Health & Fitness

5 वेजिटेरियन हाई प्रोटीन फूड्स ( 5 vegetarian high protein Foods)

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है. इससे त्वचा, रक्त, मांसपेशियों और हड्डियों की कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है. यह हमारे शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखने के साथ ही वज़न को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. हालांकि मांस, मछली और अंडे का सेवन करके शरीर के लिए ज़रूरी प्रोटीन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. बावजूद इसके क़रीब 80 फ़ीसदी लोग प्रोटीन के लिए बाज़ार में मिलनेवाले प्रोटीन सप्लीमेंट्स पर निर्भर रहते हैं. चलिए हम आपको 5 हाई प्रोटीन युक्त आहार (vegetarian high protein Foods) बताते हैं, जो शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन ग्रहण करने का सबसे बेहतर और आसान ज़रिया भी हैं.

राजमा


राजमा चावल अपने आप में एक संपूर्ण आहार है और यह अधिकांश भारतीयों का पसंदीदा भोजन भी है. राजमा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें शरीर के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मौजूद होता है. इन पोषक तत्वों को पाने के लिए आप भी राजमा का सेवन करना शुरू
कर दीजिए.

छाछ


गर्मियों के मौसम में अधिकांश लोगों को अपने दोपहर के खाने के साथ छाछ का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में यह शरीर को ठंडक का अहसास दिलाता है. इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो शरीर में ज़रूरी कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को दूर करता है.

बेसन चीला


बेसन चीला स़िर्फ स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि यह प्रोटीन युक्त हेल्दी आहार भी है. बेसन में ग्लूटेन नहीं होता है, इसलिए जो लोग गेहूं की रोटी या ग्लूटेन का सेवन करने से बचना चाहते हैं, उनके लिए बेसन का चीला एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

पनीर


अधिकांश भारतीय घरों में पनीर का सेवन किया जाता है. अलग-अलग और ख़ास व्यंजनों में पनीर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर में पोषण प्रदान करता है. इसलिए अपने नाश्ते या खाने में पनीर को शामिल ज़रूर करें.

छोले


छोले-भटूरे का नाम सुनते ही खाने के शौक़ीन लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. बेशक छोले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन आपके शरीर को इसका पूरा फ़ायदा मिले, इसके लिए आपको छोले का सेवन भटूरे या कुल्छे के साथ न करके गेहूं की रोटी या चावल के साथ करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः कामकाजी महिलाओं के लिए हेल्दी स्नैकिंग आइडियाज़

Summary
Article Name
5 vegetarian high protein Foods ( शाकाहारियों के लिए हाई प्रोटीन फू़्ड्स
Description
5 हाई प्रोटीन युक्त आहार बताते हैं, जो शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन ग्रहण करने का सबसे बेहतर और आसान ज़रिया भी हैं.
Publisher Name
Pioneer Books Pvt Ltd
Publisher Logo
Shilpi Sharma

Recent Posts

सलमान खान के घर के बाहर चली गोलियां, बाइक पर सवार थे दो अज्ञात लोग, जांच में जुटी पुलिस (Firing Outside Salman Khan House Two People Came On Bike)

बॉलीवुड के भाईजान और फैंस की जान कहे जाने वाले सलमान खान के मुंबई स्थित…

April 14, 2024

लघुकथा- असली विजेता (Short Story- Asli Vijeta)

उनके जाने के बाद उसने दुकान को पूर्ववत ही संभाल रखा था.. साथ ही लेखिका…

April 13, 2024
© Merisaheli