Tech Updates

हर किसी के पास होने चाहिए ये 6 होम मैनेजमेंट ऐप्स (6 Must Have Home Management Apps)

घर को मैनेज करना आसान काम नहीं है, लेकिन अब इस काम को आसान और तनावरहित बना दिया है, आपके स्मार्टफोन ने. बस ज़रूरत है तो ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने की, जिनकी सहायता से आप अपने घर की क्लीनिंग, मेंटेनेंस, गार्डनिंग सर्विस से लेकर बजट बनाने और ग्रॉसरी शॉपिंग तक के सारे काम आसानी से कर सकते हैं.

आर ग्रॉसरीज़ (Our Groceries)

अब आपको न तो किराने के सामान को याद रखने की ज़रूरत है और न ही किराने के सामान की लिस्ट बनाने के लिए पेन व डायरी ढूंढ़ने की, क्योंकि आपके ग्रॉसरी शॉपिंग के काम को आसान बना दिया है आपके स्मार्टफोन ने. आप अपने स्मार्टफोन में ‘आर ग्रॉसरीज़’ मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके अपनी ग्रॉसरी शॉपिंग के काम को आसान कर सकते हैं. इस फ्री ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको किराने का सामान याद रखने की आवश्यकता नहीं है. ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए यह बेस्ट ऐप है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको किरानेे के जिस सामान की आवश्यकता है, उसकी सूची बनाकर सामान ऑर्डर कर सकते हैं. फिर अगले महीने इस सूची में बदलाव करके आप दोबारा सामान ऑर्डर कर सकते हैं.

कुछ अन्य ग्रॉसरी ऐप्स इस प्रकार से हैं

1. ज़ोपनॉउ (ZopNow)

2. आरामशॉप (AaramShop)

3. गोदरेज नेचर्स बास्केट

(Godrej Nature’s Basket)

4. पेपरटैप (PepperTap)

5. बिगबास्केट (BigBasket)

6. लोकल बनिया (LocalBanya)

मनी मैनेजर ऐप- वॉलनट (Walnut)

यह बेस्ट मनी मैनेजर ऐप है, जो आपके मासिक ख़र्चों को स्वचालित (ऑटोमैटिकली) और सुरक्षित रूप से ट्रैक करता है. इस ऐप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आपके ख़र्चे बजट के अंदर हों, बिलों का भुगतान समय पर हो और बचत अधिक से अधिक हो. इस ऐप के ज़रिए आप अपने बैंक अकाउंट से डेबिट हुई रक़म, कैब का भुगतान, हर महीने राशन,

बिजलीपानी, शॉपिंग आदि बिलों के भुगतान के बारे में जान सकते हैं. इस ऐप में जाकर आप कैटेगरी के अनुसार ख़र्चों को बांट सकते हैं, जैसेएंटरटेनमेंट, ग्रॉसरी, हेल्थ, इंवेस्टमेंट आदि. यह ऐप आपको पेंडिंग बिल्स की याद दिलाता है. किसी को ट्रांसफर की गई रक़म और किसी से रिसीव की हुई राशि के बारे में भी जानकारी देता है. दूसरे शब्दों में कहें तो वॉलनट ऐप का उद्देश्य ये बताना है कि आपने अपना पैसा किस तरह से ख़र्च किया है और कितनी अच्छी तरह से आप बचत कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि अगर आप फ़िज़ूलख़र्च क़िस्म के हैं, तो यह ऐप आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है.

इसके अलावा और भी मनी मैनेजर ऐप्स हैं:

– मनी व्यू मनी मैनेजर (Money View Money Manager)

क्विकली डेली एक्सपेन्स मैनेजर (Qykly Daily Expense Manager

ईटी मनी (ET Money)

एम ट्रैकर (mTrakr)

टुडूस्टि (Todoist)

अगर आपको काम भूलने की आदत है, तो यह ऐप आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. इस ऐप की ख़ास बात यह है कि अनगिनत लोग प्रोफेशनल कामों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब घर के ज़रूरी कामों के लिए भी यह बहुत उपयोगी साबित हो रहा है. इस ऐप में आप अपने सभी महत्वपूर्ण कामों, जैसेग्रॉसरी शॉपिंग, मूवी के टिकट बुकिंग, डॉक्टर के अपॉइंटमेंट्स, बच्चों को एक्टिविटी क्लास में ले जाना जैसे कामों को जोड़ सकते हैं और उनको सिनक्रोनाइज़ भी कर सकते हैं. यह आपकी टुडूलिस्ट को अच्छी तरह से ऑर्गनाइज़ करता है. इस ऐप के द्वारा आप अगले 7 दिन की टुडूलिस्ट एडवांस में बना सकते हैं. यूज़र्स इस ऐप में

अलगअलग प्रोजेक्ट/टास्क के तहत पर्सनल, शॉपिंग, वर्क और अन्य टास्क दर्ज़ कर सकते हैं. आप इस ऐप को अपने फैमिली के हर सदस्य के फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं.

एवरनोट (Evernote)

एवरनोट ऐप के ज़रिए आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल प्रोजेक्ट्स को अच्छी तरह से ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं. यह एक ऑर्गनाइज़र और प्लानर नोटबुक ऐप है, जिसमें आप अपनी टुडूलिस्ट बना सकते हैं, इमेजेस ऐड कर सकते हैं, कैमरे से डॉक्युमेंट्स को स्कैन करके सेव कर सकते हैं. इस ऐप में आप अपने नोट के कंटेंट को एडिट और शेयर भी कर सकते हैं. इस ऐप के ज़रिए ऐसी रेसिपी, जो आप बनाना चाहते हैं और ऐसे फर्नीचर जो भविष्य में ख़रीदना चाहते हैं, उन्हें आप सेव कर सकते हैं. इनके अलावा आप ऑडियो रिकॉर्डिग्स को भी सेव कर सकते हैं.

कोज़ी फैमिली ऑर्गनाइज़र (Cozi Family Organizer)

अगर आपने स्मार्टफोन पर इस ऐप को डाउनलोड किया है, तो फिर आपको कैलेंडर देखने की ज़रूरत नहीं है. आपको अपने फैमिली मेम्बर्स को भी यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे किसी विशेष दिन, जैसेबर्थडे, एनीवर्सरी पर क्या करनेवाले हैं. बस ज़रूरत है, तो इस ऐप को डाउनलोड करने की. और फिर घर के सभी सदस्यों को इसमें ऐड कर दें. उसके बाद प्रत्येक सदस्य को अपना शेड्यूल देखने के लिए अपडेट करें. इसी तरह से जब वे अपना शेड्यूल अपडेट करेंगे, तो आप भी देख सकते हैं. इस तरह से यह ऐप फैमिली के बीच कॉर्डिनेशन को आसान बनाता है. इस ऐप को आप गूगल, ऐप्पल आईकेल और आउटलुक कैलेंडर को ‘कोज़ी’ करके डाउनलोड कर सकते हैं.

चीप होम सर्विस ऐप (CHEEP)

ऑफिस के साथ घर की दोहरी ज़िम्मेदारी एक साथ निभाना महिलाओं के लिए बेहद मुश्किल काम हैउनके इस मुश्किल काम को आसान बनाने में मदद की है चीप होम सर्विस ऐप ने. होम सर्विस ऐप के ज़रिए आप 24*7 अपने घर की क्लीनिंग, पेस्ट कंट्रोल, रेफ्रिजेरेटर रिपेयर, लॉन्डरी सर्विस, एसी इंस्टॉलेशन, हाउसमेड सर्विस, गार्डनिंग सर्विस, ड्राइवर, कारपेंटर, प्लबिंग, इलेक्ट्रिशियन, होम ट्यूटर, मेकअप आर्टिस्ट, पार्टी प्लानर, वास्तु कंसल्टेंट और अन्य बहुत सारी सेवाओं के लिए मदद ले सकते हैं. ये सभी सेवाएं विश्‍वसनीय प्रोफेशनल्स द्वारा दी जाती हैं. इन सेवाओं के लिए आप कॉल और चैट भी कर सकते हैं. यहां तक कि प्रोफेशनल को हायर करने के लिए नेगोशिएट भी कर सकते हैं. प्रोफेशनल्स द्वारा काम पूरा न किए जाने की स्थिति में रिफंड भी मिलता है.

देवांश शर्मा

यह भी पढ़ें: ‘वाहन’ से जानें किसी भी वाहन की जानकारी
यह भी पढ़ें: हर वक्त सेल्फी लेना है ‘मेंटल डिस्ऑर्डर’
Aneeta Singh

Recent Posts

अजय-अतुलच्या लाइव्ह कॉन्सर्टमध्ये थिरकल्या नीता अंबानी, ‘झिंगाट’वर केला डान्स, पाहा व्हिडीओ (Nita Ambani Dance On Zingaat In Ajay Atul Live Concert In Nmacc)

मुंबईतील बीकेसी येथे उभारण्यात आलेल्या नीता अंबानी कल्चरल सेंटरला नुकताच एक वर्ष पूर्ण झाले आहे.…

April 15, 2024

जान्हवी कपूरने शेअर केले राधिका मर्चंटच्या ब्रायडल शॉवरचे फोटो, पज्जामा पार्टींत मजा करताना दिसली तरुणाई (Janhvi Kapoor Shares Photos From Radhika Merchant Bridal Shower Party)

सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असलेल्या जान्हवी कपूरने पुन्हा एकदा तिच्या चाहत्यांना सोमवारची सकाळची ट्रीट दिली…

April 15, 2024

A Strange Connection

The loneliness does not stop.It begins with the first splash of cold water on my…

April 15, 2024

‘गुलाबी साडी’च्या भरघोस प्रतिसादानंतर संजू राठोडच्या ‘Bride नवरी तुझी’ गाण्याचीही क्रेझ ( Sanju Rathod New Song Bride Tuzi Navari Release )

सध्या सर्वत्र लगीनघाई सुरू असलेली पाहायला मिळत आहे. सर्वत्र लग्नाचे वारे वाहत असतानाच हळदी समारंभात…

April 15, 2024

कहानी- वेल डन नमिता…‌(Short Story- Well Done Namita…)

“कोई अपना हाथ-पैर दान करता है भला, फिर अपना बच्चा अपने जिगर का टुकड़ा. नमिता…

April 15, 2024
© Merisaheli