ऑफिस में रखें इन 5 बातों का ध्यान (5 Smart Tips To Maintain Office Discipline)

नौकरी करने वालों का सबसे ज़्यादा समय ऑफिस में ही बीतता है. ऐसे में बहुत ज़रूरी है किवहां आपका व्यवहार…


नौकरी करने वालों का सबसे ज़्यादा समय ऑफिस में ही बीतता है. ऐसे में बहुत ज़रूरी है किवहां आपका व्यवहार अच्छा हो. वैसे तो ऑफिस में कलीन से बात करने संबंधी कोई तय नियम नहीं है, फिर भी कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.


बहस न करें

ध्यान रखें कि ऑफिस आपका घर नहीं है और कलीग अपके कितने भी करीब क्यों न हो उनसे बात करते समय कुछ चीज़ों का ध्यान रखें. जैसे- अगर ऑफिस में अगर पॉलिटिक्स पर चर्चा हो रही हो, तो इस मामले में अबसका अपना मत और विचार हो सकते हैं और आप दूसरे के मत से सहमत नहीं हैं, तो अपनी असहमति जताने के लिए उनसे बहस न करें. उसे निजी रूप में लेना या फिर उसे अपने खिलाफ़ समझना ग़लत है. अपने कलीग की बात काटने के लिए बहस पर उतर जाने की ग़लती न करें. किसी भी बात पर अपनी असहमति जताकर आगे बढ़ जाएं.


सही शब्दों का इस्तेमाल करें

ऑफिस में बात करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सामनेवाला आपकी बातों का सही मतलब समझ रहा है या नहीं. इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही शब्दों का प्रयोग करें. अपने दोस्तों व परिवार से बात करते समय आप जिन शब्दों का यूज़ करते हैं, वही शब्द अपने कलीग्स के साथ यूज़ करें. किसी दोस्त से बात करते समय उसे बेवकूफ या पागल न कहें. ऐसा कहने पर वह बुरा मान सकता है.

और भी पढ़ें: कैसे हैंडल करें झगड़ालू कलीग्स को?


राज़ को राज़ रहने दें
करियर में आगे बढ़ने के लिएबॉस और कलीग्स का विश्‍वास जीतना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए यदि कभी किसी कोई कलीग आप पर भरोसा करके आपसे अपना कोई सीक्रेट शेयर करता है, तो उसे ख़ुद तक सीमित रखें. दूसरों से शेयर करने की भूल न करें. वरना आप से कलीग का विश्‍वास उठ जाएगा.

न करें डबल मीनिंग वाले मज़ाक
ऑफिस में कभी बातों-बातों में लोग डबल मीनिंग वाले मज़ाक कर देते हैं, लेकिन ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सामने कौन है. यदि सामने कोई महिला सहकर्मी है, तो ऐसे मज़ाक न करें, जिससे वो असहज महसूस करे. यदि आप अपने मेल कलीग के साथ ऐसे मज़ाक करने में सहज है और उन्हें भी कोई परेशानी नहीं है, तो ऐसे मज़ाक करने में कोई हर्ज़ नहीं है. यदि काई आपसे ऐसे मज़ाक करें और आपको अच्छा न लगे , तो तुरंत विरोध करें.


बचें ऑफिस रोमांस से
जहां आप रोज़ाना दिन के 8-10 घंटे बिताते हैं, वहां किसी की तरफ़ आकर्षित हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन जहां तक संभव हो इससे बचें. यदि आप किसी कलीग से रोमांस के मूड में है, तो उससे पहले कपंनी की एचआर पॉलिसी देख लें. क्योंकि कई कंपनियां इस बात की इजाज़त नहीं देती. ऑफिस रोमांस का आपके करियर पर नकारात्मक असर हो सकता है.

और भी पढ़ें: बॉस के फेवरेट बनने के 10 स्मार्ट टिप्स

 

Poonam Sharma

Recent Posts

प्रभास की फिल्म ‘साहो’ के लिए श्रद्धा कपूर ने लिए इतने करोड़ (Shraddha Kapoor Fees For Film Saaho)

साउथ के सुपरस्टार और बाहुबली के हीरो प्रभास की आगामी फिल्म साहो (Film Saaho) काफी समय में न्यूज में है.…

Personal Problems: क्या गर्भधारण के पहले कोई टेस्ट कराना ज़रूरी है? (Do I Need Any Pre-Pregnancy Test?)

मेरी उम्र 28 वर्ष है और मेरी शादी को 5 वर्ष हो गए हैं. मुझे मासिक धर्म में काफ़ी दर्द…

इस एक्ट्रेस के साथ जल्द से जल्द शादी करना चाहते हैं सुशांत सिंह राजपूत, पर एक्ट्रेस ने कहा ये (Sushant Singh Rajput Wants To Marry Rhea Chakraborty ASAP But The Actress Wants To Take Things Slow)

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) अपने काम से ज़्यादा लवलाइफ (Lovelife) के कारण चर्चा में रहते हैं. काफी सालों…

सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या वर्जिनिटी को दोबारा पाया जा सकता है? (Sex Problems: Can Your Regain Your Virginity After Having Sex?)

मैं 27 साल की वर्किंग वुमन हूं. अभी तक मेरी शादी नहीं हुई है, पर मैं वर्जिन (Virgin) नहीं हूं.…

बॉलीवुड स्टाइल में शादी करना चाहते हैं वरुण और नताशा दलाल? (Varun Dhawan And Natasha Dalal Will Have A Complete Bollywood Style Wedding? Destinations Revealed)

चाहे वे इस बात को स्वीकार करने से भले ही इंकार करते रहें, लेकिन बॉलीवुड के लव बर्ड्स वरुण धवन…

कार्तिक ने अपनी ‘प्रिंसेज़’ सारा के लिए कैटरीना को कहा ना, जानिए पूरा मामला (Kartik Aaryan AVOIDS appearance with Katrina Kaif for rumoured girlfriend Sara Ali Khan?)

कोई इंसान प्यार में होता है तो अपने पार्टनर को खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता, चाहे उसकी…

© Merisaheli