इन 14 चीज़ों को फ्रिज में न रखें (14 Foods Should Never Be Kept In Fridge)

इसमें कोई दोराय नहीं है कि फ्रिज हमारी रसोई का सबसे अह्म हिस्सा है. यह खाद्य पदार्थों को सुरक्षित व ता़ज़ा रखने के साथ ही उनकी क्वॉलिटी को भी बरक़रार रखता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जिन्हें फ्रिज में रखना नुक़सानदायक होता है. फ्रिज में रखने से उनका स्वाद बिगड़ जाता है और वे जल्दी खराब भी हो जाते हैं. चलिए जानते हैं, किन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए (Foods Should Never Be Kept In Fridge).

खरबूज़


साबूत यानी बिना कटे हुए खरबूज़ को भूल कर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. वर्ष 2006 में यू. एस. डिपार्टमेन्ट ऑफ ऐग्रिकल्चर द्वारा किए गए शोध में पता चला कि रूम टेम्प्रेचर यानी कमरे के सामान्य तापमान में स्टोर किए हुए खरबूज़ में फ्रिज में रखे खरबूज़ की तुलना में ज़्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इस अध्ययन में यह भी पता चला कि ताज़े खरबूज़ की तुलना में रूम टेम्प्रेचर में रखे खरबूज़ में 40 फ़ीसदी अधिक लाइकोपेन और 139 फ़ीसदी ज़्यादा बीटा कैरोटिन पाया जाता है. इसलिए खरबूज़ को फ्रिज में रखने के बजाय बाहर सामान्य तापमान में रखें. कटाने के बाद ढंककर फ्रिज में स्टोर करें.

ब्रेड


फ्रिज का ठंडा तापमान ब्रेड को सूखा व कड़ा बना देता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप ब्रेड को बाहर रखें और चार दिन के अंदर इस्तेमाल कर लें. अगर ज़रूरत से ज़्यादा ब्रेड है तो फ्रीजर में स्टोर करें व एक-दो दिन के अंदर ही प्रयोग में लाएं.

आलू


फ्रिज का तापमान आलू के स्टार्च को ब्रेक कर देता है, जिससे आलू मीठा हो जाते हैं. फूड स्टैंडर्ड एजेंसी के अनुसार, आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे ग़लती से भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि फ्रिज में रखे आलू को पकाने पर एक्रायलामाइट नामक हानिकारक केमिकल रिलीज़ होता है. जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे आलू का सेवन करने से कैंसर होने का ख़तरा बढ़ता है. आलू का ठंडी जगह पर बाहर स्टोर करें.

टमाटर


हम सभी को टमाटर का स्वाद व रंग बहुत पसंद आता है, लेकिन फ्रिज में रखने से उनका स्वाद व रंगत दोनों ही ख़त्म हो जाता है. फ्रिज का ठंडा तापमान टमाटर की बाहरी त्वचा को क्षतिग्रस्त कर देता है. जिससे उसका स्वाद कम हो जाता है. इसके साथ ठंडी हवा टमाटर के पकने की प्रक्रिया को भी रोक देती है. इसलिए टमाटर को काग़ज से बने बैग में रूम टेम्प्रेचर में रखें. पके हुए टमाटर को दो दिनों के अंदर प्रयोग में लाना चाहिए. इसलिए अधिक मात्रा में टमाटर न ख़रीदें. अगर टमाटर बहुत ज़्यादा पक जाएं तो फ्रिज में रखकर दो-तीन दिनों के अंदर इस्तेमाल करें.

प्याज़


प्याज़ को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि नमी के कारण प्याज़ मुलायम व बेकार हो जाता है. इसे ठंडी व हवादार जगह पर स्टोर करें. प्याज़ को भूलकर भी प्लास्टिक बैग में न रखें, हवा की कमी के कारण वे जल्दी खराब हो जाते हैं. एक अन्य ज़रूरी बात, प्याज़ व आलू एक साथ स्टोर न करें, क्योंकि उनसे निकलने वाले गैस व मॉइश्‍चर से आलू व प्याज़ दोनों खराब हो जाते हैं.

 

सलाद की ड्रेसिंग


ज़्यादातर सलाद में जानेवाली ड्रेसिंग, ख़ासतौर पर जिनमें विनेगर होता है या जो ऑयल बेस्ड होते हैं, उन्हें फ्रिज के बाहर ही रखना चाहिए. हां, क्रीम, योगर्ट या मयोनीज़ बेस्ड ड्रेसिंग को फ्रिज में स्टोर करना चाहिए.

केचप, सोय सॉस

इन सॉसेज़ में विनेगर और प्रिज़र्वेटिव्स का प्रयोग किया जाता है इसलिए इन्हें खोलने के बाद भी फ्रिज के बाहर रखा जा सकता है. इसी तरह जैम व जेली को भी फ्रिज में रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती.

कॉफी
कॉफी को एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए. कॉफी को फ्रिज में रखने से वो कंडेन्स होकर जम जाती है और उसका स्वाद व महक भी कम हो जाता है.

शहद

शहद प्राकृतिक रूप से प्ऱिज़र्व्ड फूड है इसलिए इसे फ्रिज में रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती, लेकिन इसे गैस के पास भी नहीं रखना चाहिए. बहुत ठंडे या गर्म वातावरण में शहद क्रिस्टलाइज़ होने लगता है. सामान्य तापमान शहद के प्राकृतिक गुणों को बरक़रार रखता है. शहद के शीशे के एयरटाइट बॉटल में स्टोर करने पर वो कभी ख़राब नहीं होगा.

ऑलिव ऑयल
अगर आप खाना या सलाद तैयार करने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करती हैं तो उसे फ्रिज में स्टोर न करें. बहुत कम तापमान में ऑलिव ऑयल कंडेन्स होकर बटर की तरह गाढ़ा हो जाता है और साथ ही स्वाद भी बिगड़ जाता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप ऑलिव ऑयल को ठंडी व अंधेरी जगह पर रखें. ऐसा करने से यह एक-दो साल तक खराब नहीं है. ऑलिव ऑयल को गैस या ऐसी जगह पर न रखें, जहां सूरज की रौशनी सीधी पड़ती हो, क्योंकि लगातार गर्मी के संपर्क में वो जल्दी खराब हो जाता है. 

ये भी पढ़ेंः Warning!!!खाली पेट ये चीज़ें न करें

लहसुन


साबुत लहसुन या लहसुन की कली को कभी भी फ्रिज में न रखें, क्योंकि इससे वो नर्म होकर अंकुरित होने लगता है, जिसका उसका स्वाद कम हो जाता है. हां, आप कटी हुई लहसुन को एयरटाइट डिब्बे में एक-दो दिन के लिए स्टोर कर सकती हैं. लहसुन को हमेशा किसी ठंडी जगह पर सूरज की रौशनी से दूर स्टोर करें. इससे वो जल्दी खराब नहीं होता. लहसुन को प्लास्टिक बैग व बंद डिब्बे में रखने की ग़लती न करें.

तुलसी का पत्ता


यह फ्रिज में रखने पर जल्दी मुरझा जाता है और फ्रिज में रखे अन्य खाद्य पदार्थों के महक को सोंख लेता है. अतः इसे ग्लास में पानी भरकर उसमें तुलसी के पत्ते डालकर स्टोर करें.

अंडे


अंडे को फ्रिज के अंदर या बाहर रखने से उसके प्राकृतिक गुणों में कोई फर्क नहीं पड़ता, इसलिए आप अंडे को आराम से रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर कर सकती हैं. हां, लेकिन फ्रिज के बाहर रखे अंडे को एक हफ़्ते के भीतर प्रयोग में लाएं.

खीरा


खीरा को कमरे का तापमान अच्छा लगता है, इसलिए इसे स्टोर करने के लिए फ्रिज सही जगह नहीं है. फ्रिज में रखने पर खीरे की ऊपरी त्वचा खराब हो जाती है. अतः इसे ठंडे व सूखे स्थान पर स्टोर करें व कुछ दिनों के अंदर प्रयोग में लाएं.

ये भी पढ़ेंः वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 15 आसान-असरदार टिप्स भी घटाते हैं वज़न

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Shilpi Sharma :
© Merisaheli