Beauty

15 मेकअप मिस्टेक्स आपको दे सकती हैं ओल्ड लुक: जानें यंग लुक के एक्सपर्ट टिप्स (15 Makeup Mistakes You Are Making That Can Actually Make You Look Older: Expert Tips For Looking Younger)

यदि आप भी ऐसी मेकअप मिस्टेक्स कर रही हैं, जो आपको यंग लुक देने के बजाय ओल्ड लुक दे रही हैं, तो आपको ज़रूरत है अपना मेकअप पैटर्न बदलने की. आपको शायद पता भी नहीं पता होगा अपनी उन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में, जो आपको अपनी उम्र से अधिक दिखाती हैं. तो आज ही जानें उन मेकअप मिस्टेक्स के बारे में और अपनी ग़लतियों को करेक्ट करके अपने यंग, ब्यूटीफुल, परफेक्ट लुक को पहचानें.

1. अपनी स्किन से मैच न करता हुआ फाउंडेशन यूज़ करना: यह ग़लती अधिकतर महिलाएं करती हैं. ज़्यादा ब्राइट लुक या गोरा दिखने की चाह में वो ग़लत शेड के फाउंडेशन का चुनाव करती हैं, जिससे ऐसा लगता है कि उन्होंने कोई मास्क पहना है या परत लगाई है. इसी तरह से यदि आप बहुत अधिक डार्क शेड का सिलेक्शन करती हैं, तो वो भी स्किन को डल दिखाएगा और आपको ओल्ड लुक देगा.

टिप: बेहतर होगा अपने राइट शेड को पहचानें. इसके लिए आप टेस्ट करके ही फाउंडेशन सिलेक्ट करें. चीकबोन से लेकर जॉ लाइन तक फाउंडेशन टैप करें और सही शेड का चुनाव करें. साथ ही नेक को भी इग्नोर न करें. नेक और फेस की स्किन एक जैसी ही लगनी चाहिए.

2. बहुत डार्क लिपस्टिक लगाना: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, तो लिप्स के शेप में बदलाव आता है. ऐसे में डार्क शेड उन्हें और भी डल व छोटा दिखाता है. लिप्स को फुल और शेप में दिखाने के लिए मोव या पिंक के शेड्स ट्राई करें, साथ ही ग्लॉस भी लगा सकती हैं. बहुत-सी महिलाएं सोचती हैं कि ग्लॉस लगाने की उनकी उम्र नहीं रही, जबकि हल्का-सा शाइन आपको युथफुल प्लम्पनेस दे सकता है.
टिप: इसका यह मतलब नहीं कि आपको अपने फेवरेट बेरी या दूसरे डार्क शेड्स से हमेशा दूर रहना होगा. बेहतर होगा कि यदि डार्क शेड लगा रही हैं, तो हैवी टेक्सचर और मैट फिनिश अवॉइड करें. शियर व हाइड्रेटिंग फॉर्मूलावाली लिपस्टिक या लिप स्टेन ट्राई करें.
3. स़िर्फ लोअर आईलिड पर ही आईलाइनर लगाना: अधिकतर महिलाओं का कहना है कि यह आसान है और सिंपल भी. वैसे भी अपर आईलिड पर लाइनर लगाना पर्सनल चॉइस है. लेकिन शायद वे यह नहीं जानतीं कि ऐसा करने से फेशियल फीचर्स डल नज़र आते हैं और आंखें भी छोटी लगती हैं, जो आपको और भी उम्रदराज़ दिखाती हैं. अपर आईलिड पर आईलाइनर अप्लाई करने से आपकी आंखें बड़ी व चेहरा ब्राइट लगेगा. लेकिन इसमें भी यह ध्यान रखें कि लाइनर बहुत अधिक थिक यानी मोटा न लगाएं, क्योंकि इससे भी उम्र अधिक नज़र आती है.
टिप: आईलाइनर लगाते व़क्त कोशिश करें कि आईलैशेज़ के जितना क़रीब ड्रॉ कर सकें, उतना करें. साथ ही लोअर आईलिड पर अपर आईलिड के मुक़ाबले लाइन पतली रखें. यह भी ध्यान रखें कि अपर और लोअर लिड के लाइनर्स आंखों के कॉर्नर पर कनेक्ट हों. लोअर लिड पर डार्क शेड के आईशैडो का हल्का-सा टच आंखों को सॉफ्ट लुक देगा.
4. ग़लत शेड का ब्लश फेस पर बहुत नीचे की तरफ़ लगाना: ज़्यादातर महिलाएं यह ग़लती करती हैं. वो या तो ब्राउन कलर का शेड सिलेक्ट करती हैं, जो मटमैला और डल लगता है या फिर बहुत ही सॉफ्ट कलर चुनती हैं, जो चेहरे को उम्रदराज़ दिखाता है.
टिप: अपना राइट शेड जानने के लिए गालों को हल्का-सा पिंच करें और जो नेचुरल कलर ब्लश करने पर आता है, वही आपका शेड है. ब्लश अप्लाई करते समय चीक्स के एप्पल के सबसे अपर पार्ट से शुरू करें और उसे पीछे व ऊपर की तरफ़ ही ब्लेंड करें. कुछ महिलाएं चीक्स पर बहुत ही नीचे ब्लश अप्लाई करती हैं, लेकिन अपने फीचर्स को लिफ्ट व हाइलाइट करने के लिए आपको हमेशा इसे ऊपर ही अप्लाई करना चाहिए.
5. आईब्रोज़ को ओवर प्लकिंग करना व उनको डिफाइन न करना: बहुत पतले आईब्रोज़ ओल्ड लुक देते हैं. उनको थिक दिखाने के लिए आपको उन्हें डिफाइन करना चाहिए.
टिप: आईब्रो पेंसिल लेते व़क्त बालों के कलर से मैच करता हुआ ही लें. अगर आईब्रोज़ पतले हैं, तो उन्हें ब्रो पेंसिल से डिफाइन और फिल करें.


6. अंडर आई सर्कल्स पर बहुत अधिक कंसीलर का प्रयोग: डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए बहुत अधिक कंसीलर का प्रयोग करने से आंखों के आसपास की फाइन लाइन्स अधिक नज़र आती हैं, क्योंकि यहां की स्किन पतली होती है.
टिप: ब्रश-ऑन हाइलाइटर पेन का इस्तेमाल करें, क्योंकि इनमें थिक केक की जगह इल्यूमिनेटिंग पार्टिकल्स होते हैं, जो डार्क सर्कल्स को बिना फाइन लाइन्स उभारे बेहतर तरी़के से छिपाते हैं. इसे आंखों के इनर कॉर्नर पर अप्लाई करें, क्योंकि उस हिस्से पर अधिक प्रभाव नज़र आता है डार्क सर्कल्स का.
7. मेकअप की फिनिशिंग पाउडर से करना: लूज़ पाउडर अप्लाई करने से फाइन लाइन्स अधिक नज़र आती हैं, जिससे स्किन मैच्योर लगती है.
टिप: अगर फेस पाउडर लगाने की आदत आपको सालों से है, तो उसे एकदम से बदलना आसान नहीं होगा. ऐसे में आप सबसे पहले शीयर ट्रान्सल्युसेंट पाउडर यूज़ करना शुरू करें. उसके बाद उसे स़िर्फ नाक और चिन पर ही लगाने की आदत डालें. उसके बाद पाउडर की जगह ब्लॉटिंग टिश्यूज़ यूज़ करें, अपने ऑयली टी ज़ोन के लिए.
8. ब्लैक आईलाइनर लगाना: आईलाइनर लगाएं, क्योंकि यह आपकी आंखों को ब्राइट लुक देता है, लेकिन बेहतर होगा कि ब्लैक की बजाय ब्राउन आईलाइनर लगाएं, क्योंकि ब्लैक आपको हार्श और ओल्ड लुक देगा.
टिप: आंखों को स्ट्रिक्ट लाइन्स से डिफाइन करने की बजाय सॉफ्टनेस के साथ ब्राउन लाइनर से ब्लेंड करें. थिक आईलाइनर लैशेज़ को हैवी दिखाएगा. ब्राउन पेंसिल से अपर आईलिड पर पतली लाइन ड्रॉ करें. आउटर कॉर्नर पर फोकस करें और स्मज करें.
9. लोअर आईलैशेज़ पर मस्कारा लगाना: लोअर लिड पर मस्कारा लगाने से आपकी आंखों को ड्रॉपी लुक मिलेगा. बेहतर होगा इसे अवॉइड करें.
टिप: अपलिफ्ट इफेक्ट के लिए अपर आईलिड पर वॉल्यूमाइज़िंग मस्कारा रूट से टिप तक लगाएं.
10. हैवी डार्क लिपलाइनर का प्रयोग: लिप कलर से बहुत डार्क और बहुत ही थिक लाइनर यूज़ करना आपको मैच्योर लुक देगा. अगर आपके लिप्स बहुत ड्राई हैं, तो ड्राई पेंसिल उसे और भी पैची दिखाएगी.
टिप: सॉफ्ट लुक के लिए लिप कलर से मैच करता हुआ ही लिप लाइनर लगाएं. बेहतर होगा कि क्रीमी पेंसिल यूज़ करें, ताकि लिप्स ड्राई न लगें और उनकी लाइन्स अधिक नज़र
न आएं.

11. लिप लाइनर को लिपस्टिक की तरह यूज़ करना: एक समय था, जब महिलाएं ऐसा किया करती थीं, लेकिन यह ध्यान में रखें कि लिप लाइनर होंठों को डिफाइन करने के लिए है, न कि लिप कलर की तरह यूज़ करने के लिए.
टिप: लिप लाइनर लगाने के बाद पेंसिल से होंठों को फिल करें और उस पर लिपस्टिक अप्लाई करें, ताकि लिपस्टिक फैले नहीं.
12. एक ही शेड का हेयर कलर लगाना: अगर बढ़ती उम्र में आप पूरे बालों को एक ही शेड से कलर करेंगी, तो वो आपको अपनी स्वाभाविक उम्र से बहुत ज़्यादा मैच्योर दिखाएगा.
टिप: आप मल्टी टोनल हेयर डाई यूज़ करें. यह डायमेंशन्स ऐड करेगा, जिससे बालों को लेयरिंग इफेक्ट मिलेगा और आपको यंग लुक भी.
13. ग्लिटरी आईशैडो यूज़ करना: बहुत कलरफुल और ग्लिटरी आईशैडो आपकी आंखों को ड्रॉपी इफेक्ट देकर पफी आईज़ और डार्क सर्कल्स को भी हाइलाइट कर सकता है. बेहतर होगा बढ़ती उम्र में इस तरह के एक्सपेरिमेंट न करें, जिससे आपकी उम्र काफ़ी अधिक दिखे.
टिप: आप मैट कलर्स ट्राई करें, जो सटल हों और आपकी आंखों को डिफाइन करने के साथ-साथ उन्हें ओवरपावर न करें.
14. ग़लत पाउडर यूज़ करना: यह सच है कि पाउडर आपके फेस के एक्स्ट्रा शाइन को कंट्रोल करता है, लेकिन यह भी सच है कि वो फाइन लाइन्स में सेट होकर उन्हें उभारता भी है.
टिप: बेहतर होगा आप एचडी प्रेस्ड पाउडर यूज़ करें. इसका ट्रांसल्युसेंट और शीयर इफेक्ट आपको स्वीट यंग लुक देगा.
15. प्राइमर यूज़ न करना: अच्छा प्राइमर आपकी स्किन को फ्लॉलेस इफेक्ट देता है, इसलिए फाउंडेशन से पहले प्राइमर ज़रूर यूज़ करें.
टिप: सबसे अच्छा होगा कि आप सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर यूज़ करें. यह बड़े रोमछिद्रों और फाइन लाइन्स को भी स्मूदिंग इफेक्ट देता है और फाउंडेशन को अच्छी तरह से सेट होने में भी मदद करता है.

यंगर लुक के लिए एक्सपर्ट टिप्स
* शिमर आईशैडो अवॉइड करें, क्योंकि यह रिंकल्स और लाइन्स को और भी उभारता है. इसकी जगह आई प्राइमर यूज़ करें, जो फाइन लाइन्स को स्मूद करता है. इसके बाद आप आईशैडो लगाएं. इसके अलावा पिंक अंडरटोन्स के मैट शेड्स भी ट्राई करें. यह आपको यंग लुक देगा.
* नेचुरल लुकिंग फाउंडेशन ट्राई करें, क्योंकि बहुत अधिक कवरेज देनेवाला फाउंडेशन कहीं न कहीं आपको ओल्ड लुक देगा.
* जहां हैवी कवरेज की ज़रूरत महसूस हो, वहां के लिए कंसीलर यूज़ करें.
* यंग लुक के लिए शिमर्स अवॉइड करें, क्योंकि ये फाइन लाइन्स को और उभारते हैं. आप इल्युमिनेटिंगं पाउडर यूज़ करें. पिंक अंडर टोन्स का इल्युमिनेटिंग पाउडर आप चीक बोन्स और आंखों के इनर कॉर्नर पर यूज़ करें, इससे फेस ब्राइट और यंग लगेगा.
* लिप प्राइमर ज़रूर यूज़ करें. इससे आपकी लिपस्टिक फैलेगी नहीं, यह लिप की फाइन लाइन्स को कम करेगा और आपकी लिपस्टिक अधिक देर तक टिकी भी रहेगी.
* समय-समय पर अपने लिप कलर्स और शेड्स बदलती रहें. हमेशा एक ही शेड आपको ओल्ड लुक देगा.
– विजयलक्ष्मी

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

कहानी- बिट्टन बुआ‌ (Short Story- Bittan Bua)

बुआ एकदम गंभीर हो गईं, "देख! सबसे ख़राब औरत पता है कौन सी होती है,…

March 29, 2024

 ये रिश्ता क्या केहलाता है फेम अभिनेत्रीने अनोख्या अंदाजात केलं फोटोशूट, दिसला संपूर्ण परिवार (Mom-To-Be Mohena Kumari Shares Maternity Photoshoot Pics With Whole Family)

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' या लोकप्रिय टीव्ही शोमध्ये कीर्ती मनीष गोयनची व्यक्तिरेखा साकारून घराघरात…

March 29, 2024

आवरा तुमची भूक (Curb Your Appetite)

खाण्यापिण्याचे शौकीन असणार्‍यांना, आपला जन्म खाण्यासाठीच झाला आहे, असे वाटते. त्यामुळे होतं काय की, भूक…

March 29, 2024

‘टायटॅनिक’मधील रोजचा जीव वाचवणाऱ्या ‘त्या’ आयकॉनिक दरवाज्याचा लिलाव; रोजच्या ड्रेसचीही लागली बोली (‘Titanic’ door that saved Kate Winslet sells for whopping $718,750)

काही चित्रपट असे असतात, ज्यांनी प्रेक्षकांच्या मनात एक विशेष स्थान निर्माण केलेले असते. टायटॅनिक (Titanic)…

March 29, 2024

शिमग्याची पालखी आणि कोकणातलं घर…. रवी जाधव यांनी शेअर केला खास व्हिडिओ ( Ravi Jadhav Share Kokan Shimga Video)

मराठी आणि आता हिंदीतलेही लोकप्रिय दिग्दर्शक रवी जाधव यांनी नुकताच आपल्या कोकणाच्या घरी शिमग्याचा आनंद…

March 29, 2024
© Merisaheli