बच्चों को गैस से राहत दिलाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े (5 Home Remedies To Treat Gas Problems In Children)

बच्चों (Children) को गैस (Gas) से राहत दिलाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies) अपनाकर आप भी अपने बच्चे को मिनटों में गैस से राहत दिला सकती हैं. गैसे के कारण बच्चों को दूध पीने, सोने आदि में तकलीफ़ होती है. पेट में गैस जमा होने के कारण बच्चे असहज महसूस करते हैं और लगातार रोते रहते हैं. ऐसे में घरेलू नुस्ख़े अपनाकर आप अपने बच्चे को गैस की समस्या से राहत दिला सकती हैं.

शिशु को क्यों होती है गैस की समस्या?
अक्सर शिशु जब दूध पीता है, तो दूध के साथ बहुत सारी हवा भी निगल लेता है. यह हवा ही शिशु के पेट की गैस है. पेट में गैस हो जाने से शिशु असहज महसूस करने लगता है और रोने लगता है. पेट में गैस होने से शिशु ठीक से दूध नहीं पी पाता, सो नहीं पाता, बस रोता रहता है.

शिशु को गैस की समस्या से कैसे बचाएं?
शिशु को गैस की समस्या से बचाने के लिए दूध पिलाने के बाद उसे डकार ज़रूर दिलाएं. इसके लिए दूध पिलाने के बाद शिशु को अपने कंधे से लगाएं और दूसरे हाथ से उसकी पीठ थपथपाएं. ये शिशु को डकार दिलाने का सबसे आसान तरीक़ा है. यदि बच्चे को ज़्यादा तकलीफ़ हो, तो बच्चे को गैस से राहत दिलाने के लिए आप दादीमां के घरेलू नुस्ख़े भी आज़मा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस है: जानें बच्चों के पेट से कीड़े हटाने के 5 घरेलू उपाय (National Worm Prevention Day: How To Get Rid Of Stomach Worm In Children)

 

बच्चों को गैस से राहत दिलाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े जानने के लिए देखें वीडियो:

 

Kamla Badoni :
© Merisaheli