वारा यूज़र्स अपना डाटा भी सेव कर सकते हैं और प्रेज़ेटेशन्स भी बना सकती हैं.

4. मिंट ऐप (Mint app)

कामकाजी महिलाएं इस ऐप द्वारा अपने पर्सनल फाइनेंस को मैनेज कर सकती हैं, ये चेक कर सकती हैं कि वे कहां ख़र्च और बचत कर रही हैं, साथ ही मंथली बजट बनाकर आय-ख़र्चों को ट्रैक कर सकती हैं. इस ऐप से यूज़र्स यह भी जान सकती हैं कि यदि महिला किसी विशेष योजना के लिए बचत करना चाहती है, तो उसे हर महीने कितना ख़र्च करना चाहिए.

5. स्प्लिटवाइज़  ऐप (Splitwise app)

इस ऐप द्वारा वर्किंग महिलाएं अपनी फाइनेंशियल ग्रोथ को प्लान कर सकती हैं. अपनी आय को अनेक तरीक़ों से मैनेज कर सकती हैं और ख़र्चों पर नज़र भी रख सकती हैं. समय-समय पर अपना बैलेंस चेक कर सकती हैं. इस ऐप में यूज़र्स एक ईमेल रिमाइंडर भी सेट कर सकती हैं.

6. ग्रोफर्स ऐप (Grofers app)

ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग ऐप्स ने शॉपिंग करने के तरीक़ों को पूरी तरह से बदल दिया है, विशेष रूप से वर्किंग वुमन के लिए ये ऑनलाइन ग्रॉसरी ऐप्स बहुत ही उपयोगी साबित हुए हैं. इन्हीं में से एक है ग्रोफर्स ऐप. इस ऐप के ज़रिए महिलाएं न केवल किराने का सामान नहीं ख़रीद सकती हैं, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक्स, पेट्स केयर प्रोडक्ट्स, स्टेशनरी, प्लास्टिकवेयर का सामान भी ख़रीद सकती हैं. समय-समय पर यह ऐप अपने कस्टमर्स को छूट भी देते हैं.

7. कुकविज़मी ऐप (CookWizMe app)

वर्किंग वुमन हों या होममेकर, सभी इस बात से परेशान हैं कि रोज़ाना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या पकाया जाए. कुकविज़मी ऐप में महिला यूज़र्स को रोज़मर्रा बनाई जानेवाली रेसिपीज़ की ढेरों डिशेज़ मिल जाएंगी, जो ईज़ी टु कुक और टेस्टी भी हैं. इस ऐप के द्वारा महिलाएं अपनी फेवरेट और पॉप्युलर रेसिपीज़ भी सर्च कर सकती हैं.

8. द हंट फैशन ऐप ((The HunT fashion app)

द हंट ऐप में फैशन फ्रीक यूज़र्स के लिए लेटेस्ट फैशन अपडेट्स आते रहते हैं, जिनसे वे नए-नए ट्रेंड्स व स्टाइल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती हैं. इस ऐप की मदद से यूज़र्स ट्रेंड को ध्यान में रखकर ड्रेसेस का सिलेक्शन कर सकती हैं. इन ड्रेसेस के फोटोज़ को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी कर सकती हैं.

9. रिलैक्स: स्ट्रेस एंड एंग़्जायटी रिलीफ ऐप (Relax: Stress and Anxiety Relief app)

चिंता, तनाव और अवसाद- ये तीनों ऐसी चीज़ें हैं, जो महिलाओं की सेहत को सबसे ज़्यादा नुक़सान पहुंचाती हैं. घर-ऑफिस की ज़िम्मेदारियां निभाते हुए उनके लिए चिंता और तनाव से बचना संभव नहीं है, लेकिन इन्हें नियंत्रित करके स्ट्रेस लेवल को कम ज़रूर किया जा सकता है. रिलैक्स: स्ट्रेस एंड एंज़ायटी रिलीफ ऐसा ही फ्री ऐप है, जिससे चिंता, तनाव और अवसाद को बहुत हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. इस ऐप के ज़रिए महिलाएं ब्रीदिंग एंड मेडिटेशन एक्सरसाइज़ और म्यूज़िक के द्वारा माइंड और बॉडी को रिलैक्स करने के तरी़के जान सकती हैं.

10. पीरियड ट्रैकर ऐप (Period Tracker app)

यदि आप भी उन बिज़ी वर्किंग वुमन्स में से एक हैं, जो अपने बिज़ी शेड्यूल के चलते अपना पीरियड भूल जाती हैं, तो यह ऐप यह ऐप पीरियड की डेट आने से दो दिन पहले एक रिमाइंडर भेजता है. यह ऐप पीरियड्स की अवधि को ट्रैक करने के अतिरिक्त आगामी पीरियड की तारीख़ों, लक्षणों व दवाओं को भी पूरी कुशलतापूर्वक मैनेज करता है. यह यूज़र्स को पर्सनल रिमार्क देने, पीरियड के लक्षणों, जैसे- बुख़ार, मुंहासे, सिरदर्द की जानकारी के साथ-साथ पीएमसी पिल्स रिमाइंडर भी देता है.

11. लाइफ 360 फैमिली लोकेटर ऐप (Life 360 Family Locator App)

इस ऐप में जीपीएस ट्रैकिंग का इस्तेमाल करके वर्किंग वुमप अपने परिवार के सदस्यों की लोकेशन जान सकती हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद महिला यूज़र्स को एक ग्रुप बनाना होता है, जिसके बाद उस ग्रुप में मौजूद सभी लोग एक-दूसरे की लोकेशन को देख सकते हैं, लेकिन उन मेंबर्स को भी इस ऐप को डाउनलोड करना ज़रूरी है. यूज़र्स इसमें जितने चाहें, फैमिली और फे्रंड्स को ऐड कर सकते हैं.

12. कैबफॉरमी ऐप (Cab4me app)

अगर आप ऑफिस जाने के लिए लेट हो रही हैं या फिर देर रात आफिस से निकल रही हैं और आपको बस-ऑटो नहीं मिल रही है, तो ऐसी स्थिति में कैबफॉरमी आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है. कैबफॉरमी यूज़र्स जीपीएस या सेल ट्रायंगुलेशन के ज़रिए करंट लोकेशन को एक्सेस करता है और आसपास मौजूद सारी कंपनियों के कैब दिखाता है. आप किसी भी कैब को आराम से सर्च कर सकते हैं.

13. सेफ्टीपिन ऐप (Safetipin app)

वर्किंग वुमन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वैसे तो बहुत सारे ऐप्स बनाए गए हैं. उन्हीं में से एक है सेफ्टीपिन, जो यूज़र्स के जीपीएस लोकेशन को लगातार ट्रैक करता है, इमर्जेंसी में उसे आपातकालीन नंबर पर वन-टच अलर्ट मैसेज देता है, ताकि कोई अनहोनी होने से पहले ही यूज़र सावधान हो जाए. यह ऐप संकट की स्थिति में महिला को आसपास के सुरक्षित स्थानों के बारे में अवगत कराता है. यह ऐप हिंदी, अंग्रेज़ी के अलावा स्पैनिश भाषा में भी उपलब्ध है.

कुछ अन्य ऐप्स, जिन्हें वर्किंग वुमन अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकती हैं-

  • अर्ली डिटेक्शन प्लान: ब्रेस्ट कैंसर (Early Detection Plan: Breast Cancer)-हेल्थ के लिए
  • स्नैपसीड (Snapseed app)- फोटो एडिटिंग के लिए
  • नेटफ्लिक्स (Netflix app)- एंटरटेनमेंट के लिए
  • वंडरलिस्ट (Wunderlist app)- रोज़मर्रा के कामों की लिस्ट बनाने के लिए
  • गूगल पे (Google Pay)- पेमेंट करने के लिए

– देवांश शर्मा

यह भी पढ़ें: सावधान! व्हाट्सऐप वीडियो के ज़रिए हैक हो सकता है आपका फोन (Hackers Can Hack Your Phone By Sending A Video)

यह भी पढ़ें: डिजिटल पेमेंट में गड़बड़ी होने पर कहां और कैसे करें शिकायत? (What To Do If Digital Payments Go Wrong?)

Aneeta Singh

Recent Posts

HBD दीया मिर्ज़ाः जानिए दीया के बारे में कुछ अनकही बातें ( Happy Birthday Dia Mirza)

आज बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा का जन्मदिन है. वे अपना 38वां जन्मदिन मना रही है. दीया ने अपने करियर की…

एक्सक्लूसिव बुनाई डिज़ाइन्स: 5 क्लासी वुमन स्वेटर डिज़ाइन्स (Exclusive Bunai Designs: 5 Classy Woman Sweater Designs)

इन स्टाइल सामग्रीः 150 ग्राम नेवी ब्लू रंग का ऊन, 100 ग्राम पीला ऊन, 50-50 ग्राम ऑरेंज और स़फेद ऊन,…

बॉलीवुड की 10 सुपरमॉम्स प्रेग्नेंसी के बाद फिर हो गईं पहले की तरह फिट और स्लिम (10 Bollywood Actresses Who Look Amazing Post Pregnancy)

बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के लिए अपने फिगर और फिटनेस का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. शादी और प्रेग्नेंसी के बाद बॉलीवुड…

कहानी- मोह माया मायका (Short Story- Moh Maya Mayka)

मूंदी हुई पलकों के पीछे मायके में कुछ दिन पूर्व बिताया समय साकार हो उठा. कैसे उसे देखते ही मम्मी-पापा…

पहला अफेयर: ख़ूबसूरत फरेब (Pahla Affair: Khoobsurat Fareb)

पहला अफेयर: ख़ूबसूरत फरेब (Pahla Affair: Khoobsurat Fareb) घर में आर्थिक तंगी से मेरी पढ़ाई छूट गई थी. बस, गुज़र-बसर…

तलाक़ के बाद महिलाएं कैसे करें अपना भविष्य सुरक्षित? (Financial Planning After Divorce)

सुखी वैवाहिक जीवन में कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि दो लोगों का एक साथ रहना संभव नहीं…

© Merisaheli