क्या आप जानते हैं फैट से जुड़े 5 फैक्ट्स? (5 Facts About Fats)

क्या आप जानते हैं फैट से जुड़े 5 फैक्ट्स? क्योंकि फैट से जुड़े 5 फैक्ट्स आपको हमेशा हेल्दी बनाए रखेंगे. फिट रहने के चक्कर में अक्सर लोग फैट खाना छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है. हेल्दी रहने के लिए फैट की कितनी मात्रा ज़रूरी है और किन चीज़ों से हमें हेल्दी फैट मिलता है? आइए, हम आपको बताते हैं.

ये हैं फैट से जुड़े 5 फैक्ट्स:
1) हमारी डायट में कैलोरी का 20-30 प्रतिशत फैट से आना चाहिए. फैट की इतनी मात्रा हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है इसलिए अपनी डायट में फैट की सही मात्रा ज़रूर रखें.
2) सूखे मेवे, बीज, फैटी फिश आदि अच्छे फैट के स्रोत हैं. इनसे हमें हेल्दी फैट मिलता है इसलिए अपनी डायट में इन्हें ज़रूर शामिल करें.
3) सरसों, राइस ब्रान, तिल, सफ़ेद सरसों, मूंगफली और ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैच्युरेटेड फैट होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अतः खाना बनाने के लिए मोनोअनसैच्युरेटेड फैट युक्त कुकिंग ऑयल इस्तेमाल करें.
4) क्वांटिटी के साथ ही फैट की क्वालिटी भी बहुत महत्वपूर्ण है. मोनोअनसैच्युरेटेड फैट से भरपूर डायट सेहत के लिए अच्छी होती है, मगर ट्रांसफैट नहीं.
5) खाना बनाने के लिए अलग-अलग तरह के वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल करें, क्योंकि किसी भी एक वेजीटेबल ऑयल में फैट की संतुलित मात्रा नहीं होती है. अतः आप भी खाना बनाने के लिए अलग-अलग तरह के वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: मोटापा कम करने के १० योगासन (10 Yoga For Weight Loss Fast And Naturally)

 

क्या आप जानते हैं नाभि में छिपे 12 हेल्थ सीक्रेट्स? देखें वीडियो:

Kamla Badoni :
© Merisaheli