Categories: FILMEntertainment

7 बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने बेटियां एडॉप्ट करके मिसाल कायम की (7 Bollywood Celebs Who Have Adopted Girls)

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने समाज में एक अनूठी मिसाल कायम की है. सुष्मिता सेन की बेटियों के बारे में तो सभी जानते हैं, पर क्या आपको पता है कि रवीना टंडन ने 21 साल की छोटी उम्र में 2 बेटियों को गोद लिया था. जी हां, रवीना की ही तरह बॉलीवुड के ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने बेटियों को गोद लेकर समाज को एक नई दिशा दी. कौन हैं वो सेलेब्स आइए देखते हैं. रवीना टंडन रवीना जब महज़ 21 साल की थीं, तभी उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया और उनका नाम छाया और पूजा रखा. बाद में रवीना ने फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थडानी से शादी की और उनके दो बच्चे हैं- राशा और रणबीर. पूजा और छाया दोनों की शादी हो चुकी है. मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के डिस्को डांसर के बारे में शायद आपको यह बात पता न हो कि उन्होंने कचरे के डिब्बे से मिली एक बच्ची को गोद लिया है. जी हां, उनकी बेटी दिशानी चक्रवर्ती उनकी अडॉप्टेड बेटी हैं. दरअसल, एक अख़बार के ज़रिए मिथुन को पता चला कि एक बच्ची को किसी ने कचरे के डिब्बे में छोड़ दिया था और कोई राहगीर उसे अपने घर ले गया. मिथुन उस व्यक्ति के घर गए और उस बच्ची को अडॉप्ट करने की इच्छा जताई और बाकायदा पेपरवर्क करके बच्ची को गोद लिया. सूत्रों की मानें तो दिशानी न्यूयॉर्क फिल्म अकैडमी से एक्टिंग का कोर्स कर रही हैं. मिथुनदा के 3 बेटे हैं. सुभाष घई डायरेक्टर सुभाष घई की बेटी मेघना उनकी अडॉप्टेड…

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने समाज में एक अनूठी मिसाल कायम की है. सुष्मिता सेन की बेटियों के बारे में तो सभी जानते हैं, पर क्या आपको पता है कि रवीना टंडन ने 21 साल की छोटी उम्र में 2 बेटियों को गोद लिया था. जी हां, रवीना की ही तरह बॉलीवुड के ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने बेटियों को गोद लेकर समाज को एक नई दिशा दी. कौन हैं वो सेलेब्स आइए देखते हैं.

रवीना टंडन

रवीना जब महज़ 21 साल की थीं, तभी उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया और उनका नाम छाया और पूजा रखा. बाद में रवीना ने फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थडानी से शादी की और उनके दो बच्चे हैं- राशा और रणबीर. पूजा और छाया दोनों की शादी हो चुकी है.

मिथुन चक्रवर्ती

बॉलीवुड के डिस्को डांसर के बारे में शायद आपको यह बात पता न हो कि उन्होंने कचरे के डिब्बे से मिली एक बच्ची को गोद लिया है. जी हां, उनकी बेटी दिशानी चक्रवर्ती उनकी अडॉप्टेड बेटी हैं. दरअसल, एक अख़बार के ज़रिए मिथुन को पता चला कि एक बच्ची को किसी ने कचरे के डिब्बे में छोड़ दिया था और कोई राहगीर उसे अपने घर ले गया. मिथुन उस व्यक्ति के घर गए और उस बच्ची को अडॉप्ट करने की इच्छा जताई और बाकायदा पेपरवर्क करके बच्ची को गोद लिया. सूत्रों की मानें तो दिशानी न्यूयॉर्क फिल्म अकैडमी से एक्टिंग का कोर्स कर रही हैं. मिथुनदा के 3 बेटे हैं.

सुभाष घई

डायरेक्टर सुभाष घई की बेटी मेघना उनकी अडॉप्टेड बेटी हैं. मेघना उनके छोटे भाई की बेटी हैं. मेघना सुभाष घई की कंपनी विस्लिंग वुड्स संभालती हैं.

सलीम खान

मशहूर स्क्रिप्ट राइटर और सलमान खान के पिता सलीम खान और उनकी पत्नी ने एक बच्ची को गोद लिया था, जिसका नाम उन्होंने अर्पिता रखा. सलीम खान के 3 बेटे अरबाज़, सलमान और सोहेल और बेटी अलवीरा भी है. अर्पिता की शादी आयुष शर्मा से हुई और वो आज एक बेटे की मां हैं.

समीर सोनी और नीलम कोठारी

समीर सोनी से शादी के दो सालों के बाद नीलम और समीर ने मिलकर एक बेटी को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने अहाना रखा.

सुष्मिता सेन

सभी सिंगल मदर्स के लिए सुष्मिता सेन एक मिसाल हैं. महज़ 25 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली बेटी को गोद लिया था. उसका नाम रिनी रखा. उसके दूसरी बेटी को गोद लेने के लिए उन्हें क़ानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी, क्योंकि क़ानून के मुताबिक एक गोद ली हुई बेटी के बाद आप दूसरी बेटी को गोद नहीं ले सकते थे. पर क़ानून में बदलाव के बाद उन्होंने दूसरी बेटी को भी गोद लिया.

सनी लियोनी

सनी लियोनी और उनके पति डैनियल वेबर ने 2017 में महाराष्ट्र के लातूर की निशा को गोद लिया. उस समय निशा महज़ 21 महीने की थी. इसके बाद सनी ने सरोगेसी के ज़रिए जुड़वा बच्चों की मां बनीं.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: सलमान खान के भतीजे का निधन, शोक में डूबा परिवार (Salman khan’s Nephew Abdullah Passes Away)

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

#विश्‍व पर्यावरण दिवस: कविता- वन संरक्षण (#WorldEnvironmentDay: Kavita- Van Sarakshan)

वृक्षों से ही वन बनते हैं, धरती हरी-भरी करते हैं। वर्षा के कारण हैं जंगल,…

#HBD: एस. पी. बालसुब्रमण्यम.. सुरों के जादूगर… (Happy Birthday To S. P. Balasubramaniam)

बेहतरीन गायक एस. पी. बालसुब्रमण्यम का आज जन्मदिन है. उन्होंने न जाने कितने सुमधुर कर्णप्रिय…

© Merisaheli