5 तरह के होते हैं पुरुषः जानें उनकी पर्सनैलिटी की रोचक बातें (5 types of Men and Interesting facts about their Personality)

अगर रिसर्च की मानें तो 5 तरह के पुरुष होते हैं और उनकी टाइप (Types of Men) के अनुसार ही उनकी पर्सनैलिटी और दूसरी बातें पता चलती हैं. कुछ बातें आप भी जानें अपने जीवन में आनेवाले पुरुष के बारें में.

1. चार्मर (आकर्षक)

ये पुरुष हैंडसम, स्टाइलिश और सबको अपनी ओर आकर्षित करनेवाले होते हैं. अपनी बातों और अदाओं से सबको रिझाना इनको अच्छा लगता है. इनके साथ रहने पर ऐसा महसूस होता है, जैसे आप ही उनके लिए सब कुछ हैं. आपसे ज़रूरी और कोई नहीं है इनके लिए. रोमांस की सारी कल्पनाओं और सपनों पर ये चार्मर पूरी तरह से खरे उतरते हैं. प्रेमिका को ख़ुश करने और रखने की सारी कलाएं इनको आती हैं. समय-समय पर उपहार देना इनकी ख़ासियत होती है.
आपकी पर्सनैलिटी
यदि आप मोहक व सेक्सी हैं, आत्मविश्‍वास आपमें कूट कूट कर भरा है, धैर्यवान हैं, किसी भी समस्या को समझदारी से हल कर लेती हैं तो आपके लिए चार्मर पुरुष एकदम उपयुक्त हैं.
सीक्रेट पहलू
इनकी पर्सनैलिटी और अदाओं से लड़कियां आसानी से इनकी ओर आकर्षित हो जाती हैं और इनसे प्यार करने लगती हैं. ऐसे पुरुष आपकी सहेलियों व सहयोगियों को भी इंप्रेस करने में लगे रहते हैं, जो आपको बुरा लग सकता है. ये शादी के बंधन में बंधना नहीं चाहते, परंतु लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप पर विश्‍वास रखते हैं. लड़कियां भी ऐसे पुरुषों को लाइफ़ पार्टनर के रूप में गंभीरता से नहीं लेतीं. इस बात का इन्हें गहरा दुख रहता है.

2. गीक (पढ़ाकू)

ऐसे पुरुष शांत स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज होते हैं, जो वातावरण को रोचक बना देते हैं. ये विचारवान होते हैं. हर बात का सही विश्‍लेषण करनेवाला दिमाग़ एवं बुद्धि दोनों का अनोखा संगम इनमें होता है. ये हमेशा उचित सलाह देते हैं. इनका सारा ध्यान पढ़ने, ज्ञान बटोरने और सीखने में लगा होता है. ये अपने जीवनसाथी को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं.
आपकी पर्सनैलिटी
यदि आप पढ़ने में ठीकठाक हैं, सेंसिटिव स्वभाव की हैं, आपको ़ज़्यादा भीड़भाड़ पसंद नहीं है, अपनी शामें आप घर पर बिताना पसंद करती हैं, तो ऐसी पर्सनैलिटी के लिए गीक पऱफेक्ट चॉइस है.
सीक्रेट पहलू
आपके दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण दिन व तारीख़ें इन्हें याद नहीं रहतीं. इसलिए जन्मदिन या शादी की सालगिरह पर बधाई या तोहफ़ा ना मिले, तो नाराज़ न हों. ये कई तरीक़ों से आपको ख़ुश करना चाहेंगे, पर हर बार कुछ और ही कर बैठेंगे, क्योंकि ये सब करना इन्हें आता ही नहीं. बाहर घूमना या डिनर पर जाना इन्हें समय का दुरुपयोग लगता है. लड़कियां इनकी बुद्धिमानी देखकर इनकी ओर आकर्षित हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें: लड़कियों के 15 दिलचस्प झूठ

3. ड्रीमर

इनका सपना होता है पऱफेक्ट लाइफ़, पऱफेक्ट जॉब, पऱफेक्ट पत्नी व घर. परंतु वास्तविक जीवन में इनका यह सपना पूरा नहीं होता, क्योंकि हर चीज़ में पऱफेक्शन संभव नहीं है. ये बड़े ही नम्र, सीधे, शांतिप्रिय, दृढ़ और मेहनती होते हैं. ये कभी भी आक्रामक नहीं होते. गृहस्थ जीवन में ये शिष्ट, सभ्य एवं ज़िम्मेदार पति और पिता की भूमिका अदा करते हैं. ये आपकी आकांक्षाओं व इच्छाओं को पूरा करने में हर तरह से मदद करते हैं.

आपकी पर्सनैलिटी
यदि आप स्थिर व शांत वैवाहिक जीवन चाहती हैं, साथ ही ऐसा पति चाहती हैं, जो हमेशा बड़े प्यार व ज़िम्मेदारी से आपकी देखभाल करे तो ड्रीमर को ही चुनिए. यदि आप एडवेंचर पसंद करती हैं,
ब्रॉड माइंडेड और आत्मविश्‍वासी हैं तो ड्रीमर आपके लिए बेस्ट है. क्योंकि ड्रीमर भी एडवेंचर पसंद करते हैं, परंतु स़िर्फ सपनों में. यदि आप दोनों ट्रैकिंग पर जा रहे हैं और अचानक वो ट्रैकिंग के बजाय, पेड़ के नीचे क़िताब पढ़ते हुए मिलें, तो निराश न हों, क्योंकि एडवेंचर इनके स्वभाव में नहीं है. ये तो बस, आपकी इच्छा को पूरी करने आए हैं. ये हर क़दम पर आपका साथ देंगे.
सीक्रेट पहलू
जब भी आप दोनों रोमांटिक मूड में हों, नज़दीकियां बढ़ने लगें और वो आपकी जगह प्रियंका या ऐश्‍वर्या की कल्पना करें, तो इसे उनकी बेवफ़ाई समझ नाराज़ न हों. ये ड्रीमर हैं और सपनों में रहना उनकी ख़ासियत है.

4. फादर फिगर

ये दृढ़निश्‍चयी, आत्मविश्‍वासी और आत्मनिर्भर होते हैं. पिता के पैसों पर ऐश करने की बजाय स्वयं कुछ करना पसंद करते हैं. यदि पत्नी बीमार हो जाए, तो पिता की तरह देखभाल करते हैं. केयरिंग होते हैं. घर व बाहर के कामों व परेशानियों से ख़ुद ही जूझते हैं. रोमांस में भी पत्नी की ख़ुशी का ख़याल रखते हैं. ऐसे पुरुष ईगोइस्ट होते हैं.
आपकी पर्सनैलिटी
यदि आप बुद्धिमान, चार्मिंग व केयरिंग हैं और ऐसा पति चाहती हैं, जो आपकी अच्छी तरह से देखभाल करे, तो फादर फिगर आपके लिए पऱफेक्ट मैच है. यदि आप करियर वूमन बनना चाहती हैं, तो आपको निराशा होगी, क्योंकि ये अपनी पत्नी को घर में ही देखना चाहते हैं. अगर आप ज़िम्मेदारियों से बचना चाहती हैं, तो फादर फिगर पति बड़े प्यार से सब कुछ संभाल लेगा और आप ख़ुशहाल जीवन बिताएंगी. यदि आप करियर ओरिएंटेड, डॉमीनेटिंग व आत्मनिर्भर हैं तो इस कैटेगरी के पुरुष आपके लिए पऱफेक्ट मैच नहीं हैं.
सीक्रेट पहलू
ख़र्च करने के मामले में थोड़े-से कंजूस होते हैं. फिज़ूलख़र्ची इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आती.

5. पार्टी एनिमल


ये ख़ुशमिज़ाज, हंसमुख, अतिउत्साही और सबको अपनी बातों से लुभानेवाले होते हैं. इनके दोस्तों का दायरा काफ़ी बड़ा होता है. इन्हें घूमने-फिरने व पार्टियों का बहुत शौक़ होता है. पत्नी को पार्टी में ले जाना ये स्टेटस सिंबल समझते हैं. दोस्तों या मेहमानों द्वारा पत्नी को ख़ूबसूरत, हॉट और सेक्सी कहे जाने पर बहुत गर्व महसूस करते हैं. पार्टी के होस्ट होने पर इन्हें अपनी रेपुटेशन की बड़ी चिंता सताती है.
आपकी पर्सनैलिटी
यदि आप हंसमुख व उत्साही हैं, लोगों से घिरे रहना पसंद करती हैं, तो पार्टी एनिमल चुनिए. यदि आप शर्मीली व संकोची हैं, भीड़भाड़ पसंद नहीं करतीं, समय व पैसों के मामले में समझदार हैं तो पार्टी एनिमल से दूर रहने में ही समझदारी है.
सीक्रेट पहलू
ऐसे पुरुष पार्टियों में काफ़ी पैसे बरबाद करते हैं. इन्हें बैंक बैलेंस की परवाह नहीं होती, परंतु 32 वर्ष की उम्र के बाद. इनके स्वभाव में परिवर्तन आना शुरू हो जाता है और ये जीवन को गंभीरता से लेने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: पुरुष होने के भी हैं साइड इफेक्ट्स
•यह भी पढ़ें: इन 6 Situations में कैसे हैंडल करें पार्टनर को?

 

Pratibha Tiwari :
© Merisaheli