5 हाई कैलोरी फूड्स, जो वेट लॉस के लिए हैं ज़रूरी (5 High Calorie Foods That Can Help You To Lose Weight)

वज़न कम करने के लिए प्रयासरत लोग अक्सर हाई कैलोरी (High Calorie Foods) का नाम सुनकर ही बिना सोचे-समझे नाक-भौं…

वज़न कम करने के लिए प्रयासरत लोग अक्सर हाई कैलोरी (High Calorie Foods) का नाम सुनकर ही बिना सोचे-समझे नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि वज़न कम करने में कैलोरीज़ की अहम् भूमिका होती है, क्योंकि हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने, रिचार्ज व रिकवर होने के लिए हाई कैलोरीज़ की आवश्यकता होती है. हम आपको कुछ ऐसे ही हाई कैलोरी फूड आयटम्स के बारे में बता रहे हैं, जो वज़न कम करने में सहायक होते हैं.

घी


जी हां, घी एक तरह का गुड फैट है. इसमें बहुत-सी स्वास्थ्यवर्धक कैलोरीज़ होती हैं. रोज़ाना एक टेबलस्पून घी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है और इसका सेवन करने से वज़न जल्दी कम होगा.

केला


वज़न कम करने में लगे लोग केले को अपना दुश्मन समझते हैं. जबकि हक़ीक़त यह है कि केला वज़न कम करने काफ़ी हद तक मददगार होता है. वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद दोनों ही समय केले का सेवन किया जा सकता है.

अंडे की ज़र्दी


बहुत-से डायट प्लान्स में एग व्हाइट्स (अंडे का स़फेदी) या फिर स्क्रम्बल्ड एग को ही शामिल किया जाता है, अंडे की ज़र्दी को नहीं. हम आपको बता दें कि एग योक्स में विटामिन ए, के2 और बी विटामिन्स होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन को तेज़ करने में सहायक होते हैं. अगर आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ेगा, तो आप ज्यादा कैलोरीज़ बर्न करेंगी. इसलिए बेहतर होगा कि आप एग योक्स को देखकर मुंह बनाना बंद कर दें.

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार व उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप

सूखे मेवे


हालांकि बहुत-से रिसर्च से यह सिद्ध हो चुका है कि सूखे मेवे यानि नट्स वज़न कम करने में मददगार होेते हैं, फिर भी कुछ लोगों को लगता है कि काजू इत्यादि नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वज़न बढ़ता है. इसके ठीक विपरीत नट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन्स, फाइबर और गुड फैट्स पाए जाते हैं, जो वज़न कम करने के इच्छुक लोगों के लिए काफ़ी ज़रूरी होते हैं. शाम को स्नैक्स के रूप में लो ़फैट योगर्ट के बजाय मुट्ठी भर नट्स ज़्यादा बेहतर विकल्प है.

पीनट बटर

वेट कम करने के इच्छुक लोगों के लिए घर पर बना पीनट बटर एक बहुत अच्छा विकल्प है. ज़्यादातर डायट चार्ट्स से पीनट बटर को स़िर्फ इसलिए हटा दिया जाता है, क्योंकि प्रोसेस्ड पीनट बटर में अनावश्यक ट्रान्सफैट व कैलोरीज़ होती हैं, जिनसे वज़न बढ़ने का डर होता है. लेकिन घर पर बने पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन्स पाए जाते हैं, इसलिए यह एक हेल्दी स्नैक्स है.

Meri Saheli Team

Recent Posts

क्या विटामिन डी3 लेवल चेक कराने की ज़रूरत है? (Do You Need To Go For A Vitamin D3 Test?)

मैं 39 वर्षीया महिला हूं और कमरदर्द से परेशान हूं. पेनकिलर्स लेने पर थोड़ी देर के लिए आराम हो जाता…

करीना से शादी से पहले सैफ ने अमृता को लिखा था इमोशनल लेटर (Saif Wrote an Emotional Letter To Amrita Before Marrying Kareena)

करण जौहर (Karan Johar) का जाना-माना चैट शो 'कॉफी विद करण' (Koffee With Karan) हमेशा बड़े-बड़े खुलासों के लिए लोगों…

Happy Birthday Sushmita: 15 साल छोटे बॉयफ्रेंड ने इस अंदाज़ में किया विश (On Sushmita Sen’s Birthday, Rumoured Boyfriend Rohman Shawl Shares Cute Pic)

आज सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) अपना 43वां जन्मदिन (Birthday) मना रही हैं. उम्र के इस पड़ाव में भी वे ख़ूबसूरती…

काव्य- मुझ पर एक किताब… (Kavay- Mujh Par Ek Kitab…)

लिख दे लिखनेवाले मुझ पर एक किताब संग बैठ आ किसी पहर दूं जीवन का हिसाब   अश्क दिखें ना…

कहानी- ज़रूरतमंद (Short Story- Zaruratmand)

“अपने इस देश में लाखों ऐसे लोग बेरोज़गार हैं, जिन्हें नौकरी की आवश्यकता है और लाखों ऐसे लोग नौकरी कर…

DeepVeerkiShadi: वेलकम होम- दीपवीर घर पहुंचे… (Welcome Home: Deepika Padukone And Ranveer Singh Return to Mumbai.. See Pics… )

आखिरकार इटली में 14-15 नवंबर को शादी करके आज सुबह दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह मुंबई पहुंच गए. उनका स्वागत…

© Merisaheli