5 इफेक्टिव होममेड हेयर पैक लगाएं और कहें अब नो मोर हेयर लॉस! (5 Effective Homemade Hair Packs To Treat Hair Loss)

मौसम के बदलते ही बालों से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. तनाव, अनहेल्दी फूड्स, बिज़ी लाइफ, पॉल्यूशन आदि के कारण बालों का गिरना स्वाभाविक हो जाता है. ऐसे में कैसे रोकें अपने गिरते बालों को? आइए, जानते हैं.


अनियन जूस पैक
गिरते बालों को रोकने का सबसे बेहतरीन उपाय है आपके किचन में रखा प्याज़. बालों की लंबाई के अनुसार प्याज़ लें और उसे ग्राइंड करके उसका जूस निकाल लें. अब इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें. 30 मिनट बाद पानी से धो लें.
लीकोरिस पैक
लीकोरिस यानी मुलेठी हर तरह से आपके लिए फ़ायदेमंद है. दूध में मुलेठी को रातभर के लिए भिगोकर रखें. सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. रात में सोने से पहले इसे सिर पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह शैम्पू करें.
बीटरूट जूस पैक
फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी के गुणों से भरपूर बीटरूट गिरते बालों के लिए रामबाण इलाज है. बीटरूट की पत्तियों को पानी के साथ उबालें और पेस्ट बनाएं. अब इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें. 30 मिनट के बाद शैम्पू करें. ये प्रक्रिया हफ़्ते में दो बार करें.
हनी-ऑलिव ऑयल-दालचीनी पैक
बराबर मात्रा में शहद, ऑलिव ऑयल और दालचीनी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें. 30 मिनट बाद शैम्पू करें. हफ़्ते में ऐसा 2 बार करें. जल्द फर्क़ महसूस होगा.
एग-मेथी पैक
पानी में रातभर मेथी भिगोकर रखें. सुबह पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें 4 टेबलस्पून दही, 1 अंडे का स़फेद भाग मिलाएं और तैयार पेस्ट को सिर पर लगाएं. 30 मिनट के बाद शैम्पू करें.


ट्राई करें ये घरेलू उपचार
* शैम्पू करने से पहले बालों में नारियल तेल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें.
* हरा धनिया को पीसकर उसके रस से सिर का मसाज करें.
* सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियों को डालकर उबालें. ठंडा होने पर इससे सिर की मालिश करें.
* एलोवीरा जेल या जूस से स्कैल्प की मसाज करें.
* नीम की पत्तियों को पानी में उबालें. इसी पानी से बाल धोएं.


होममेड शैम्पू
2 कप नीम की पत्तियों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. आधा किलो बेसन, आधा किलो शिकाकाई पाउडर और 125 ग्राम चंदन पाउडर में नीम पाउडर मिलाकर एयरटाइट कंटेनर में रखें. बाल धोते समय एक कप पानी में 2 चम्मच पाउडर भिगोकर यूज़ करें. जल्द ही बालों का गिरना कम होने लगेगा.


स्मार्ट टिप्स
* डेली डायट में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीज़ें शामिल करें.
* ऑयली और जंक फूड खाने से बचें.
* रेग्युलर हॉट ऑयल से हेयर मसाज करें.
* महीने में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें.
* मेडिटेशन करें, तनाव से बचें.
* जूस, पानी, सूप पीते रहें. इससे स्कैल्प हाइड्रेट रहेगा.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli