बालों को क़ुदरती चमक देने के लिए अपनाएं ये 15 बेस्ट हेयर केयर टिप्स(15 Best Hair Care Tips and Tricks)

  1. बालों में तेल की बजाय शहद लगाकर 15 मिनट रखें. फिर बाल धो लें. बालों में नई चमक आ जाएगी.
  2. हेयरफॉल की समस्या से निजात पाने के लिए कच्चे अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे बालों में लगाएं. कुछ देर लगा रहने दें. इसके बाद अच्छी तरह शैम्पू
    कर लें.
  3. चमकदार घने बालों के लिए 3 केले के गूदे को स्टीम करके बालों में पैक की तरह लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें.
  4. नैचुरल कंडीशनर बनाने के लिए एक बड़े पतीले में चाय की पत्तियां उबालकर छान लें. इसमें 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं. शैम्पू करने के तुरंत बाद इस पानी से बाल धोएं. बालों में चमक आएगी.
  5. सर्दियों में रूखे बालों को मुलायम बनाने के लिए दूध व शहद को समान मात्रा में मिलाकर बालों का मसाज करें. 25 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें.
  6.  बालों को हाईलाइट करने के लिए ग्रीन टी लगाएं. इसे बालों पर लगाने से लाल रंग हाईलाइट होगा. इसके लिए ग्रीन टी का पानी में उबालें. ठंडा होने पर इससे बाल धो लें. थोड़ी देर बाद बालों को साफ़ पानी से धोएं.
  7. बालों को बाउंसी बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इससे बाल धोएं. इससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ़ खत्म हो जाएगा.
  8. बालों की जड़ों से सफ़ाई करनी हो तो अंडे के पीले हिस्से में दही मिलाकर पैक तैयार करें. इसे बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर पानी से अच्छी तरह बाल धोएं.
  9. बेजान बालों को बाउंसी बनाने के लिए इन्हें नियमित रूप से दही से धोएं. फ़र्क़ साफ़ नज़र आएगा.
    ये भी पढ़ेंः 5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से
  10. बालों को सेट करने का लोशन घर में बनाने के लिए नींबू या संतरे के रस में दो कप पानी मिलाएं. फिर इसे उबाल ठंडा कर लें. इसे स्प्रे बॉटल में भरकर रखें. बाल सेट करने से पहले इसे स्प्रे करें. यह लोशन 10 दिनों तक इस्तेमाल कर सकती हैं.
  11. बेजान बालों में नई चमक लाने के लिए 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल में 1 टीस्पून दही मिलाकर लगाएं. बालों की लंबाई के हिसाब से मात्रा बढ़ा सकती हैं. आधे घंटे बाद शैंपू से धो लें.
  12. बालों का रूखापन दूर करने के लिए 2 टीस्पून शहद में 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल, 2 अंडे का पीला भाग और 1 टीस्पून ग्लिसरीन मिलाकर जड़ों का मसाज करें. 3 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें.
  13. चिपचिपे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए 3 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी में 10 स्ट्रॉबेरी मैश करके मिलाएं. इसमें 2 टीस्पून आवंले का पाउडर और 1 टीस्पून सफ़ेद सिरका मिलाएं और बालों की जड़ों पर लगाकर 30-40 मिनट रखें. फिर शैम्पू कर लें.
  14. नैचुरल शैम्पू तैयार करने के लिए सूखा आंवला, रीठा और शिकाकाई सब 100 ग्राम लें. इसमें 200 ग्राम सूखा ब्लैक ऑलिव मिलाकर 2 लीटर पानी में उबालें. पानी जब आधा रह जाए तो आंच से उतारकर छान लें. बोतल में भरकर रखें और शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें.
  15. रूखे बालों को नई जान देने के लिए 1 अंडे की ज़र्दी में बादाम का तेल मिलाकर बालों में लगाएं. इससे बालों को पोषण मिलेगा और दो मुंहे बालों की समस्या से निजात मिलेगा.
    ये भी पढ़ेंः Super Effective!!!लंबे बालों के लिए ईज़ी हेयर मास्क
Shilpi Sharma :
© Merisaheli