हेल्दी किचन के लिए 31 होममेड क्लीनिंग सोल्यूशन्स (31 Easy Homemade Cleaning Solution For Healthy Kitchen)

किचन की साफ़-सफ़ाई करना किसी चुनौती से कम नहीं है. तेल की चिकनाई जमे काउंटर, कैबिनेट्स, शेल्फ और सिंक की…

किचन की साफ़-सफ़ाई करना किसी चुनौती से कम नहीं है. तेल की चिकनाई जमे काउंटर, कैबिनेट्स, शेल्फ और सिंक की साफ़ करना इतना आसान नहीं होता. महिलाओं की इसी परेशानी को हल करने के लिए हम यहां पर बता रहे हैं कुछ ईज़ी होममेड सोल्यूशन्स, जिन्हें आप घर पर आसान तरीक़ों से बना सकती हैं.

1. गरम पानी में सोडा और साबुन का घोल मिलाकर सिंक को साफ़ करें.

2. किचन स्लैब पर जमी चिकनाई और गंदगी को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर 10 मिनट तक रखें. बाद में स्क्रब से साफ़ करें.

3. किचन के फर्श पर दाग़ और चिकनाई को निकालने के लिए उपरोक्त सोल्यूशन का इस्तेमाल करें.

4. सिंक में बेकिंग सोडा डालकर 3-4 मिनट तक रखें. फिर स्पॉन्ज से रगड़कर साफ़ करें. इससे सिंक पर जमी चिकनाई और दाग़-धब्बे तुरंत निकल जाएंगे.

5. इमली के पानी में नमक मिलाकर सिंक की सफ़ाई करने से उसमें जमी चिकनाई तुरंत निकल जाती है.

6. गुनगुने पानी में थोड़ा-सा व्हाइट विनेगर मिलाकर शेक करें. यह सोल्यूशन सिंक पर पड़े धब्बों को मिटाने के लिए बेस्ट होममेड क्लीनर है.

7. शैंपू मिले पानी में स्पॉन्ज भिगोकर किचन की चिमनी, एग्ज़ॉस्ट फैन और स्विच बोर्ड को साफ़ करें.

8. किचन केबिनेट्स के हैंडल-नल, अलमारी के हैंडल और बाथरूम के नल पर पड़े दाग़-धब्बों की साफ़-सफ़ाई के लिए व्हाइट विनेगर और नमक मिला सोल्यूशन छिड़कें. फिर सूती कपड़े से रब करके पानी से साफ़ करें. तुरंत सूखे कपड़े से पोंछ दें.

9. चिमनी पर जमी चिकनाई को निकालने के लिए इमली के पानी का उपयोग करें.

10. नॉनस्टिक पैन/तवा/कड़ाही को साफ़ करने के लिए पैन में 2 टेबलस्पून एसेंशियल ऑयल डालकर धीमी आंच पर गरम करें. फिर 3 टेबलस्पून नमक डालकर फैला दें. टिशू पेपर से रब करें.

और भी पढ़ें: 30 + स्मार्ट किचन क्लीनिंग टिप्स

टाइल्स क्लीनिंग टिप्स

11. किचन व बाथरूम की टाइल्स पर जमी चिकनाई व पानी-साबुन के धब्बों को निकालने के लिए 2 कप गरम पानी में 2 कप व्हाइट विनेगर मिलाकर सोल्यूशन बनाएं. इस सोल्यूशन को टूथब्रश से टाइल्स पर लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दें. फिर पानी से टाइल्स को धो दें.

12. अगर टाइल्स अधिक गंदी हैं या फिर उनमें कालापन दिखाई दे रहा है, तो 3/4 कप बेकिंग सोडा, 1/4 कप हाइड्रोजन पैरॉक्साइड और 1 टीस्पून बर्तन धोने का लिक्विड मिलाकर सोल्यूशन बनाएं. इस सोल्यूशन को टूथब्रश पर लगाकर टाइल्स साफ़ करें. बाद में गरम पानी से धो दें.

13. टाइल्स पर लगे पुराने व ज़िद्दी दाग़-धब्बों को निकालने के लिए 1 कप क्लोरीन ब्लीच, 1 टीस्पून शैंपू और 3 कप पानी से बने सोल्यूशन का प्रयोग करें.

14. आधा कप ब्लीच में आधा कप पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को टाइल्स के दाग़-धब्बों पर लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें. गीले कपड़े से टाइल्स को पोंछें.

15. इसी तरह से आधा कप बेकिंग सोडा में आधा कप पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को धब्बों पर लगाकर 15 मिनट बाद गीले कपड़े से पोंछें.

दाग़-धब्बे छुड़ाने के लिए होममेड सोल्यूशन्स

16. कांच के बर्तनों पर पड़े दाग़ को निकालने के लिए उन्हें नमक मिले पानी से साफ़ करें.

17. बाथरूम, बाथटब और टॉयलेट सीट पर पड़े पीले दाग़ों को निकालने के लिए नमक और तारपीन के तेल का इस्तेमाल करें.

18. शीशे और कांच पर पड़े दाग़-धब्बों को निकालने के लिए कटे हुए आलू से रब करें. बाद में साफ़ कपड़े या अख़बार से कांच को पोंछें.

19. इसी तरह से प्लास्टिक के टिफिन बॉक्स पर लगे खाने के दाग़ पर नींबू रगड़ें.

20. सिल्वर और मेटल ज्वेलरी पर पड़े काले दाग़ को निकालने के लिए उन्हें इमली मिले पानी में 30 मिनट तक डुबोकर रखें.

21. इसके अलावा तांबे व पीतल के बर्तन पर जमी धूल हटाने के लिए सूती कपड़े पर टोमैटो केचअप डालकर हल्के हाथों से साफ़ करें. फिर गरम पानी से साफ़ करें. बर्तन तुरंत चमक उठेंगे.

22. किचन की टाइल्स पर जमी चिकनाई को हटाने के लिए कपड़े पर टूथपेस्ट लगाकर साफ़ करें.

23. फर्श, किचन स्लैब पर पड़े पुराने व ज़िद्दी दाग़ों को निकालने के लिए हाइड्रोजन पैरॉक्साइड की कुछ बूंदें डालें. फिर कपड़े से साफ़ करें.

24. मार्बल के फर्श पर पड़े दाग़-धब्बों को हटाने के लिए पानी में डिशवॉश लिक्विड की कुछ बूंदें डालकर घोल बना लें. इस घोल में स्पॉन्ज को डुबोकर दाग़ पर रब करें. बाद में साफ़ कपड़े से पोंछें.

25. ऑल पर्पज़ सोल्यूशन बनाने के लिए स्प्रे बॉटल में 1/4 कप गरम पानी में 4 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाकर रख दें. इस्तेमाल करने से पहले शेक करें. इस सोल्यूशन का इस्तेमाल किचन के कैबिनेट, रैक्स, ड्रॉअर्स और अप्लायंसेंस को साफ़ करने के लिए करें.

26. संतरे के छिलकों को पीस लें. इस पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट से वुडन और कांच के सामान को साफ़ करें.

27. इसी तरह से उपरोक्त संतरे के छिलकों के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर प्लास्टिक के सामान भी साफ़ कर सकते हैं.

28. परदे पर लगे कोल्ड ड्रिंक के दाग़ को छुड़ाने के लिए उसे नमक मिले पानी में भिगोकर रखें. दाग़ तुरंत निकल जाएगा.ज़ंग निकालने के लिए

29. किसी भी धातु पर लगे ज़ंग को साफ़ करने के लिए आलू पर नमक लगाकर रब करें, लेकिन ऐसा करने से पहले धातु पर एक छोटा-सा टेस्ट कर लें कि कहीं धातु पर आलू के निशान तो नहीं पड़ रहे.

30. ग्रिल पर ज़ंग के निशान को निकालने के लिए बोरेक्स पाउडर में नींबू का रस निचोड़ लें. इसे ज़ंग लगी जगह पर लगाकर रब करें.

31. ज़ंग लगी ग्रिल पर स़िर्फ नींबू का रस लगाकर रब करने से भी वह चमक उठेगी.

और भी पढ़ें: 23 ईज़ी फर्नीचर क्लीनिंग सोल्यूशन

Poonam Sharma

Recent Posts

मूवी रिव्यूः मेड इन चाइना (Film Review Of Made In China)

फिल्मः मेड इन चाइना कलाकारः राजकुमार राव, मौनी रॉय, बोमन ईरानी, परेश रावल, सुमित व्यास निर्देशकः मिखिल मुशले स्टारः 3 कहानीः…

बॉयफ्रेंड अर्जुन कपूर व फ्रेंड्स के साथ मलाइका अरोड़ा ने मनाया अपना जन्मदिन, देखें वायरल पिक्स व वीडियोज़ (Malaika Arora Rings in Her 46th Birthday with Arjun Kapoor, Kareena Kapoor)

आज बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) का 46वां जन्मदिन (Birthday) है. इस खास मौके पर मलाइका अरोड़ा…

मेनोपॉज़ के बाद ब्लीडिंग को न करें नजरअंदाज (Postmenopausal Bleeding: Causes and Treatments)

मेनोपॉज़ (रजोनिवृत्ति) वह समय होता है, जब महिला का मासिक धर्म स्थायी रूप से रुक जाता है. एक वर्ष तक…

वास्तु टिप्स: दिवाली पर करेंगे ये 8 उपाय तो बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा (8 Vastu Tips For A Prosperous Diwali)

हमारी यही मनोकामना रहती है कि मां लक्ष्मी की कृपा हम पर सदैव बनी रहें. विशेष रूप से दिवाली की…

फेस्टिवल में होम डेकोर को दें क्रिएटिव टच (Creative Decor Ideas For Festival)

त्योहारों का सीज़न आ गया है. ऐसे में हम सभी अपने घर को फेस्टिव लुक देना चाहते हैं. अगर आप…

मोदीजी के ‘भारत की लक्ष्मी’ मुहिम को दीपिका पादुकोण व पीवी सिंधु का साथ… (Deepika Padukone And PV Sindhu Join Modiji’s ‘Bharat Ki Laxmi’ Movement)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे मुहिम 'भारत की लक्ष्मी' को अभिनेत्री दीपिका पादुकोण व बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु…

© Merisaheli