5 आसान होम रेमेडीज़ रोकती हैं बालों को सफ़ेद होने से (5 Best Home Remedies To Reduce White Hair Naturally)

अनहेल्दी खान-पान, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल और ठीक तरह से सफ़ाई न करने से आजकल असमय बाल सफ़ेद हो रहे हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान होम रेमेडीज़.

* ताज़ा आंवलों को पीसकर पेस्ट बनाएं व बालों पर लगाएं या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर सिर पर मसाज करें. इससे बाल ज़्यादा दिनों तक काले रहते हैं.
* चायपत्ती को पानी में उबालकर छान लें. इस पानी से बालों की जड़ों पर मसाज करें. 1 घंटे बाद धो दें. इससे बालों पर कलर कोट बनता है और वे स़फेद नहीं दिखते.
* बालों की जड़ों पर नारियल तेल (नींबू सहित), बादाम तेल या सरसों के तेल से मसाज करें. इससे बालों के सफ़ेद होने की गति कम होती है.
* नारियल तेल में करीपत्ता डालकर उबालें. इसे बालों पर लगाएं.
* खाने में मछली, केला, गाजर आदि को शामिल करें. येे शरीर को आयरन और आयोडीन प्रदान करते हैं.

ख़ूबसूरत बालों के लिए घरेलू नुस्ख़े
* बालों को सही पोषण देने के लिए सप्ताह में 2 बार गुनगुने तेल से मसाज करें. ऑयल मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, साथ ही उचित पोषण भी मिलता है.
* बाल धोने से 2-3 घंटे पहले नारियल के गुनगुने तेल से मसाज करें. फिर गर्म पानी में डुबोकर निचोड़े हुए तौलिए से बालों को लपेटकर रखें. एक-डेढ़ घंटे बाद धो लें.
* 1 टीस्पून ग्लिसरीन, एक अंडे की स़फेदी और 2 टीस्पून कैस्टर ऑयल- तीनों को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. एक-डेढ़ घंटे बाद बाल धो लें.
* बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए दही, बीयर और अंडे का प्रयोग करें.
* बालों को हेल्दी बनाने के लिए खाना सनफ्लावर ऑयल में पकाएं. सनफ्लावर ऑयल में एसेंशियल फैटी एसिड होता है, जो बालों को नमी प्रदान करता है.
* बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल (एरंडी का तेल) लगाएं. कैस्टर ऑयल हेयर टॉनिक का काम करता है.
* सनफ्लावर ऑयल से बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों का रूखापन दूर होता है.
* बालों में चमक लाने के लिए 2 टीस्पून मेहंदी पाउडर में 1 टीस्पून दही, 1 टीस्पून मेथीदाना पाउडर, 1 टेबलस्पून कॉफी, 2 टेबल्सपून पुदीने का रस, 2 टेबलस्पून तुलसी का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और 2 घंटे तक बालों में लगाकर रखें. फिर बाल धो लें. अगर डार्क कलर चाहती हैं तो 3-4 घंटे रखें.

Kamla Badoni :
© Merisaheli