बालों की 5 समस्याओं से छुटकारा पाएं 5 घरेलू उपाय से (5 Effective Home Remedies For 5 Common Hair Problems)

5 घरेलू उपाय अपनाकर आप बालों की 5 समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं और इसके लिए आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है. आपके किचन में मौजूद चीज़ें ही आपको बालों की समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं. तो बस, अब बालों की समस्याओं को कहिए बाय-बाय और अपने बालों को बनाइए और भी हेल्दी.

1) यदि बालों में रूसी हो जाए
बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक आम समस्या है. इससे बाल झड़ना, खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. यदि आपके बालों में भी रूसी हो गई है, तो रूसी से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाएं. आधे घंटे बाद बाल धो लें. रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू उपाय है.

2) यदि बाल असमय सफेद होने लगें
आजकल बहुत कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को असमय सफेद होने से बचाने के लिए आंवले का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. ऐसा करने से बालों का असमय सफेद होना रुकता है और बाल काले व मुलायम हो जाते हैं.

3) यदि गंजेपन की शिकायत होने लगे
आजकल बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. हर कोई बाल झड़ने की समस्या परेशान रहता है. यदि आपको भी गंजेपन की शिकायत होने लगी है, तो आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाइए. आप चाहें तो इसमें चमेली का तेल भी मिला सकते हैं. फिर इस तेल से सिर पर मालिश कीजिए. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और गंजेपन की शिकायत से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: 5 हेयर ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छे हैं (5 Most Useful Hair Oil For Your Hair)

 

4) यदि बाल बहुत ऑयली हो जाएं
कई बार हमारे सिर की त्वचा के ऑयल ग्लैंड्स बहुत एक्टिव हो जाते हैं और बाल बहुत ऑयली नज़र आने लगते हैं. जिन लोगों के बाल ऑयली हैं, उनके लिए तो ये समस्या और भी परेशानी खड़ी कर देती है. ऑयली बाल चिपचिपे नज़र आते हैं, जिससे पूरा लुक बिगड़ जाता है. यदि आपके बाल भी बहुत ऑयली हो गए हैं, तो आप बालों में मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक लगाएं. इससे बालों का ऑयल बैलेंस होता है और बालों की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है.

5) यदि बाल रूखे-बेजान हो जाएं
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो बालों में चमक लाने के लिए अपनाएं ये उपाय: आधे कप स्किम्ड मिल्क में 1 अंडा डालकर झाग आने तक फेंटें. इस घोल को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें. इस घोल को बालों पर भी लगाएं. कुछ देर बाद शैम्पू कर लें. ऐसा करने से बालों में चमक आ जाती है.

यह भी पढ़ें: बाल बढ़ाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े (5 Simple Hair Care Tips For Damaged Hair)

 

जानें काले-घने-लंबे बाल पाने के 10 आसान घरेलू उपाय, देखें वीडियो:

Kamla Badoni :
© Merisaheli