7 एक्ट्रेसेस जो टीवी पर निभा चुक...

7 एक्ट्रेसेस जो टीवी पर निभा चुकी हैं सीता का किरदार, दर्शकों ने इन पर खूब लुटाया प्यार (7 Actresses Who Played The Role Of Seeta On Television: Audience Showered Love On These Onscreen Seeta)

करीना कपूर खान ने जब से अलौकिक देसाई की फिल्म में ‘सीता’ के रोल के लिए 12 करोड़ की मांग की है, तब से नया विवाद खड़ा हो गया है. करीना ही नहीं, बल्कि अगर ये फ़िल्म करीना को लेकर बनी तो फ़िल्म तक बॉयकॉट करने के बात की जा रही है. खैर इन विवादों के बीच हम आज आपको उन एक्ट्रेसेस से मिलवाते हैं जो टीवी पर सीता का किरदार निभाकर पॉपुलैरिटी बंटोर चुकी हैं. हालांकि इनमें से कुछ ऑनस्क्रीन सीता को ट्रोल भी होना पड़ा था.

दीपिका चिखलिया

Deepika Chikhalia

रामानंद सागर की ‘रामायण’ लोगों को इतनी पसंद आई थी कि पिछले साल जब लॉकडाउन के दौरान इसे रीटेलीकास्ट किया गया, तो लोगों ने दोबारा भी इस शो को उतनी की श्रद्धा से देखा. इस सीरियल में राम के रोल में अरुण गोविल और सीता के किरदार में दीपिका चिखलिया लोगों को इतने पसंद आए थे कि लोग उन्हें भगवान की तरह पूजने लगे थे. दीपिका को आज भी टीवी की सीता के रूप में ही जाना जाता है.

स्मृति ईरानी

Smriti Irani

जब रामानंद सागर के ‘रामायण’ के बाद बीआर चोपड़ा और रवि चोपड़ा ने भी ‘रामायण’ सीरियल बनाया. इस शो में श्रीराम का किरदार नीतिश भारद्वाज और माता सीता का किरदार स्मृति ईरानी ने निभाया था. हालांकि बीआर चोपड़ा की रामायण को रामानंद सागर की ‘रामायण’ जैसी सफलता नहीं मिली, लेकिन श्रीराम-सीता के रूप में नीतिश भारद्वाज और स्मृति ईरानी को लोगों ने खूब पसंद किया.

देबीना बनर्जी

Debina Banerjee

2008 में रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर ने दोबारा रामायण बनाई. इस सीरियल में श्रीराम का किरदार गुरमीत चौधरी और सीता का किरदार देबीना बनर्जी ने निभाया था. ये रामायण भी हिट रहा और साथ ही देबीना बनर्जी को भी सीता के रोल में बहुत पसंद किया गया.

रुबीना दिलैक

Rubina Dilaik

मोहित रैना स्टारर सीरियल ‘देवों के देव महादेव’ भी बहुत हिट रहा था. इस शो में भी रामायण वाला अध्याय दिखाया गया था, जिसके लिए सीता का रोल प्ले किया था बिग बॉस 14 विनर रूबीना दिलैक ने. टीवी की छोटी बहू के नाम से मशहूर रूबीना भी दर्शकों ने सीता के रोल में खूब प्यार दिया था.

मदिराक्षी मुंडले

Madirakshi Mundle

जबकि माता सीता को ध्यान में रखकर बनाये गए सीरियल ‘सिया के राम’ में माता सीता का किरदार निभाया था मदिराक्षी मुंडले ने और भगवान श्रीराम के रोल में नज़र आए थे आशीष शर्मा. मदिराक्षी को भी माता सीता के रोल में लोगों का भरपूर प्यार मिला था.

शिव्या पठानिया

Shivya Pathania

कलर्स पर प्रसारित हुए सीरियल ‘राम सिया के लव – कुश’ में सीता का किरदार एक्ट्रेस शिव्या पठानिया ने निभाया था. माता सीता के किरदार में अभिनेत्री शिव्या भी खूब जँची थीं.

नेहा सरगम

Neha Sargam

2012 में सागर आर्ट्स ने तीसरी बार रामायण बनाई. सीरियल ‘रामायण: सबके जीवन का आधार’ में नेहा सरगम ने सीता का किरदार निभाया था, लेकिन ये रामायण नहीं चला और नेहा सरगम को भी खास पहचान नहीं मिल पाई.

×