500वां टेस्ट मैच- ऐतिहासिक मैच, शानदार जीत (500 test match- historical match, wonderful win )

दुनिया की नंबर 2 टीम का मुक़ाबला जब नंबर 7 की टीम से हो, तो पहले ही साफ़ हो जाता है कि नंबर 2 नंबर 7 को मात देने में अव्वल रहेगी. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में चल रहे न्यूज़ीलैंड के साथ अपने पहले मैच में भारत ने कीवी टीम को बड़े स्कोर से हराया. इस सीरीज़ का यह पहला टेस्ट मैच था. 22 सितंबर को मैच शुरू हुआ. 5 दिन चले इस मैच में कीवियों को धूल चटाती हुई भारतीय टीम ने 197 रन के बड़े स्कोर से मैच जीता. आख़िरी दिन जीत के लिए मिले 434 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम 236 रन पर ऑल आउट हो गई. कीवियों के साथ खेले गए इस सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच को जीतकर भारतीय रणबांकुरों ने जता दिया है कि कीवियों के लिए आगे का रास्ता बड़ा ही मुश्किल भरा रहेगा. मैच के पहले ही दिन से भारतीय टीम का दबदबा बरक़रार दिखा. वैसे भी होम ग्राउंड हो, तो टीम इंडिया को हराना किसी सपने से कम नहीं है. भारत के लिए यह मैच कई तरह से ख़ास था. (500 Test Match)

क्यों ख़ास था ये टेस्ट मैच?
– 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय टीम का ये 500वां टेस्ट मैच था.
– 500 टेस्ट मैच में भारतीय टीम के ऑलराउंडर आर. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच में 200 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे और भारत के पहले गेंदबाज़ बन गए.
– विराट कोहली 32वें कप्तान के रूप में टीम की अगुआई करने उतरे थे.
– इस मौ़के पर अब तक के सभी कप्तानों को ग्रीन पार्क में सम्मानित किया गया.

पहले पायदान पर जल्द होगी काबिज़
टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान से एक पायदान पीछे नंबर 2 पर है. इस मैच के बाद टीम की रैंकिंग बढ़ने के आसार हैं. बस, ज़रूरत है, तो इस जीत की बढ़त को बनाए रखना. नंबर 1 पाकिस्तान से भारत पॉइंट्स में बहुत ज़्यादा पीछे नहीं है. यहां हम आपको बता दें कि सीरीज़ ख़त्म होने के बाद ही रैंकिंग का ऐलान होता है. भारत अगर अपनी जीत का सफ़र पूरी सीरीज़ में यूं ही जारी रखता है, तो नंबर 1 पाकिस्तान से उसका तमगा ज़रूर छीन लेगा.

अश्विन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
कानपुर में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अपना 500 टेस्ट मैच खेल रही टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज़, आर. अश्‍विन ने टेस्ट करियर में सबसे तेज़ 200 विकेट लिया. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने 37वें टेस्ट मैच में 200वां विकेट लेकर सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज़ बने. अश्विन ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन कीवी कप्तान केन विलियमसन को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. टेस्ट मैच में सबसे तेज़ 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज है. आस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट ने 36 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिए थे. अश्विन विश्‍व के दूसरे नंबर के गेंदबाज़ बन गए हैं. अश्विन ने ये कारनामा 37 मैंचों में किया.

– श्वेता सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli