Others

महिलाओं के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी के 5 बेस्ट ऑप्शन्स (5 Best Financial Security Options For Women)

आज भी हमारे यहां महिलाओं की सोशल सिक्योरिटी और फाइनेंशियल सिक्योरिटी (Financial Security) पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता, जितना देना चाहिए. उम्र के साथ बदलती ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के लिए फाइनेंशियल सिक्योरिटी बहुत ज़रूरी है.

आप भी अपनी फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए उठाएं कुछ ज़रूरी क़दम.

जीवन बीमा

फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए सबसे ज़रूरी है, लाइफ इंश्योरेंस यानी जीवन बीमा. समय के साथ जीवन बीमा आपकी हर आर्थिक ज़रूरत का ख़्याल रखती है. इससे मिलनेवाले रिटर्न्स से आप अपनी ज़रूरतों को बख़ूबी पूरा कर सकती हैं. इसलिए जितना जल्दी हो सके, उतना जल्दी अपना जीवन बीमा करवाएं.

मेडीक्लेम

आज भले ही लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो गए हैं, पर मेडीक्लेम को लेकर अभी भी लापरवाही बरतते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अचानक से आई किसी मेडिकल इमर्जेंसी में सारी जमा-पूंजी ख़त्म हो जाती हैं. लेकिन अगर मेडीक्लेम हो, तो ऐसी नौबत नहीं आती.

और भी पढ़ें: शादी में दें फाइनेंशियल सिक्योरिटी का उपहार 

रिटायरमेंट प्लान

आज भी ज़्यादातर कामकाजी महिलाएं अपने रिटायरमेंट के लिए कुछ बचत नहीं करतीं या फिर उसे ख़ास तवज्जो नहीं देतीं. हर महिला को एक रिटायरमेंट प्लान ज़रूर लेना चाहिए, ताकि रिटायरमेंट के बाद उनको किसी पर निर्भर न रहना पड़े.

फिक्स्ड डिपॉज़िट

अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट एक बढ़िया तरीक़ा है. सेविंग्स अकाउंट में पैसे रखने की बजाय फिक्स्ड डिपॉज़िट में डालकर आप सेविंग्स अकाउन्ट्स की तुलना में कई गुना ज़्यादा ब्याज पा सकती हैं. इसलिए अगर आपके पास एक अच्छी रक़म है, तो उसे सेविंग्स अकाउंट में रखने की बजाय फिक्स्ड डिपॉज़िट में डाल दें.

म्यूचुअल फंड

फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए इन्वेस्टमेंट एक बहुत अच्छा उपाय है, पर ज़्यादातर महिलाओं को इस बारे में सही जानकारी न होने के कारण वे इसे अनदेखा कर देती हैं. ऐसे में म्यूचुअल फंड निवेश आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इसमें आपको स़िर्फ एक फॉर्म भरना होता है, बाकी सारी ज़िम्मेदारी फंड मैनेजर्स की होती है. तो देर किस बात की, म्यूचुअल फंड में निवेश करके पाएं फाइनेंशियल सिक्योरिटी.

और भी पढ़ें: 15 इन्वेस्टमेंट ऑप्शन्स महिलाओं के लिए

Poonam Sharma

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024

त्यामुळे वेळीच अनर्थ टळला, सयाजी शिंदेंच्या प्रकतीत सुधारणा ( Sayaji Shinde Share Video About His Health Update)

माझी प्रकृती व्यवस्थित : अभिनेते सयाजी शिंदे सातारआता काळजी करण्यासारखं काही कारण नाही, असे आवाहन…

April 13, 2024
© Merisaheli