Beauty

सीखें ब्यूटी रूटीन के 5 नियम (5 Basic Skincare Rules Everyone Should Know)

यह सच है कि हम सभी ख़ूबसूरत नज़र आना चाहते हैं, लेकिन ब्यूटी से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं. बेहतर होगा कि इन 5 ब्यूटी बेसिक्स पर ध्यान दें और अपना ब्यूटी रूटीन परफेक्ट बनाएं.

1) सॉफ्ट-स्मूद स्किन के लिए
पानी से स्किन के नेचुरल ऑयल्स धुल जाते हैं. ऐसे में स्किन की नमी बरक़रार रखने के लिए नहाने के बाद स्किन पर मॉइश्‍चराइज़िंग क्रीम या लोशन ज़रूर लगाएं.

2) ऑयली स्किन के लिए
चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें. ब्लॉटिंग पेपर सारा एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेता है, साथ ही ऑयल सेक्रिशन को भी कम करता है.

3) प्राइमर का सही इस्तेमाल
प्राइमर भले ही मेकअप को लॉक करने में मदद करता है, लेकिन जिन हिस्सों पर कलर या मेकअप अप्लाई नहीं करना है, वहां प्राइमर का ज़्यादा इस्तेमाल करेंगी, तो पूरा ध्यान प्राइमर पर ही जाएगा और आपका लुक बेहतर होने की बजाय ख़राब हो सकता है, क्योंकि मेकअप शेड्स के मुकाबले प्राइमर का टोन अधिक ब्राइट होता है.

यह भी पढ़ें: बादाम से गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के 10 घरेलू नुस्खे (10 Homemade Almond (Badam) Face Packs, Masks For Fair And Glowing Skin)

4) सेक्सी लिप्स के लिए
अगर आपके होंठ पतले हैं, तो उन्हें फुल और सेक्सी लुक देने के लिए यह ट्रिक ट्राई करें- न्यूट्रल टोन की लिप लाइनर पेंसिल से लिप्स की नेचुरल लाइन से बाहर लाइन ड्रॉ करें. उसके बाद लिपस्टिक अप्लाई करें. चाहें तो लिपग्लॉस अप्लाई करें या फिर ग्लॉस का एक डॉट सेंटर में लगाएं.

5) ब्लशर के बहुत ज़्यादा इस्तेमाल से बचें
बहुत ज़्यादा ब्लशऑन करेंगी, तो आर्टिफिशियल लुक मिलेगा. ब्लश हमेशा ही सोच-समझकर लगाएं. दो उंगलियों जितनी चौड़ाई रखें, नाक से दूर और स़िर्फ गालों के उभार पर ही अप्लाई करें.

यह भी पढ़ें: सूजी हुई आंखें ठीक करने के 10 घरेलू उपाय (10 Best Home Remedies To Get Rid Of Puffy Eyes)

स्मार्ट टिप: स्किन को डेली एक्सफॉलिएट करें
आपकी स्किन रोज़ धूल-मिट्टी के संपर्क में आती है, तो रोज़ाना एक्सफॉलिएट करना भी ज़रूरी है. लेकिन यह बहुत ही माइल्ड होना चाहिए. इससे डेड स्किन निकल जाती है और इंस्टेंट फ्रेशनेस आती है.

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

बीमारियों से दिलाएंगी छुटकारा अदरक की ये इफेक्टिव होम रेमेडीज़ (11 Surprising Health Benefits Of Ginger)

यूं तो अदरक हमारे रोज़मर्रा के खानपान में शामिल ही रहता है, फिर वो सुबह…

April 16, 2024

लहान मुलांना धाडस आणि जिद्दीचं बाळकडू देणाऱ्या ॲनिमेटेड ‘बुनी बियर्स’ चित्रपटाचे पोस्टर लॉंच! (The Poster Launch Of The Animated Movie ‘Bunny Bears’, Which Gives Courage And Stubbornness To Children!)

कोवळ्या वयात असणाऱ्या मुलांच्या अंगी चांगल्या संस्कारांची जर पेरणी झाली, तर मुलं मोठी होऊन नक्कीच…

April 16, 2024

‘कौन बनेगा करोडपती’च्या १६ व्या सीझनची घोषणा, अमिताभ बच्चनचा प्रोमो व्हायरल ( Kaun Banega Crorepati 16 Promo Registration Begins Amitabh Bachchan Announces It)

'कौन बनेगा करोडपती'च्या चाहत्यांसाठी एक आनंदाची बातमी आहे. अमिताभ बच्चन लवकरच त्यांच्या शोच्या 16व्या सीझनसह…

April 16, 2024
© Merisaheli