18 क्रिएटिव डेकोर आइडियाज़ (18 Creative Decor Ideas)

सेलिब्रेशन के मौके पर अपने घर को सजाने का उत्साह किसे नहीं होता. लेकिन ज़रूरी बात है कि डेकोरेटिंग आइडियाज़ ऐसे होने चाहिए, जिससे आप मिनटों में अपने घर (Home) का डेकोर (Decor) बदल सकें. आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हम यहां पर कुछ ऐसे ही क्रिएटिव आइडियाज़ (Creative Ideas) दे रहे हैं, जिनसे आप अपने घर को दे सकते हैं फेस्टीवल टच..

1. घर में डिनर प्लान कर रही हैं, तो सारी मेन लाइट्स बंद करके सॉफ्ट क्रिएटिव लाइट्स या फिर लैम्प, कैंडल, दीया आदि से घर सजाएं. घर आए मेहमानों को आपकी ये क्रिएटिविटी बहुत पसंद आएगी.

2. इसी तरह ख़ास मौ़के के लिए फ्लोटिंग कैंडल्स का इस्तेमाल करें. इन फ्लोटिंग कैंडल्स को क्रिस्टल बाउल में डालकर सेंटर टेबल पर रख दें.

3. कमरे में भीनी-भीनी ख़ुशबू बिखेरने के लिए गुलाब, लिली, ट्यूलिप जैसे ख़ुशबूदार फूलों का इस्तेमाल करें.

4 यदि आप गार्डन में डिनर प्लान करना चाहती हैं, तो रॉट आयरन की हैंगिंग लालटेन के अंदर अलग-अलग कलर के कैंडल्स जलाकर गार्डन में सजा दें. कैंडल्स की कलरफुल लाइट्स डिनर को शानदार बना देंगी.

5 अगर आपके पास मिरर का अच्छा-ख़ासा कलेक्शन है, तो सारे मिरर सोफे के पीछे सजा दें. हां, कभी भी दो मिरर आमने-सामने न रखें, ये डिस्टर्बिंग इफेक्ट क्रिएट करते हैं. बांधनी, बाटिक, वुडन फ्रेमवाले मिरर घर को कंटेंप्रेरी लुक देते हैं. आप इनका भी प्रयोग कर सकती हैं.

6 ख़ास मौ़के के लिए गोल्डन या सिल्वर कर्टन, कुशन, कैंडल्स, वास आदि का प्रयोग करके घर को रिच-रॉयल लुक दिया जा सकता है.

7 ख़ास मौ़के के लिए टेबल डेकोर करना हो, तो पहले टेबल के ऊपर व्हाइट कलर का सैटिन या सिल्क  फैब्रिक बिछाएं, फिर उस पर रेड या गोल्डन शेड का फ्लावर पॉट, टेबल मैट, टिश्यू पेपर आदि सजाकर डेकोरेट करें. हां, बहुत ज़्यादा सजावट से बचें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि टेबल एक्सेसरीज़ आपकी क्रॉकरी से भी मैच करें.

8 ख़ास मौक़ों के लिए घर में एक्स्ट्रा कुशन कवर, टेबल कवर, कर्टन आदि ज़रूर रखें. इनके प्रयोग से आप मिनटों में घर सजा सकती हैं.

9 पूजा, त्योहार, शादी-ब्याह के मौ़के पर सिल्क, ब्रोकेड जैसे शाइनी फैब्रिकवाले ब्राइट कलर के कुशन कवर, कर्टन आदि का प्रयोग करें.

और भी पढ़ें: फेस्टिवल होम डेकोर आइडियाज़ (Festival Home Decor Ideas)

10.यदि फॉर्मल डिनर पार्टी अरेंज करनी हो, तो बहुत ज़्यादा चटख रंगों का प्रयोग न करें. अपनी पसंद के कुशन कवर, कर्टन आदि से घर को क्लासी लुक दें.

11. यदि घर में बच्चे की बर्थडे पार्टी सेलिब्रेट कर रही हैं, तो ऐसे कुशन कवर, टेबल कवर, कर्टन आदि का इस्तेमाल करें, जिनमें उनकी पसंद के कार्टून कैरेक्टर, जैसे- बार्बी डॉल, डोरा, नॉडी, बेन 10, डोरेमॉन आदि बने हों.

12. त्योहार, शादी-ब्याह, एनीवर्सरी आदि मौ़के के लिए घर को सजाने में ताज़े फूल आपके बहुत काम आ सकते हैं. फूलों की मदद से आप मिनटों में घर सजा सकती हैं. इसके लिए घर के मुख्यद्वार या आंगन में उरली (तांबे का बर्तन) में पानी भरकर उसमें फूल या फूलों की पंखुड़ियां सजा सकती हैं. चाहें तो फूलों के साथ बीच-बीच में फ्लोटिंग कैंडल्स भी सजा सकती हैं.

13. कमरे के एक कोने में एंटीक कैंडल स्टैंड में कुछ कलरफुल कैंडल्स और फूल सजाकर भी घर का मेकओवर किया जा सकता है.

14. इसी तरह टेबल लैम्प, मिरर, एंटीक फर्नीचर आदि से घर को मनचाहे अंदाज़ में सजाया जा सकता है.

15. ट्रेंडी और क्लासी डेकोर एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करके भी घर को मिनटों में न्यू लुक दिया जा सकता है, जैसे- कमरे के एक कोने में बड़ा-सा वास रखकर उस पर ड्राई फ्लावर्स सजा दें.

स्मार्ट डेकोर टिप्स

16. घर में पर्याप्त सूर्य की रोशनी आए, इसके लिए व्हाइट या लाइट शेड के पर्दे लगाएं. साथ ही जहां तक हो सके घर की सभी खिड़कियां खुली रखें, ताकि सूर्य की रोशनी और ताज़ी हवा घर में खुलकर आ सके.

17. घर को फ्रेश और ब्राइट लुक देने के लिए व्हाइट कलर का पेंट परफेक्ट ऑप्शन है. इसका दूसरा फ़ायदा ये है कि व्हाइट कलर के साथ कोई भी कलर मैच हो जाता है, इसलिए आपको फर्नीचर का चुनाव करते समय बहुत ज़्यादा सोचने-समझने की ज़रूरत नहीं पड़ती. यदि आपका फेवरेट कलर ऑरेंज या पर्पल है, तो आप कमरे की एक दीवार को उस कलर से पेंट करवा सकती हैं.

18. जहां भी घूमने जाएं, वहां की पारंपरिक और ख़ास चीज़ें घर के लिए ज़रूर ख़रीदें. इससे आपके घर में ऐसी चीज़ों का कलेक्शन हो जाएगा जो किसी और के पास नहीं.

और भी पढ़ें: 33 स्मार्ट होम डेकोर रूल्स (33 Smart Home Decor Rules)

Poonam Sharma :
© Merisaheli