नवविवाहितों के लिए 20 सेक्स रूल्स ( 20 Sex Rules for newly weds)

1. शादी से पहले मैरिटल काउंसलिंग के लिए ज़रूर जाएं.

2. अक्सर सुहागरात (Sex Rules for newly weds) में ख़ुद को प्रूव करने के चक्कर में पति अपनी पत्नी की भावनाओं के बारे में जानने की ज़हमत भी नहीं उठाते और उसके साथ सेक्स करना अपना हक़ समझते हैं. वहीं दूसरी तरफ़ पत्नी को लगता है कि शायद पति-पत्नी के बीच सेक्सुअल रिलेशन ऐसे ही बनते हैं, इसलिए बिना किसी सही जानकारी के वह इस संबंध को स्वीकार कर लेती है, पर उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ नहीं पाती. पति को समझना चाहिए कि पत्नी के लिए शारीरिक रूप से जुड़ने से कहीं ज़्यादा भावनात्मक रूप से जुड़ना ज़रूरी है. एक बार अगर वह आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ गई, तो सदा के लिए समर्पितहो जाती है.

3. सुहागरात में सेक्स होना ही चाहिए, यह एक बहुत बड़ा मिथक है. कई बार दिनभर चले लंबे कार्यक्रम के कारण दूल्हा-दुल्हन इतने थक जाते हैं कि स़िर्फ आराम करना चाहते हैं. यह दोनों की आपसी सहमति पर निर्भर करता है कि वो क्या करना चाहते हैं. इस मामले में हर किसी का अनुभव अलग होता है. फिल्मों में दिखाया जाता है, स़िर्फ इसलिए सुहागरात में सेक्स करना ही है, इस सोच से बाहर निकलें और सुहागरात को हौवा न बनाएं. कई बार देखने को मिला है कि शादी के कई दिनों बाद पति-पत्नी में शारीरिक संबंध स्थापित हुए, पर उनका रिश्ता बहुत मज़बूत साबित हुआ, क्योंकि वे भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़े थे.

4. ज़्यादातर लड़कियों में सेक्स को लेकर ग़लतफ़हमी रहती है. उन्हें लगता है कि पहली बार सेक्स में दर्द होता ही है और इसीलिए वे सेक्स को लेकर हमेशा नर्वस रहती हैं. सेक्स (Sex Rules for newly weds) एक्सपर्ट्स की मानें, तो लड़कियों के दिमाग़ में ये बात घर कर जाती है कि सेक्स में दर्द होगा, इसलिए इस डर और सोच के कारण ही सेक्स के दौरान उन्हें ज़्यादा दर्द होता है, जबकि प्यार व रोमांस या यूं कह लें कि भावनात्मक लगाव के बाद बिना किसी डर के किए गए सेक्स में ऐसी कोई शिकायत नहीं होती. इसलिए इस दर्द के डर को अपने दिमाग़ से निकाल फेंकें, ताकि आप अपनी सेक्स लाइफ को पूरी तरह से एंजॉय कर सकें.

5. शादी से पहले अपने दोस्तों के ज़रिए, किसी ब्लू फिल्म या कोई घटिया-सी इरॉटिक क़िताब पढ़कर लड़के सेक्स का कुछ अलग ही मतलब निकाल लेते हैं और जब उनकी पत्नी उन सबके लिए तैयार नहीं होती, तो उनकी शादी टूटने के कगार पर आ जाती है. इसलिए किसी सस्ते व घटिया नॉवेल की बजाय अच्छी क़िताब पढ़ें या किसी सेक्सोलॉजिस्ट या सेक्स एक्सपर्ट
से मिलें.

यह भी पढ़ें: नाम के पहले अक्षर से जानें अपनी लव लाइफ

6. दोनों आपस में बातचीत करें और जब लगे कि वे सेक्स के लिए दिल से तैयार हैं, तभी सेक्स करें, वरना वे सेक्स को पूरी तरह एंजॉय नहीं कर पाएंगे.

7. अगर कपल्स चाहते हैं कि उनकी फर्स्ट नाइट यादगार बने, तो शादी के दौरान एक-दूसरे से फ्लर्ट करें. एक-दूसरे की आंखों में झांकना, इशारों में बातें करना, एक-दूसरे की तारीफ़ करना आदि. इससे रात के लिए मूड बनाने में उन्हें मदद मिलेगी. दिन में फ्लर्टिंग करने से रात में सेक्स के लिए उत्सुकता बनी रहती है.

8. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को सेक्स से पहले फोरप्ले की ज़्यादा ज़रूरत होती है. महिलाओं को सेक्स (Sex Rules for newly weds) के लिए तैयार होने में समय लगता है. ऐसे में पति को चाहिए कि वह फोरप्ले के ज़रिए अपनी पत्नी को कामोत्तेजित करे. अपने अंतरंग पलों का भरपूर आनंद लेने के लिए सेक्स के बाद आफ्टरप्ले भी उतना ही मायने रखता है.

9. कई नवविवाहितों के मन में प्रेग्नेंसी आदि को लेकर बहुत-सी उलझनें होती हैं. सेक्स के दौरान कॉन्ट्रासेप्टिव्स का इस्तेमाल न स़िर्फ प्रेग्नेंसी को रोकता है, बल्कि कई संक्रामक रोगों से भी दोनों को बचाता है. इसलिए शादी से पहले कॉन्ट्रासेप्टिव्स की पर्याप्त जानकारी लेकर अपनी सुविधानुसार उनका इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: 11 सेक्स किलर फूड, जो बिगाड़ सकते हैं आपकी सेक्स लाइफ

10. अक्सर लड़कियां सेक्स की पहल करने में हिचकिचाती हैं, पर अगर आप अपने पति को ख़ुश करने के लिए कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं, तो ख़ुद पहल करके अपने पति को एक ख़ूबसूरत सरप्राइज़ दें.

11. शादी के शुरुआती दिनों में ज़्यादातर कपल्स एक ही सेक्स पोज़ीशन ट्राई करते हैं, जिससे धीरे-धीरे उनकी सेक्स लाइफ बोरिंग होने लगती है. अपनी सेक्स लाइफ में नयापन लाने के लिए समय-समय पर कुछ नए पोज़ीशन्स ट्राई करते रहें.

12. अपनी सेक्स लाइफ को बेडरूम तक ही सीमित न रखें. सेक्स लाइफ में नयापन बनाए रखने के लिए नई-नई जगहों पर जाएं. इससे जीवन में एक रोमांच भी बना रहेगा.

13. नवविवाहित कपल्स को अपनी सेक्सुअल फैंटेसी को एक-दूसरे से खुलकर शेयर करना चाहिए. अपनी सेक्सुअल फैंटेसी को अपने पार्टनर से शेयर करके आप सेक्स का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं.

14. अपने पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए कमरे को ख़ुशबूदार कैंडल्स की रोशनी से सजाकर व अपने पार्टनर के फेवरेट रोमांटिक गाने लगा सकते हैं. इससे माहौल रोमांटिक हो जाता है.

यह भी पढ़ें: सेक्स लाइफ के 12 दुश्मन

15. हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर स्लिम-ट्रिम व सेक्सी हो, इसलिए आप अपने वज़न व लुक्स पर ख़ास ध्यान दें. ख़ुद को सजाइए-संवारिए और अपने पार्टनर का दिल जीत लीजिए.

16. एक साथ बैठकर कोई रोमांटिक फिल्म देखें. साथ में कोई अच्छी-सी इरॉटिक क़िताब प़ढ़ें या लव गेम्स खेलें. इससे आपकी लव लाइफ व सेक्स लाइफ दोनों ही बेहतर बनी रहती हैं.

17. सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपने पार्टनर की भावनाओं को समझने की कोशिश करें. उसकी इच्छाओं, चाहतों और जज़्बात को समझें. अपने प्यार के जादू से अपने पार्टनर को मदहोश कर दें.

18. कई बार ऐसा होता है कि एक पार्टनर सेक्स करना चाहता है, जबकि दूसरा स़िर्फ प्यार भरा वक़्त साथ बिताना चाहता है. ऐसे में पार्टनर्स का नाराज़ व असंतुष्ट होना लाज़मी है. ऐसे में कम्युनिकेशन बहुत मायने रखता है. अगर किसी को कोई समस्या है, तो खुलकर अपने पार्टनर को बताए, ताकि वह आपको समझ सके. ख़ासतौर पर महिलाओं को समझना होगा कि जब तक आप खुलकर अपनी समस्या अपने पति को नहीं बताएंगी, तो उन्हें कैसे पता चलेगा. आप दोनों को ही समस्या को सुलझाकर सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना सीखना होगा.
19. कभी-कभी वाइल्ड सेक्स भी ट्राई करें. आपके पार्टनर को यह आइडिया रोमांचित कर देगा और आप सेक्स का भरपूर आनंद ले सकेंगे.

20. सेक्स लाइफ में फर्स्ट नाइट के रोमांच को बनाए रखें. कभी-कभार कमरे को लैवेंडर की ख़ुशबू और बेड को गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: 30 इफेक्टिव टिप्स, जो सेक्स लाइफ को बोरिंग बनने से बचाएंगे

Meri Saheli Team :
© Merisaheli