वैलेंटाइन डे पर अपने घर को ...

वैलेंटाइन डे पर अपने घर को दें रोमांटिक लुक, ट्राई करें ये 18 स्मार्ट डेकोर टिप्स (18 DIY Valentine Day Decorations To Fill Your Dream Home With Love This Year)

वैलेंटाइन डे पर कहीं बाहर जाने की प्लानिंग नहीं है, तो अपने घर को इस तरह सजाएं कि आपका घर से बाहर निकलने का मन ही न करें. वैलेंटाइन डे पर अपने आशियाने को दें रोमांटिक थीम और अपने ख़ास अंदाज़ में सिलिब्रेट कीजिए अपनी मुहब्बत को.

Valentine Day Decorations

रोमांटिक रेड कलर से ऐसे सजाएं अपना ड्रीम होम
रेड कलर को प्यार का रंग माना जाता है इसलिए वैलेंटाइन डे के ख़ास मौके पर अपने आशियाने को सजाइए रोमांटिक रेड कलर से और इस ख़ास दिल को सेलिब्रेट कीजिए रोमांटिक अंदाज़ में.

Valentine Day Decorations

1) वैलेंटाइन ही क्यों, आप यदि हमेशा के लिए अपने बेडरूम को रोमांटिक टच देना चाहती हैं, तो बेडरूम की एक दीवार को रोज़ पेटल वाले वॉलपेपर से सजाएं. इससे आपका बेडरूम हमेशा रोमांटिक नज़र आएगा और बेडरूम में जाते ही आपका मूड बदल जाएगा.
2) वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए बेडशीट से लेकर कारपेट तक सब कुछ सुर्ख़ लाल रंग का रखें, इससे आपका घर खूबसूरत और रोमांटिक नज़र आएगा.
3) पार्टनर को दिल की बात मैसेज के जरिए बताना चाहती हैं, तो लव मैसेज लिखे हुए कुशन्स से कमरे का मेकओवर करें, आपकी बात बिना कहे पार्टनर तक पहुंच जाएगी. आप चाहें तो सिंबल वाले कुशन्स या सिर्फ़ रेड कलर के कुशन्स से भी कमरे का मेकओवर कर सकती हैं.

Valentine Day Decorations

4) रेड कलर के ख़ूबसूरत फोटो फ्रेम में आप दोनों की कोई ख़ूबसूरत सी फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं. कमरे में आते ही जब पार्टनर का ध्यान फोटो फ्रेम पर जाएगा, तो वो इंप्रेस हुए बिना नहीं रह पाएंगे.
5) अगर आपके पास बहुत ज्यादा टाइम नहीं है, तो वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए कमरे को रेड कलर के हार्ट शेप बलून्स से सजाएं.
6) लाल गुलाब के बिना भला प्यार का इज़हार कैसे किया जा सकता है, इसलिए अपने कमरे को लाल गुलाब से सजाना न भूलें.
7) अट्रैक्टिव कैंडल से भी आप अपने घर का लुक बदल सकती हैं. यदि घर पर ही कैंडल लाइट डिनर का प्लान बना रही हैं, तो ख़ूबसूरत कैंडल्स से डायनिंग टेबल को सजाएं. और हां, डायनिंग टेबल को रेड रोज़ से सजाना भी न भूलें.

Valentine Day Decorations

क्रिएटिव आइडियाज़
8) घर में डिनर प्लान कर रही हैं, तो सारी मेन लाइट्स बंद करके सॉ़फ़्ट क्रिएटिव लाइट्स या फिर लैम्प, कैंडल, दीया आदि से घर सजाएं.
9) आप चाहें तो फ्लोटिंग कैंडल्स से भी घर को रौशन कर सकती हैं. इसके लिए फ्लोटिंग कैंडल्स को क्रिस्टल बाउल में डालकर सेंटर टेबल पर रख दें.

Valentine Day Decorations

10) कमरे में भीनी-भीनी ख़ुशबू बिखेरने के लिए गुलाब, लिली, ट्यूलिप जैसे ख़ुशबूदार फूलों का इस्तेमाल करें.
11) यदि आप गार्डन में डिनर प्लान करना चाहती हैं, तो रॉट आयरन की हैंगिंग लालटेन के अंदर अलग-अलग कलर के कैंडल्स जलाकर गार्डन में सजा दें. कैंडल्स की कलरफुल लाइट्स आपके डिनर को शानदार बना देंगी.

Valentine Day Decorations

न्यू डेकोर रूल्स
वैलेंटाइन डे के लिए रेड कलर से ही घर सजाया जाए ये ज़रूरी नहीं है. आप पार्टनर के फेवरेट कलर से भी अपना घर सजा सकती हैं, या फिर होम डेकोर के लिए पिंक, पीच, लाइलैक जैसे सॉफ्ट कलर्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.
12) वैलेंटाइन डे के दिन घर को रोमांटिक टच देने के लिए आप पिंक, पीच, स्काई ब्लू जैसे सॉफ्ट कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं.
13) यदि आपको डार्क कलर पसंद हैं तो आप ऑरेंज, पर्पल जैसे बोल्ड कलर का प्रयोग भी कर सकती हैं.
14) वैलेंटाइन डे के दिन आप अपने घर को फ्लोरल थीम भी दे सकती हैं. घर को फ्लोरल थीम देने के लिए फ्लोरल प्रिंट वाले कुशन, बेडशीट, पिलो कवर, कर्टन आदि चुन सकती हैं. इसके साथ ही ताज़े फूलों से भी घर सजा सकती हैं.

Valentine Day Decorations

यदि रेड है आपका फेवरेट कलर
यदि रेड आपका फेवरेट कलर है और आप अपने घर को रेड कलर से सजाना चाहती हैं, तो ये होम डेकोर टिप्स आपके बहुत काम आएंगे.
15) यदि आप घर को पेंट करने के लिए रेड कलर का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि कमरे की सभी दीवारों की बजाय किसी एक दीवार को रेड कलर से पेंट करें और अन्य दीवारों को व्हाइट, ऑफ व्हाइट जैसे न्यूट्रल कलर से पेंट करवाएं. ऐसा करने से दोनों कलर्स के बीच बैलेन्स बना रहता है और कमरा गॉडी (भड़कीला) नहीं दिखता.
16) रेड के दूसरे शेड्स, जैसे- बेरी, चेरी रेड आदि को भी दीवारों के लिए चुना जा सकता है.

Valentine Day Decorations

17) रेड कलर के साथ ऑफ व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है. यदि आप भी अपने कमरे को रेड और ऑफ व्हाइट कलर से पेंट करवाना चाहती हैं, तो कर्टन, कुशन, एक्सेसरीज़ आदि के लिए रेड व ब्लैक कलर चुनें. ये कॉम्बिनेशन रूम को क्लासी व मॉडर्न लुक देता है.
18) रेड कलर के साथ डार्क शेड का वुडन फर्नीचर भी बहुत अच्छा लगता है. हां, इस कॉम्बिनेशन के साथ फ्लोरिंग लाइट शेड की रखें. इस थीम के साथ लाइट शेड के प्लेन या प्लेन सेल्फ डिज़ाइन वाले कर्टन रखें.