खाने के तुरंत बाद ये 6 चीज़ें न करें (6 Things Not To Do After Meal)

स्वस्थ रहने के लिए स़िर्फ पौष्टिक चीज़ें खाना व कैलोरी पर ध्यान देना ही ज़रूरी नहीं होता, बल्कि आप खाने…

स्वस्थ रहने के लिए स़िर्फ पौष्टिक चीज़ें खाना व कैलोरी पर ध्यान देना ही ज़रूरी नहीं होता, बल्कि आप खाने के बाद क्या करती हैं? उस पर भी नज़र रखना उतना ही महत्वपूर्ण होता है. हम आपको कुछ ऐसे ही चीज़ों की लिस्ट दे रहे हैं, जो खाने के तुरंत बाद नहीं करनी चाहिए.

सोना


बहुत-से लोग खाने के तुरंत बाद सीधा बेडरूम का रास्ता पकड़ते हैं, जो एकदम ग़लत है. खाने के तुरंत बाद सोने से हमारे शरीर को खाना पचाने में दिकक्त होती है, जिसके कारण उठने के बाद पेट भरा व फूला दिखता है. फलस्वरुप अपचन व वज़न बढ़ने जैसी समस्याएं होती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि खाने के आधे-एक घंटे बाद ही सोने जाएं.

ये भी पढ़ें:सही खाना ही नहीं, सही समय पर खाना भी है ज़रूरी

नहाना


खाने को सही तरह से पचाने के लिए रक्त प्रवाह को पेट की तरफ़ सक्रिय करना ज़रूरी होता है. खाने के तुरंत बाद नहाने से इसका उल्टा होता है. यह रक्त प्रवाह को हाथ व पैरों की तरफ डायवर्ट कर देता है. जिससे पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है व स्वास्थ्य संबंधी दूसरी समस्याएं होती हैं. अतः खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक नहाने की ग़लती न करें.

फल का सेवन


इसमें कोई दो राय नहीं है कि फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, पर खाने के तुरंत बाद फल का सेवन हानिकारक होता है. क्योंकि ऐसा करने से फल में मौजूद फाइबर अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिल जाता है और पेट में बहुत देर तक बिना पचे ऐसे ही पड़ा है. जिसके कारण बदहज़मी, हीटबर्न, खट्टी डकारें और पाचन से जुड़ी अन्य समस्याएं होती हैं. अतः फल खाना खाने से पहले या एक घंटे बाद खाएं.

घूम्रपान


वैज्ञानिकों के अनुसार, खाने के तुरंत बाद 1 सिगरेट पीना,10 सिगरेट पीने जितना हानिकारक होता है. असल में सिगरेट में मौजूद निकोटिन रक्त में मौजूद ऑक्सिजन में मिल जाता है. यह ऑक्सिजन पाचन में भी मदद करता है. नतीजतन हमारा शरीर सामान्य से ज़्यादा निकोटिन अब्जॉर्ब कर लेता है. विशेषज्ञों के अनुसार, खाने के बाद सिगरेट पीने से बाउल व लंग कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. अतः खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक भूलकर भी घूम्रपान न करें.

चाय पीना


खाने, ख़ासतौर पर डिनर के बाद चाय पीने से पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है. चाय या कॉफी में मौजूद टैनिन शरीर में आयरन के विलय की प्रक्रिया को डिस्टर्ब करती है. ख़ासतौर पर यदि आप खाने में प्रोटीन लेती हैं तो चाय में मौजूद एसिड प्रोटीन को हार्ड कर देता है, जिससे उसे पचाने में दिक्कत होती है.

ये भी पढ़ें:बॉडी के अनुसार डाइट

टहलना


खाने के 10-20 मिनट बाद टहलने से कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है, लेकिन इससे पहले टहलने से पाचन की प्रक्रिया प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें: Fat To Fit: 8 हफ़्तों में वज़न घटाएं- नज़र आएं स्लिम-ट्रिम

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार  उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप

Meri Saheli Team

Recent Posts

Personal Problems: क्या पॉलिप बहुत ख़तरनाक होता है? (Is Polyp In Uterus Dangerous?)

मैं 36 वर्ष की शादीशुदा महिला हूं. मुझे पिछले 6 महीने से पीरियड (Periods) के दौरान बहुत ज़्यादा रक्तस्राव होता…

फिल्म समीक्षा- पीएम नरेंद्र मोदी- साहसी, अद्भुत, सशक्त प्रधान सेवक (Movie Review: PM Narendra Modi- Strong, Charismatic And Visionary Leader)

पीएम नरेंद्र मोदी- अब कोई रोक नहीं सकता..वाकई फिल्म के पोस्टर पर दिए गए ये स्लोगन आज के सच को…

लोकसभा चुनाव 2019ः बॉलीवुड के सितारे मोदीजी को दे रहे हैं बधाई (Lok Sabha Election 2019 Results: Film Stars Are Congratulating PM Modi)

आज देश के लिए बहुत बड़ा दिन है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के नतीजे सामने आ रहे हैं. रुझान…

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 7 समर फ्रूट्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 7 Summer Fruits For Weight Loss)

वज़न कम (Weight Loss) करने की शुरुआत वैसे तो आप किसी भी मौसम से कर सकते हैं, लेकिन गर्मियों का…

19 हेल्दी कुकिंग ट्रिक्स (19 Smart Healthy Cooking Tricks)

* मिनटों में हेल्दी फ्रूट शेक बनाएं. अपनी पसंद का फल लें, सेब, चीकू, मोसंबी, संतरा जो भी आपको पसंद…

दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड (Wedding Shopping Guide For Indian Brides)

दुल्हन (Bride) की शॉपिंग (Shopping) जितनी दिलचस्प होती है, उतनी ही बड़ी होती है दुल्हन की शॉपिंग लिस्ट. अपने ब्राइडल…

© Merisaheli